सोमवार, 21 नवंबर 2016

झालावाड़ ग्रामीण उत्सव में खेलों के साथ हो रहा है ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान



झालावाड़ ग्रामीण उत्सव में खेलों के साथ हो रहा है ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान
झालावाड़ 21 नवम्बर। ग्रामीण उत्सव की पीछे राज्य की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे एवं जिले के लोकप्रिय सांसद दुष्यन्त सिंह की मंशा ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाना एवं पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का लाभ दिलाना रही है।

सोमवार पंचायत समिति झालरापाटन की ग्राम पंचायत असनावर में आयोजित ग्रामीण उत्सव के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए खानपुर विधायक नरेन्द्र नागर ने यह बात वहां आयोजित जनसुनवाई के दौरान कहीं। उन्होंने बताया कि राज्य की मुख्यमंत्री द्वारा केन्द्र सरकार द्वारा संचालित बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना को और अधिक सम्बल प्रदान करने के लिए 1 जून से राजश्री योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अन्तर्गत बेटी के जन्म से लेकर उसकी स्नातक की पढ़ाई तक 50 हजार रूपये तक की राशि दी जाएगी। इससे लिंगानुपात में तो सुधार होगा ही साथ-साथ बेटियों को उच्च शिक्षित कर महिला सशक्तिकरण को बढावा दिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण बीपीएल महिलाओं को धुआं मुक्त ईधन के विकल्प के रूप में देश के प्रधानमंत्री द्वारा उज्ज्वला योजना प्रारंभ की गई है जिसके अन्तर्गत ऐसी महिलाओं को निःशुल्क गैस कीट सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने इस दौरान सक्षम लोगों से अपनी गैस सब्सिडी त्यागने की अपील की ताकि ऐसी गरीब महिलाओं को धुआं मुक्त गैस कीट उपलब्ध हो सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला प्रमुख टीना कुमारी भील ने बताया कि यह ग्रामीण उत्सव खेलों के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ उन्हें सरकार की महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने का माध्यम है। मनोहरथाना विधायक कंवर लाल मीणा ने बताया कि ग्रामीण उत्सव आमजन में खेलों एवं सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण होने से लोकप्रिय हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा श्रम कल्याण विभाग के माध्यम से स्वर्ण समाज के उन गरीब लोगों को श्रमिक कार्ड दिये जा रहे हैं जिन्होंने में मनरेगा या अन्य निर्माण कार्यों में 90 दिन से अधिक पूरे एक वर्ष में कार्य किया हो। इस योजनान्तर्गत अगर किसी पुरूष श्रमिक ने श्रम कार्ड बनवा रखा है तो उसकी पत्नी को भी डिलेवरी एवं स्वास्थ्य परीक्षण आदि की सुविधा भी मिल सकेगी। उन्होंने इस दौरान ग्रामीणों से कहा कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में हुए विकास कार्यों की जानकारी इस विकास प्रदर्शनी के माध्यम से ले सकते है।

जिला कलक्टर डॉ0 जितेन्द्र कुमार सोनी ने ग्रामीणों को बताया कि ग्रामीण उत्सव शिविरों में जो भी ग्रामीण अपनी समस्या लेकर आता है उसका मौके पर ही निराकरण करने के प्रयास किए जाते हैं। ऐसी समस्याओं को सम्पर्क पोर्टल पर भी दर्ज किया जाता है और उन्हें परिवाद की रसीद भी दी जाती है और परिवाद की जानकारी मोबाईल पर मैसेज के माध्यम से दी जाती है। शिविर में निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास के तहत 12 छात्र-छात्राओं एक लाख 10 हजार रूपये की छात्रवृतियां वितरित की गई तथा विभिन्न योजनाओं में ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। शिविर में पंचायत समिति झालरापाटन प्रधान भारती नागर, विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चुड़ावत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

---------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें