मंगलवार, 15 नवंबर 2016

जालोर गोलासन की नन्दीशाला के लिए दानदाता व पशुप्रेमी आगे आये- कलक्टर



जालोर गोलासन की नन्दीशाला के लिए दानदाता व पशुप्रेमी आगे आये- कलक्टर


जालोर 15 नवम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जिले के दानदाताओं एवं पशुप्रेमियों से आग्रह किया है कि सांचैर के गोलासन की नन्दीशाला के लिए यथा योग्य चारा व दवाईयाॅ आदि उपलब्ध करवाने के साथ ही यदि कोई कृषक कृषि कार्य के लिए नन्दी प्राप्त करना चाहे तो वे निःशुल्क नन्दीशाला के कार्यकारी संचालकों से सम्पर्क कर प्राप्त कर सकेगें।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने जिले के दानदाताओं एवं पशु प्रेमियों से आग्रह किया कि सांचैर के गोलासन की नन्दीशाला में बेजुबान नन्दियों के चारे, पानी एवं दवाईयों के लिए साचैर के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं उप पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क किया जाकर उन्हे सहायता सामग्री उपलब्ध करवायें। उन्होनें जिले की अन्य गौशालाओं के संचालकों से भी आह्वान किया कि यदि वे चाहे तो अपनी गौशाला के लिए नन्दी प्राप्त कर सकते है वही यदि जिले के किसान अपने कृषि कार्य में सहयोग के लिए नन्दी शाला से सम्पर्क कर निःशुल्क नन्दी प्राप्त कर सकेगें।

----000---

पंचायती राज संस्थाओ में रिक्त पदों के उप चुनाव की अधिसूचना जारी
जालोर 15 नवम्बर - राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों के 29 नवम्बर को होने वाले उप चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 31 अगस्त 2016 तक रिक्त हुए पदों के उप चुनाव आगामी 29 नवम्बर, 2016 को करवाये जायेगे जिसके लिए आज शुक्रवार को अधिसूचना जारी की गई। उन्होनें बताया कि लोक सूचना जारी होने के साथ जिला परिषद सदस्य के निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 (अजा महिला) के रिक्त पद के लिए आगामी 18 नवम्बर तक पूर्वान्ह 11.00 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक रिटर्निग अधिकारी के समक्ष नाम निर्देशन पत्रा प्रस्तुत किये जा सकेगें वही 19 नवम्बर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा तथा 21 नवम्बर को दोपहर 3.00 बजे तक नाम वापिसी के तुरन्त पश्चात् चुनाव चिन्हों का आंवटन किया जायेगा। उन्होनेें बताया कि इसी प्रकारा पंच व सरपंच के रिक्त पदों के लिए 25 नवम्बर को नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा व वापसी का कार्य किया जायेगा तथा आवश्यक होने पर 29 नवम्बर को मतदान प्रातः 8.00 बजे से सांयकाल 5.00 बजे तक सम्पन्न होगा।

उन्होनें जिले में रिक्त पदों की जानकारी देते हुए बताया कि जालोर पंचायत समिति की देसू, आहोर पंचायत समिति के बावडी व रानीवाडा पंचायत समिति की करडा ग्राम पंचायत में उप सरपंच के पद पर उप चुनाव करवाये जायेंगे। इसी प्रकार जालोर पंचायत समिति की देसू ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 6 (सामान्य महिला), सामतीपुरा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 8 (अजजा महिला), सायला पंचायत समिति की आंवलोज ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 6 (सामान्य), बिशनगढ ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 5 (सामान्य महिला) व बावतरा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 9 (अजा), जसवन्तपुरा पंचायत समिति की डोरडा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 5 (अन्य पिछडा वर्ग महिला), आहोर पंचायत समिति की बावडी ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 4 व 7 (सामान्य महिला), रानीवाडा पंचायत समिति की जाखडी ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 8 (सामान्य), चाटवाडा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 4 (अ.पि.वर्ग महिला), करडा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 14 (अ.ज.जा.) व कुडा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 5 (अ.पि.वर्ग), जसवन्तपुरा ग्राम पंचायत के धानसा ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 12 (सामान्य) तथा सांचैर पंचायत समिति की बिजरोल खेडा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 6 (सामान्य) व नैनोल ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 8 (सामान्य महिला) में वार्ड पंच के पद उप चुनाव करवाये जायेंगे।

---000---

उप चुनाव के प्रथम दिन एक भी नामांकन पत्रा प्रस्तुत नही
जालोर 15 नवम्बर - जालोर जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 (अजा महिला) के उप चुनाव के नामांकन प्रस्तुति के प्रथम दिन एक भी नामांकन पत्रा प्रस्तुत नही हुआ।

जिला कलक्टर एवं रिटर्निग आफिसर अनिल गुप्ता ने बताया कि जिला परिषद के निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 के रिक्त पद के उपचुनावों की नाम निर्देशन प्रक्रिया के प्रथम दिन एक भी अभ्यर्थी ने अपनी नामजदगी का पर्चा दाखिल नही किया।

----000---

उपचुनाव के लिये प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त


जालोर 15 नवम्बर - जिले म­ पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के उप चुनाव को सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न चुनाव अनुभागो का गठन कर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया है जो कि विभिन्न चुनाव कार्यो को अंजाम देग­ ।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले मे पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए 29 नवम्बर को होने वाले उपचुनावो के लिए विभिन्न चुनाव अनुभागो का गठन किया जाकर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है जिसके तहत अतिरिक्त जिला कलेक्टर को समन्वय एवं नियंत्राण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को चुनाव नियुक्ति एवं प्रशिक्षण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियक्ुत किया जाकर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) मुकेश सोलंकी को प्रशिक्षण का सहायक प्रभारी अधिकारी लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चुनाव यातायात अनुभाग व सामान्य व्यवस्था का जालोर उपखण्ड मजिस्ट्रेट को प्रभारी अधिकारी व जिला परिवहन अधिकारी जालोर को सहायक अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। कम्प्यूटर अनुभाग में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी संजय रामेदव को प्रभारी अधिकारी व सहायक सूचना एवं विज्ञान अधिकारी लादेश शर्मा को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा सामान्य व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी जालोर उपखण्ड मजिस्ट्रेट व सहायक प्रभारी अधिकारी जालोर तहसीलदार को नियुक्त किया गया हैं वही जिला रसद अधिकारी को चुनाव स्टोर,ईवीएम तथा पी.ओ.एल. अनुभाग का प्रभारी अधिकारी एवं आई.टी.आई. के अधीक्षक को सहायक प्रभारी अधिकारी एवं नोडल आॅफिसर ईवीएम नियुक्त किया गया है। उन्हांेने बताया कि जालोर कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत को मतपत्रा अनुभाग का प्रभारी अधिकारी व जालोर के सहायक कोषाधिकारी अर्जुनसिंह को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं तथा जिला परिषद के लेखाधिकारी चम्पालाल जीनगर को चुनाव लेखा का प्रभारी अधिकारी व चुनाव अनुभाग के सहायक लेखाधिकारी-।। हरीराम मीणा को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वही ई-मित्रा जालोर के उप निदेशक मनीष भाटी को चुनाव सांख्यिकीय अनुभाग का प्रभारी अधिकारी व संगणक रघुवीरसिंह सोलंकी को सहायक प्रभारी अधिकारी बनाया गया है तथा जीडब्लूडी के सहायक अभियन्ता महेन्द्र कुमार को नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी व आचार संहिता का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं । मीडिया प्रकोष्ठ में जिला जन सम्पर्क अधिकारी को प्रभारी अधिकारी व वरिष्ठ लिपिक अशोक दवे को सहायक प्रभारी बनाया गया हैं तथा विडियोग्राफी सेल को जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने नियुक्त प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों को आवंटित कार्यो का निर्वहन चुनाव नियमों के अनुरूप पूर्ण निष्ठा के साथ यथासमय सम्पन्न करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

-----000----

पंचायती राज जन प्रतिनिधियों की एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला सम्पन्न


जालोर 15 नवम्बर - जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में पंचायती राज जन प्रतिनिधियों की एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला मंगलवार को सम्पन्न हुई जिसमें जिले में संचालित होने वाले मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्गबन अभियान के द्वितीय चरण की आवश्यक जानकारी देने के साथ ही उनकी जिज्ञासाओं व प्रश्नों का भी समाधान किया गया।

जिला परिषद के सभा कक्ष में जल ग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग द्वारा आयोजित आमुखीकरण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान का प्रथम चरण ऐतिहासिक रूप से सफल रहा है तथा जिले में अब आगामी 10 दिसम्बर से द्वितीय चरण प्रारभ्भ किया जायेगा। उन्होनेें उपस्थित जन प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि जिस प्रकार का उत्साह व जोश प्रथम चरण में दिखा है उसी प्रकार का उत्साह व उमंग द्वितीय चरण में भी प्रदर्शित करते हुए निर्धारित क्षेत्रों में होने वाले इन कार्यो को पूर्ण करवायें। उन्होनें जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे कार्यशाला में बताई जा रही विभिन्न जानकारियों को आत्मसात करते हुए अपने पंचायत क्षेत्रा के अन्य जनप्रतिनिधियों एवं जागरूक लोगों को दें।

कार्यशाला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने कहा कि राज्य सरकार ने जल का संरक्षण करने के लिए महत्ती कार्य प्रारभ्भ किया है जिसमें विशेषकर कास्तकारों के खेतो की मेडबन्दी, समतलीकरण एवं टांकों आदि के कार्य सहित ग्राम विकास के लिए तालाबों आदि के कार्य भी किये जा रहे है। उन्होनें कहा कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में मशीनरी से कार्य (एमजी नरेगा को छोडकर) करवाये जा सकते है जोकि त्वरित होने के साथ ही सुगम भी है। उन्होने कहा कि जन प्रतिनिधि एवं सम्बन्धित विभाग अपने-अपने क्षेत्रा के किसानों को इस अभियान में सहभागी बनाते हुए अभियान के लिए जुट जायें। उन्होनें कहा कि जिन विभागों द्वारा अभी तक डीपीआर नही बनाई गई है वे इस कार्य को तुरन्त ही किया जाना सुनिश्चित करें।

कार्यशाला के प्रारभ्भ में वाटर शेड के अधीक्षण अभियन्ता के.एल. मीणा ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों की सक्रियता ही अभियान की सफलता है इसलिए जनप्रतिनिधि अभियान में सक्रिय सहभागिता निभायें। कार्यशाला में अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने पाॅवर पोईन्ट प्रजेटेशन के माध्यम से जिले में प्रथम चरण में हुए कार्य तथा द्वितीय चरण में किये जाने वाले कार्यो को विस्तार से बताया तथा उपस्थित जन प्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कार्यशाला का संचालन अधिशाषी अभियन्ता दिलीपकुमार वर्मा ने किया।

कार्यशाला में सांचैर के प्रधान टाबाराम, नारणावास सरपंच सुश्री सुख कंवर, नौरवा सरपंच ममता सुथार, अरणाय सरपंच संतोष कंवर, नौसरा सरपंच पुष्पादेवी, पावली सरपंच अतीया देवी, दंातलावास सरंपच विपुल कंवर, राजीकावास सरपंच मीठालाल चैधरी, हाडेचा सरपंच करणसिंह, लूणावास सरपंच मोहनलाल मेघवाल, रेवत सरपंच भंवरसिंह एवं धुम्बडिया सरपंच जालाराम मेघवाल सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

तीन वर्ष पर पूर्ण होने पर आयोजित कार्यो के लिए बैठक बुधवार को
जालोर 15 नवम्बर - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर आवश्यक विचार विमर्श किया जाकर व्यवस्थाओं का निर्धारण किया जायेगा।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार दिसम्बर माह में तीन वर्ष पूर्ण होने पर संभाग एवं जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यो की व्यवस्थाओं के निर्धारण के लिए 16 नवम्बर बुधवार को पूर्वान्ह 12.00 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की जायेगी। उन्होनें सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्य योजना के साथ आवश्यक रूप से बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें