मंगलवार, 29 नवंबर 2016

जैसलमेर,सभी विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में पोषाहार उपलब्ध हों-जिला कलक्टर

जैसलमेर,सभी विद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में पोषाहार उपलब्ध हों-जिला कलक्टर
शेष रही विद्यालयों में गैस कनेक्षन शीघ्र लेनें के दिए निर्देष

जैसलमेर, 29 नवंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे यह सुनिष्चित कर लें कि सभी विद्यालयों में मिड-डे-मील का पोषाहार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों। उन्होंनें पोषाहार की गुणवता पर विषेष ध्यान रखने के निर्देष दिए। उन्होंनें यह भी निर्देष दिए कि अभी तक जिन विद्यालयों में गैस कनेक्षन नहीं लिया है उनमें शीघ्र ही गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही कर दें साथ ही उन्होंनें जो विद्यालय मर्ज हो गए है एवं उनमें पूर्व मंे गैस कनेक्षल लिया हुआ है उसकी सूची जिला रसद अधिकारी को उपलब्ध करवाकर उनसे सहयोग लेकर अन्य विद्यालयों में हस्तान्तरण की कार्यवाही करावें। इसमें किसी प्रकार की षिथिलता नहीं बरतें।

जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक बंषीलाल रोत के साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन विद्यालयों में रसोई घर नहीं है उनकों सूचिबद्व करके उसकी सूचना प्रस्तुत करें एवं उन विद्यालयों में रसोई घर के निर्माण करवायी करेें।

उन्होंनंे ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता एवं पोषाहार व्यवस्था के संबंध में समय-समय पर निरीक्षण करें। उन्होंनंे विद्यालयों में मीनू के अनुसार पोषाहार वितरण करने के निर्देष दिए। उन्होंनें बैठक में विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता, कुक कम हेल्पर को देय मानदेय राषि, बर्तनों की उपलब्धता इत्यादि की भी विस्तार से समीक्षा की एवं समय पर खाना पकाने वाले को भुगतान करने के निर्देष दिए।

उन्होंनें मिड-डे-मील के संबंध में प्रतिमाह सूचना राज्य स्तर पर समय पर प्रेषित करने के निर्देष दिए। उन्होंेनें उपखंड स्तरीय बैठकों की कार्यवाही कराने, विद्यालयों में मिड-डे-मील रिकाॅर्ड का सही संधारण कराने के निर्देष दिए। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि वे संस्था प्रधानों को पाबंद करे कि वे उपलब्ध खाद्यान्न को देखकर उसका पोषाहार बनावें।

जिला षिक्षा अधिकारी रोत ने बैठक में मिड-डे-मील प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया कि सभी विद्यालयों में मीनू के अनुरूप विद्यार्थीयो को पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है।

----000----

बीस सुत्री कार्यक्रम में मासिक लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित कर सभी सूत्रों में “ए“ श्रेणी अर्जित करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 29 नवंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बीस सूत्री कार्यक्रम से जुडे अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे बीसूका के रेटिंग वाले सभी सूत्रों में मासिक लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित कर “ए“ श्रेणी प्राप्त करें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देष दिए कि इस कार्यक्रम के प्रति गंभीरता रखते हुए समयबद्व उपलब्घि अर्जित करने में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने विषेष रूप से अनुसूचित जाति/जनजाति सूत्रों मंे शत-प्रतिषत लक्ष्य समय पर अर्जित कर पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंने इस कार्यक्रम में कार्यो की गुणवता पर भी विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने मगंलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें एक-एक सूत्र की माह अक्टूबर तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं जिन सूत्रों में अभी तक सी एवं डी श्रेणी ही है उन संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन सूत्रों में उपलब्धि अर्जित करने के लिए विषेष प्रयास करें एवं समय पर ए श्रेणी अर्जित करें। उन्होंने नगर विकास न्यास के अभियंता को निर्देष दिए कि वे ईडब्ल्यूएस/एलआईजी आवासों के निर्माण के संबंध में समय रहते आवष्यक कार्यवाही करें।

उन्होंनंे कार्यक्रम अधिकारिता को निर्देष दिए कि वे आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन में बढोतरी लावें एवं बच्चों के पंजीयन में भी वृद्वि करें। उन्होंनें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि राज्य सरकार बीसूका कार्यक्रम को गम्भीरता से ले रहीं है इसलिए इस कार्यक्रम मंे लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें एवं मानवीय भाव रखते हुए पात्र लोगों को समय पर लाभ पहुचावें।

मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ.बृजलाल मीणा ने बैठक में सभी सूत्रों की अक्टूबर माह तक की प्रगति से अवगत कराया एवं संबंधित अधिकारियों को बीसूका की मासिक रिपोर्ट बैठक समय पर पेष करने की बात कही।

----000-----

उपखंड स्तरीय जन सुनवाई 1 दिसंबर को
जैसलमेर, 29 नवंबर। उपखंड अधिकारी जैसलमेर कैलाषचन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में उपखंड स्तरीय जन सुनवाई गुरूवार, 1 दिसंबर को प्रातः 10 बजे अटल सेवा केन्द्र पंचायत समिति जैसलमेर में रखी गई है। उन्होंनंे ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे इस जन सुनवाई में अनिवार्य रूप से उपस्थित होंवें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें