रविवार, 2 अक्तूबर 2016

अजमेर सफाई कर्मचारी हैं सफाई सेवक -प्रो. देवनानी

अजमेर सफाई कर्मचारी हैं सफाई सेवक -प्रो. देवनानी
 



अजमेर 02 अक्टूबर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सफाई कर्मचारी सफाई सेवक है। सफाई अभियान में सहयोग करके हम अपनी और समाज की सेवा कर रहे है। इसलिए एक माएने में सेवक है। स्वच्छता समस्त नागरिकों की साझी जिम्मेदारी है। देश के 500 शहरों में एक माह तक चलने वाले सफाई अभियान को एक प्रतियोगिता के रूप में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि नगर निगम व जिला प्रशासन के सम्मिलित प्रयासों से अजमेर देश के दस सर्वाधिक स्वच्छ नगरों की श्रेणी में शामिल होगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने यह बात रविवार को पटेल स्टेडियम मंे आयोजित स्वच्छता अभियान के समारोह में कही। समारोह में शहर के प्रत्येक वार्ड की सफाई के लिए 10-10 व्हील बेरोज को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इनके साथ नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, नगर निगम आयुक्त श्री प्रियव्रत पण्ड्या भी उपस्थित थे।
प्रो. देवनानी ने कहा कि भारत के सर्वाधिक स्वच्छ शहरों में स्थान बनाने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तथा विकास के नये आयाम स्थापित होंगे। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा अजमेर की सफाई व्यवस्था के प्रति संतोष व्यक्त किया गया है कि यह सफाई सेवकों द्वारा एक टीम के रूप में कार्य करने का परिणाम है। सफाई व्यवस्था किए गए जबरदस्त कार्यो को भविष्य में भी जारी रखा जाना चाहिए। स्वच्छता के क्षेत्रा में कार्य करने के लिए संसाधनों की कोई कमी नही रहेगी। आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए विधायक कोष के साथ साथ अन्य फण्डों का भी उपयोग किया जाएगा। अजमेर की पहचान ख्वाजा नगरी तथा पुष्कर के साथ साथ इसकी सफाई से भी होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्वच्छता को आदत बनाने के लिए बचपन से ही प्रयास किए जाने के लिए स्कूली जीवन से ही जागरूकता पैदा की जानी चाहिए। राजस्थान सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए स्वच्छ भारत अभियान को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इसके अलावा कौशल विकास तथा भामाशाह योजना को भी पाठ्यक्रम का भाग बनाया गया है।
नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के लिए सफाई करके सफाई सेवक बनना हम सब के लिए गर्व की बात है। सफाई सेवकों को जन जागरूकता के लिए भी कार्य करना चाहिए। क्षेत्रा की सफाई के पश्चात कचरा फैलाने वालों को समझाईश करके कचरा सफाई सेवकों को प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। सफाई तंत्रा को नुकसान पहुंचाने वाले आदतन कचरा फैलाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध निगम एक्ट के तहत चालान बनाकर जुर्माना वसूल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों के लिए निगम संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। सफाई सेवकों को उनका भुगतान चैक द्वारा किया जाना सुनिश्चित किया गया है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई को सर्वोच्य प्राथमिकता दी गई है। इस कार्य में सर्वाधिक योगदान सफाई सेवकों का है । सफाई सेवक एक सामान्य कर्मचारी नही होकर शहर का सबसे महत्वपूर्ण नागरिक है। सफाई सेवक का कार्य के प्रति समर्पण होने से ही अजमेर शहर की छवि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी बन पाएगी। नागरिकों का जीवन स्तर सुधरेंगा तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। बीमारियां कम होने से व्यक्तियों की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। प्रत्येक वार्ड को एक-एक आॅटो ट्रीपर प्रदान कर स्मार्ट सफाई सेवक तैयार करने की निगम की योजना है। जिस पर अमल करते हुए 15 ट्रीपर खरीदे गए है और 45 ट्रिपर शीघ्र ही उपलब्ध करवाए जाएंगे।
इस अवसर पर नगर निगम के उप महापौर श्री सम्पत सांखला, नगर निगम के पाषर्द श्री सुनील सैन, चन्द्र शेखर बलोटिया, चन्द्रेश सांखला, चन्द्र प्रकाश बोहरा एवं रमेश सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सुफियान चैहान, नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी एवं गजेन्द्र सिंह रलावता उपस्थित थे।


शास्त्राी ने दिया देश को सादगी व शक्ति का मंत्रा- प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्यमंत्राी ने पूर्व प्रधानमंत्राी लालबहादुर शास्त्राी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
कायस्थ समाज ने किया शास्त्राी पार्क में आयोजन

अजमेर, 2 अक्टूबर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्राी श्री लाल बहादुर शास्त्राी ने देश को सादगी और शक्ति का मंत्रा दिया। वे ऐसे प्रधानमंत्राी थे जिनके जीवन के हर पहलू से हमें सीख लेनी चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्राी सफाई और सादगी पसंद थे, स्मार्ट सिटी अजमेर में भी उनकी सीख से नए आयाम स्थापित किए जा सकते हैं।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने आज शास्त्राी नगर स्थित शास्त्राी पार्क में कायस्थ समाज द्वारा पूर्व प्रधानमंत्राी स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्राी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने समाज द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का अनावरण कर शास्त्राी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने अजमेर को विशिष्ट श्रेणी में मानते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाएं दी हैं। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी, अमृत योजना तथा हृदय योजना के तहत अजमेर में दो हजार करोड़ रुपए से अधिक के कार्य कराए जाएंगे। आमजन शहर को स्मार्ट बनाने में सरकार के प्रयासों में सहयोग करें।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्राी श्री शास्त्राी ने जिस तरह सादगी, शक्ति और सफाई का संदेश दिया। उस पर अमल कर हम स्मार्ट सिटी के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्राी श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे भी चाहती हैं कि हमारा शहर, प्रदेश व देश साफ रहे । हम भी सफाई और स्वास्थ्य के प्रति जागरुक बनें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने देश व प्रदेश के महापुरुषों को सम्मान देते हुए उन्हें पाठ्यक्रम में शामिल किया है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करेंगे। कार्यक्रम में पार्षद रूचि श्रीवास्तव, महेंद्र जादम, राजेंद्र सिंह राठौड़ सहित कई जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें