सोमवार, 3 अक्तूबर 2016

झालावाड़ स्वच्छ नगरीय अभियान में नुक्कड़ नाटक से स्वच्छता का संदेष

झालावाड़ स्वच्छ नगरीय अभियान में नुक्कड़ नाटक से स्वच्छता का संदेष
 


झालावाड़ 3 अक्टूबर। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नगर परिषद द्वारा संचालित स्वच्छ नगरीय अभियान के दौरान 28 अक्टूबर तक कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
नगरपरिषद के आयुक्त प्रशांत भारद्वाज ने बताया कि कार्यक्रमों के तहत नुक्कड़ नाटक व कटपुतली नाटकों का शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, मामा भान्जा चौराहा इत्यादि पर आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये यदि कोई प्रतिनिधि अपने वार्ड, मोहल्लों, कॉलोनियों में यह कार्यक्रम करवाना चाहते हैं तो नगरपरिषद में सम्पर्क कर निःशुल्क करवा सकते हैं। कार्यक्रम के माध्यम से जल स्वावलम्बन, खुले में शौच से मुक्त, संपत्ति विरूपण, वृक्षारोपण, स्वच्छता आदि विषयों पर संदेश दिये जा रहे हैं।
---00---
मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न
झालावाड़ 3 अक्टूबर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत द्वितीय चरण की डीपीआर तैयार करने एवं प्रथम चरण में हुए कार्यों की सीसी भिजवाने के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने सोमवार को मिनी सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान से संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 16 नवम्बर से प्रारम्भ होने वाले द्वितीय चरण केे कार्यों की डीपीआर बनाने के काम में तेजी लायें। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी संबंधित विभाग के अधिकारी लक्ष्य एवं कार्य अनुसार अपडेट सूचना भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सहायक निदेशक उद्यान व उपनिदेशक कृषि को निर्देश दिये कि जिले के किसानों को बागवानी, मिनी स्प्रिंकलर, पोली हाऊस, डेमो, फार्म पोण्ड, सोलर पम्प, ड्रिप सिंचाई पद्धति अपनाने के लिये प्रोत्साहित करें और लक्ष्य से आगे बढ़कर कार्य करें। जिला कलक्टर ने अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल जाट एवं अधीक्षण अभियंता नरेगा इन्द्रजीत निमेष को निर्देश दिये कि एमजेएसए के द्वितीय चरण संबंधी तैयारियों की लगातार मॉनिटरिंग करें और सम्पूर्ण जिले का लक्ष्य बढ़ाने हेतु आवश्यक कार्यवाही कर सभी विभागों से कार्य अनुसार लक्ष्य की सूचना प्राप्त करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सिंचाई, कृषि, वन आदि विभागों के अधिकारियों से भी एमजेएसए के द्वितीय चरण की तैयारियों के सबंध में विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उपवन संरक्षक सी.आर. मीणा, उपनिदेशक कृषि के.सी.मीणा, सहायक निदेशक नन्द बिहारी मालव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें