मंगलवार, 29 नवंबर 2016

जालोर जिला परिषद सदस्य के उप चुनावों म­ 30.10 प्रतिशत मतदान



जालोर जिला परिषद सदस्य के उप चुनावों म­ 30.10 प्रतिशत मतदान
जालोर 29 नवम्बर - जालोर जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 के आज हुए उप चुनावों म­ 30.10 प्रतिशत मतदान हुआ।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जालोर जिला परिषद सदस्य संख्या 31 (अजा महिला) एवं आंवलोज व धानसा म­ वार्ड पंच के लिए शांतिपूर्वक उप चुनाव सम्पन्न हुए जिसम­ जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षेत्रा संख्या 31 के लिए प्रातः 10.00 बजे तक 3.29 प्रतिशत, मध्यान्ह 1.00 बजे तक 16.59 प्रतिशत एवं 3.00 बजे तक 25.14 प्रतिशत तथा सांयकाल 5.00 बजे तक 30.10 प्रतिशत मतदान हुआ । उन्होन­ बताया कि इसी प्रकार आंवलोज ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 6 के लिए 48.96 प्रतिशत तथा धानसा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 12 के लिए कुल 61.62 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होन­ बताया कि आंवलोज ग्राम म­ मतदान के तुरन्त पश्चात् मतगणना की गई जिसम­ आसी पत्नि मोहनलाल 33 मतों से वार्ड पंच के लिए विजयी घोषित की गई।

उन्होने बताया कि जिला परिषद सदस्य के लिए हुए उप चुनावों की मतगणना 1 दिसम्बर को स्थानीय राजकीय स्नात्तकोत्तर महाविधालय के प्रथम तल पर युवा विकास केन्द्र के कमरा नम्बर 22 म­ प्रातः 8.00 बजे से की जायेगी।

----000---

खुले म­ शौच मुक्ति के लिए 1 दिसम्बर से ट्रिगरिंग व मोर्निंग फोलोअप
जालोर 29 नवम्बर - जिले मंे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)के तहत चिन्हित 69 ग्राम पंचायतों को दिसम्बर तक खुले म­ शौच से मुक्त (ओडीएफ) किये जाने के लिए 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक ट्रिगरिंग व मोर्निंग फोलोअप किया जायेगा।

जिला स्वच्छता मिशन ग्रामीण के सहअध्यक्ष व जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले मंे चिन्हित 69 ग्राम पंचायतों को दिसम्बर तक खुले म­ शौच से मुक्त (ओडीएफ) किये जाने के लिए 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक चिन्हित ग्राम पंचायतों मंे आहोर पंचायत समिति की आहोर, भंवरानी, बिठुडा, गुडा बालोतान, काम्बा, रायथल व सेदरिया बालोतान म­, भीनमाल पंचायत समिति की भालणी, मोरसीम, बोरटा, नांदिया, डूंगरवा, निम्बावास, फागोतरा, राह, जैसावास, रंगाला, कावतरा, राउता, कोरा व सेवडी म­, चितलवाना पंचायत समिति की आकोली, देवडा, गुडाहेमा, होतीगांव, रणोदर, सिवाडा व गोमी मंे, जालोर पंचायत समिति की आकोली, सियाणा, बागरा, बिबलसर, चूरा, देसू, नारणावास, सामतीपुरा व सांथू म­, जसवन्तपुरा पंचायत समिति की बासडाधनजी, सोमता, चांदूर, धानसा, जसवन्तपुरा, जोडवाडा, मुडतरासिली, पंसेरी व रामसीन म­, रानीवाडा पंचायत समिति की धामसीन, जाखडी, रतनपुर, धानोल, वणधर व रानीवाडाकल्ला म­, सांचैर पंचायत समिति की बावरला, बिजरोल खेडा, बिच्छावाडी, हाडेतर, हरियाली, नैनाल व सरनाऊ म­ तथा सायला पंचायत समिति की आसाणा, जीवाणा, भुण्डवा, खेतलावास, चैराऊ, एलाणा, पोषाणा, सायला, तिलोडा व दादाल म­ ट्रिगंिरंग, शर्मसार यात्रा वप मोर्निंग फोलोअप की क्रियान्विति की जायेगी।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत चयनित ग्राम पंचायतों के प्रधानाचार्य को प्रभारी अधिकारी व ग्राम स्तरीय प्रधानाध्यापक को सह प्रभारी नियुक्त किय गया ह® तथा जिला संदर्भ समूह एवं सरपंच व ग्रामसेवक द्वारा ग्राम पंचायत एवं ग्राम स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन किया जायेगा जिसम­ सरपंच, वार्ड पंच, ग्रामसेवक, रोजगार सहायक, नरेगा मेट, पटवारी, ए.एन.एम., आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका, आशा सहयोगिनी, राशन डीलर, स्वयं सहायता समूह के सदस्य, नेचुरल लीटर, सामाजिक कार्यक्र्ता एवं धार्मिक गुरू, साक्षरता प्रेरक, कृषि पर्यवेक्षक, संस्था प्रधान, बालक-बालिका इत्यादि को सम्मिलित किया जायेगा जिसकी साप्ताहिक समीक्षा बैठक प्रभारी प्रधानाचार्य द्वारा ली जायेगी तथा प्रगति प्रतिवेदन सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी को भिजवाया जायेगा। उन्होंने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत चिन्हित ग्राम पंचायतों को खुले म­ शौच मुक्त किये जाने के लिए निर्धारित कलेण्डर के अनुसार ट्रिगरिंग एवं मोर्निंग फोलोअप की क्रियान्विति व माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिये है।

---000---

डेटा बेस का कार्य 7 दिसम्बर से पूर्व करने के निर्देश
जालोर 29 नवम्बर - जालोर खण्ड के समस्त गैर सरकारी मान्यता प्राप्त एवं विशिष्ठ श्रैणी के विधालयों का डाटा बेस तैयार करने के लिए बागरा म­ एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ जिसम­ विधालयों का डेटा बेस आगामी 7 दिसम्बर के पूर्व वेब पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए गये।

आरटीई प्रभारी जबरसिंह देवडा ने बताया कि ब्लांक प्रारभ्भिक शिक्षा अधिकारी किशनाराम विश्नोई की अध्यक्षता म­ सोमवार को बागरा के पिंक मांडल उच्च माध्यमिक विधालय म­ जालोर खण्ड के गैर सरकारी मान्यता प्राप्त एवं विशिष्ठ श्रैणी के विधालयों का डाटा बेस तैयार करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ जिसम­ राज्य के शासन सचिव स्कूल शिक्षा के निर्देशानुसार उपस्थित संस्था प्रधानों को विधालयों का डाटा बेस तैयार किया जाकर उसे 7 दिसम्बर, 16 तक आरटीई पोर्टल पर अपलोड किये जाने के निर्देश दिए गये। उन्होन­ बताया कि डाटा बेस म­ विधालय बेसिक डिटेल, विधालय की आवश्यक भौतिक सुविधा तथा स्टाॅफ फार्मेट, फीस विवरण एवं विधार्थियों का डेटा केपचर आदि का समावेशन किया जाना होगा।

----000-----

दो दिवसीय निःशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर गुरूवार से
जालोर, 29 नवम्बर- निदेशालय होम्योपैथिक चिकित्सा विभाग जयपुर द्वारा आगामी 1 व 2 दिसम्बर 2016 को राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय, सामान्य चिकित्सालय, जालोर मे दो दिवसीय निशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जायेगा।

शिविर प्रभारी डाॅ. नरेन्द्र राठौड ने बताया कि इस शिविर मे विभाग के अनुभवी चिकित्सको द्वारा ईलाज किया जायेगा। उन्होने बताया कि शिविर मे चर्म रोग , सर्दी , जुखाम ,बुखार , ड­गू, टाइफाइड, मलेरिया , महिलाओं से सम्बंधित रोग , ल्यूकोरिया , उदर रोग , घूटने के रोग , गुर्दे की पथरी , पीताशय की पथरी एवं बच्चों सम्बंधित रोगों का ईलाज किया जायेगा। उन्होने बताया कि होम्योपेैथिक पद्धति से ईलाज करवाने का कोई साईड इफेक्ट नही होता है इसलिये अधिकाधिक रोगी शिविर का लाभ उठाये।

----000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें