BNT

BNT



बाड़मेर  सड़क हादसांे के पीडि़तांे को आर्थिक सहायता स्वीकृत
बाड़मेर, 29 नवंबर। विभिन्न हादसांे मंे मृत्यु होने पर संबंधित व्यक्तियांे के परिवारांे की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण मुख्यमंत्री सहायता कोष से उनके परिजनांे को आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि सवाईमूलराज निवासी मालाराम पुत्र भारमल, रोड़वा खुर्द निवासी भीखाराम पुत्र कनीराम की सड़क हादसे एवं लूनाड़ा निवासी विषनाराम पुत्र मोडाराम की निर्माण कार्य के दौरान उंचाई से गिरने से मौत होने पर इनके परिजनांे को 50-50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

आकस्मिक निरीक्षण मंे 11 मंे से 7 शिक्षक अनुपस्थित मिले
-अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी ने किया आकस्मिक निरीक्षण

बाड़मेर, 29 नवंबर। जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी ने मंगलवार को बाड़मेर जिले के विभिन्न विद्यालयांे एवं आंगनबाड़ी केन्द्रांे का निरीक्षण किया। इस दौरान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ग्वालनाडा मंे 11 मंे 7 शिक्षक अनुपस्थित मिले। इनके खिलाफ अनुषासनात्मक कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए है।

जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी ने मंगलवार को कल्याणपुर पंचायत समिति की डोली, अराबा दुदावतान, ग्वालनाडा विद्यालयांे का निरीक्षण किया। इस दौरान राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय डोली मंे एक अध्यापिका, राउप्रावि अराबा दुदावत मंे दो अध्यापिकाएं, राउमावि ग्वालनाडा मंे 11 मंे से 7 अध्यापक अनुपस्थित मिले। डा.गुंजन सोनी ने बताया कि अनुपस्थित कार्मिकांे के अनुषासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। उन्हांेने बताया कि डोली,अराबा दुदावतान एवं ग्वालनाडा मंे आंगनबाड़ी केन्द्रांे का भी निरीक्षण किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रांे पर मिली अनियमितताआंे के लिए संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे को नोटिस देने की कार्यवाही की जा रही है। उन्हांेने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान तीन पर्यवेक्षकांे के भी भ्रमण कार्यक्रम अनुसार उपस्थित नहीं मिलने पर नोटिस जारी किया गया है।

राज्यमंत्री देशिक्षा वनानी कल बाड़मेर आएंगे
बाडमेर, 29 नवंबर। प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा एवं भाषा विभाग राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) प्रो. वासुदेव देवनानी अपनी एक दिवसीय यात्रा पर एक दिसंबर को बाडमेर आएंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रो. देवनानी बुधवार को रात्रि 11.45 बजे जयपुर से प्रस्थान कर एक दिसंबर को प्रातः 9.45 बजे बाडमेर पहुंचेगे। देवनानी एक दिसंबर को प्रातः 11.30 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड बाडमेर में राज्य स्तरीय विज्ञान मेला समापन समारोह तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के पश्चात् सायं 6 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

एक दिसंबर से लांच होगा छात्रवृत्ति का नया पोर्टल
बाड़मेर, 29 नवंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सूचना प्रोद्यौगिकी और संचार विभाग के सहयोग से नये सिरे से बनाए गए उत्तर मैट्रिक पोर्टल को 1 दिसंबर, 2016 से शुरु किया जाएगा। वर्ष 2016-17 की उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के समस्त आवेदन पत्रों को नए पोर्टल पर ऑनलाईन ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से भरा जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक रवि जैन ने बताया कि छात्रवृति के नए पोर्टल से छात्रवृत्ति में डुप्लीकेसी नहीं होगी। इससे सभी छात्र एवं छात्राओं को समय पर छात्रवृत्ति का भुगतान हो सकेगा। उन्हांेने बताया कि मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों एवं उनमें संचालित कोर्स का 15 दिसंबर, 2016 तक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में नए पोर्टल पर पंजीयन कराना आवश्यक होगा। अगर विभाग के नए पोर्टल पर विश्वविद्यालय का पंजीयन नहीं होगा तो उसके विद्यार्थी छात्रवृत्ति का आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे। उन्हांेने बताया कि विश्वविद्यालयों एवं कॉलेज आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरु होने के बाद तत्काल जिला अधिकारियों को फॉरवर्ड करें जिससे स्वीकृत कर समय पर भुगतान किया जा सके। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग निदेशक जैन ने बताया कि वर्ष 2015-16 से निरंतर अध्ययनरत विद्यार्थियों को भी नए सिरे से पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र ऑनलाईन भरने होंगे। पुराने पोर्टल पर भरे गये आवेदन पत्रों की छात्रवृत्ति पुराने पोर्टल से स्वीकृत कर भुगतान किया जाएगा।

एम्बूलेंस सेवाओं की जिला स्तर पर होगी सख्त मोनेटरिंग
बाड़मेर, 29 नवंबर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित जीवनवाहिनी- इंट्रीगेटेड एम्बूलेंस सेवाओं की मानिटरिंग को अधिक सुदृढ़ कर लाभार्थियों को गुणवत्तायुक्त आपातकालीन एम्बूलेंस सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। जीवनवाहिनी के बेड़े में 630 आपातकालीन 108-एम्बुलेंस, 570 जननी एक्सप्रेस एवं सीएचसी स्तर के राजकीय चिकित्सालयों में उपलब्ध लगभग 200 एम्बूलेंस शामिल हैं।

मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नवीन जैन ने बताया कि इंट्रीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवाओं की मोनेटरिंग एवं राज्य तथा जिला स्तर पर समन्वय के लिए जिला नोडल अधिकारी एवं जिला डेटा आपरेटर तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि सेवा प्रदाता कंपनी को प्रत्येक वैध काल पर सेवायें प्रदान नहीं करने पर उनके भुगतान में से कटौती की कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि एम्बूलेंस सेवाओं संबंधी के लिये राज्य स्तर पर संचालित मोबाइल नम्बर 8764835254 एवं 8764835255 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। जैन ने बताया कि इंट्रीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवाओं के तहत गैर आपातकालीन सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं। टोल फ्री 104 या 108 में से किसी भी नम्बर पर डायल करने पर चिकित्सा परामर्श सेवायें, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने, परामर्श एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाती है। इमरजेंसी नहीं होने पर भी परिवहन के लिए निर्धारित दरों पर बेस एम्बुलेंस का उपयोग किया जा सकता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित
बाड़मेर, 29 नवंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा अनुसूचित जाति के सदस्यों के विरूद्ध अस्पृश्यता उन्मूलन और अत्याचार तथा अपराधों का मुकाबला करने के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति एवं संस्थानों से राष्ट्रीय पुरस्कार-2016 के लिए चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक रवि जैन ने बताया कि इस क्षेत्र में कार्यरत उत्कृष्ट कार्य करने वाले मानवाधिकार कार्यकर्त्ता एवं गैर सरकारी संगठनों से प्रस्ताव चाहे गए हैं। उन्होंने बताया कि मानवाधिकार कार्यकर्ता को दो लाख रुपए एवं संस्था को 5 लाख रुपए की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार से संबंधित आवेदन प्रपत्र एवं अन्य जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की बेवसाइट पर देखी जा सकती है। आवेदन पत्र जिला कलेक्टर के माध्यम से मय अभिशंषा भिजवाया जा सकता है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

 
Top