रविवार, 2 अक्तूबर 2016

बाड़मेर मंे विशेष स्वच्छ नगर अभियान का आगाज



बाड़मेर मंे विशेष स्वच्छ नगर अभियान का आगाज

 
बाडमेर, 2 अक्टूबर। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर रविवार को विशेष स्वच्छ नगर अभियान का आगाज हुआ। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई के निर्देशन मंे गांधी चौक से नगर परिषद के कार्मिकांे, एनसीसी कैडेटांे के साथ विभिन्न स्वयंसेवी संगठनांे के प्रतिनिधियांे ने सफाई अभियान की शुरूआत की।
गांधी चौक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार बिश्नोई, राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डा. विमला आर्य, अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश ढीढवाल, एनसीसी प्रभारी आदर्श किशोर समेत विभिन्न गणमान्य नागरिकांे की मौजूदगी मंे सफाई अभियान की शुरूआत की गई। सफाई अभियान के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर, आयुक्त एवं अधिशाषी अभियंता समेत विभिन्न अधिकारियांे एवं कैडेटांे ने गांधी चौक से लगाकर स्टेशन रोड़ होते हुए अहिंसा चौराहे तक सफाई अभियान चलाया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने स्वयं ट्रेक्टर चालक के रूप मंे सफाई अभियान की बागडौर संभाली। उन्हांेने दुकानदारांे से अपील की कि वे अपने प्रतिष्ठान की सफाई की उपरांत कचरा सड़क पर फैकने के बजाय कचरा पात्र मंे डाले। विशेष स्वच्छ नगर अभियान की शुरूआत के दौरान आमजन मंे स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए विद्यार्थियांे की ओर से रैली भी निकाली गई। यह रैली गांधी चौक के अलावा विभिन्न विद्यालयांे से रवाना होकर अहिंसा चौराहे तक पहुंचे। रैली मंे शामिल विद्यार्थियांे ने नारे लगाते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। नगर परिषद के आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई ने बताया कि विशेष स्वच्छ नगर अभियान के दौरान जन जागरूकता गतिविधियांे के साथ स्वच्छ भारत मिशन संबंधित गोष्ठियांे के साथ चित्रकला प्रतियोगिता तथा प्रभात फेरियां निकाली जाएगी। उन्हांेने बताया कि सफाई संबंधित समस्या के लिए टोल फ्री 18001806127 पर आमजन अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
गांधी एवं शास्त्री की जयंती पर हुए कई आयोजन
- दोनों महापुरुषों का स्मरण करते हुए उनके पदचिह्नों पर चलने का लिया संकल्प।

बाड़मेर, 02 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती रविवार को जिले भर में मनाई गई। इस दौरान दोनों महापुरुषों का स्मरण करते हुए उनके पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया गया।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई, अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश ढीढवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक ने अहिंसा चौराहे पर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके उपरांत रेलवे स्टेशन के आयोजित समारोह मंे जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इस दौरान सत्य सांई मूक बधिर विद्यालय के विद्यार्थियांे ने वंदना, रघुपति राघव राजा राम, अवतार लिया था बापू ने, वैष्णव जन तो तेने कहिए की प्रस्तुति दी। वहीं गायत्री शक्ति पीठ की ओर शांति पाठ किया गया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गोरधनलाल सुथार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक, बाल किशोर न्यायालय के राजाराम सर्राफ,महिला मंडल आगोर के आदिल भाई, समाजसेवी छगनलाल जाटोल, एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेट आदर्श किशोर, गांधी चौक सीनियर सैकंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य मगाराम चौधरी, रासीउमावि स्टेशन रोड़ के प्रधानाध्यापक चेनाराम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, जन प्रतिनिधि एवं बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मुभीछा महिला महाविद्यालय के व्याख्याता मुकेश पचौरी ने किया। इधर, महात्मा गांधी जयंती पर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर सरकारी कार्यालय खुले रहे। इस दौरान विभागीय कार्मिकांे की ओर से अपने कार्यालयांे की सफाई की गई।
मनरेगा की भुवन से निगरानी, अपलोड होंगे कार्य के फोटोग्राफ
बाडमेर, 2 अक्टूबर। डिजिटल इंडिया की सफलता के लिए केन्द्र सरकार ने एक और कदम बढ़ा दिया है। अब महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) को जियो मनरेगा का नाम दिया है। इसके लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ‘भुवन’ नाम का एप विकसित किया है, जिस पर योजना के तहत होने वाले कार्यों की तस्वीरें अपलोड होंगी। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए इसे मैप (नक्शा) से जोड़ा गया है। केंद्र सरकार सीधे इस पर निगरानी रखेगी।
महात्मा गांधी नरेगा विश्व की सबसे बड़ी रोजगार देनी वाली योजना है। इसके तहत जल, जंगल एवं जमीन के विकास से जुड़े हुए कार्य किए जाते है। अब तक इसके तहत होने वाले कार्यों का मस्टररोल वेबसाइट पर अपलोड किया जाता था। इसके बाद भुगतान होता था। इसमंे अनियमितता होने की आशंका रहती थी। नई व्यवस्था के तहत केन्द्र सरकार फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार ने योजना को जियो मनरेगा में तब्दील किया है। इसके लिए विकसित भुवन एप पर ब्लॉक स्तर पर कनिष्ठ तकनीकी सहायक योजना में होने वाले कार्य की तस्वीरों को अपलोड करेंगे। कार्य की जांच के बाद भुगतान होगा। भुवन एप को मैप से जोड़ा जाएगा। ऐसे में इस पर अपलोड तस्वीरों को कोई कभी भी देख सकता है। इससे फर्जीवाड़े पर रोक लग सकेगी। अगर कोई एक ही स्थान पर दोबारा काम कराएगा तो जगह का नाम डालते ही पहले के काम की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।
इसरो करेगा देखरेखः जियो मनरेगा में बदलने में इसरो का महत्वपूर्ण योगदान है। इसरो ने भुवन एप विकसित किया है। इसके संचालन पर इसरो एवं केंद्र सरकार की टीम निगरानी रखेगी। पुराने रिकॉर्ड भी आसानी से देखे जा सकेंगे।
महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत किए जा रहे सभी कार्यों का फोटो सहित रिकॉर्ड एप पर डाला जाएगा। विभागीय स्तर के अधिकारियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है। नियुक्त तकनीकी अधिकारी क्षेत्र में खुद जाकर अपने स्मार्ट फोन से स्थल की फोटो लेकर जियो पोजिशनिंग की जानकारी के साथ अपलोड करेंगे। फिलहाल यह रिकॉर्ड संकलन का कार्य प्रगति पर है लेकिन जल्द ही आम जनता भी इस रिकॉर्ड को एप में देख सकेगी।
-सुरेश कुमार दाधीच, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक, महात्मा गांधी नरेगा योजना,बाड़मेर।
मतदाता सूचियों का संशोधित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम
- मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दिनांक 13 जनवरी, 2017 को होगा

बाड़मेर, 02 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में कुछ संशोधन किये गये हैं। संशोधित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार 3 नवंबर को सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रांे के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 03 नवम्बर, 2016 से 02 दिसम्बर, 2016 तक पात्र व्यक्ति मतदाता सूचियों में नाम जुड़वा अथवा हटवा सकते हैं। इसके साथ ही पात्र व्यक्ति किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए आवेदन कर सकता है। बीएलओ द्वारा 05 एवं 12 नवम्बर, 2016 को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक कर मतदाता सूचियों का पठन एवं प्राप्त प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 13 नवम्बर (रविवार) एवं 20 नवम्बर (रविवार) को सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों के दौरान बूथ लेवल अधिकारी प्रातः 9.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक मतदान केन्द्र पर राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त करेंगे।
उन्हांेने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम की अवधि में प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी 16 दिसंबर, 2016 तक करेंगे। इसके पश्चात् 31 दिसंबर, 2016 तक डेटाबेस अपडेट करके पूरक मतदाता सूचियों का मुद्रण किया जाएगा। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 13 जनवरी, 2017 को किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान एक जनवरी 2017 को जिन युवाओं द्वारा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली गई है या की जाएगी, उनके द्वारा प्रारूप 6 में आवेदन किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त ऐसे सभी पात्र व्यक्ति जिनका नाम अभी तक किसी वजह से मतदाता सूची में दर्ज नहीं है के द्वारा भी आवेदन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। मतदाता सूची में पंजीकृत ऐसे सभी मतदाताओं के लिए यह सुविधा उपलब्ध रहेगी कि वे अपने मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि देखें, यदि इसमें किसी प्रकार की अशुद्वि हो तो मौके पर ही बूथ लेवल अधिकारी को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। उन्हांेने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची 2017 विभाग की वेब साइट ीजजचरूध्ध्बमवतंरंेजींदण्दपबण्पदध्पदकमगण्ंेचग पर उपलब्ध करवायी जा रही है। विभाग की वेब साइट पर पूर्व में पंजीकृत मतदाताओं को अपना नाम ढूंढने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की अवधि में यदि किसी नागरिक को किसी प्रकार की कोई कठिनाई है तो वे विभाग के कॉल सेन्टर 1950 पर अपनी समस्या का निदान करा सकेंगे।
अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा स्थगित
बाडमेर, 2 अक्टूबर। जेएनवीयूके जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर तथा जैसलमेर जिलों के संबद्ध सभी महाविद्यालयों के 4 अक्टूबर को प्रस्तावित बीए बीएससी अंतिम वर्ष की पूरक परीक्षा स्थगित कर दी गई है।
परीक्षा नियंत्रक प्रो. जैताराम बिश्नोई ने बताया कि उस दिन आरपीएससी की ओर से आयोजित कनिष्ठ लेखाकार की भर्ती परीक्षा है, इसी को ध्यान में रखते हुए उस दिन की प्रस्तावित बीए बीएससी फाइनल वर्ष की पूरक परीक्षाएं स्थगित दी। अब ये परीक्षाएं पूर्व निर्धारित समय एवं परीक्षा केंद्रों पर 6 अक्टूबर को होगी।
भामाशाह शिविरांे मंे 603 परिवारों का नामांकन, 6556 कार्ड वितरण
बाडमेर, 2 अक्टूबर। जिले मंे 20 से 30 सितंबर तक आयोजित भामाशाह सुविधा शिविरांे मंे 603 परिवारांे के 1972 सदस्यांे का नामांकन किया गया। इस दौरान 6556 भामाशाह कार्ड वितरण किए गए।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि जिले की 17 पंचायत समिति मुख्यालयांे एवं बाड़मेर तथा बालोतरा नगरीय क्षेत्रांे मंे भामाशाह सुविधा शिविरांे का आयोजन किया गया। इसमंे विभिन्न योजनाओं में 1565 एनएफएसए में 1020 पेंशन तथा 455 नरेगा के लाभार्थियों की सीडिंग की गई। शिविरांे के दौरान ई-पीडीएस से संबंधित विभिन्न कार्य यथा एनएफएसए सूची से नाम कट जाने, लाभार्थी के आधार सत्यापन में कठिनाई, एनएफएसए एवं बीपीएल में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन, डीलर की ओर से पास मशीन के जरिए राशन वितरण नहीं करने, डीलर द्वारा कनेक्टीविटी की समस्या बताकर राशन सामग्री नहीं देने देने, कनेक्टीविटी नहीं होने, एनएफएसए लाभार्थियों की जानकारी,सूची उपलब्ध नहीं होने से संबंधित प्राप्त 3613 समस्याओं में से 1767 समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित 1060 समस्याओं में से 971 समस्याओं का समाधान किया गया। उन्हांेने बताया कि शिविरांे मंे 25363 ग्रामीण शामिल हुए। इन शिविरांे मंे पे-पॉइन्ट नियुक्ति के लिए 415 आवेदन प्राप्त हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें