गुरुवार, 1 सितंबर 2016

जालोर शिक्षक दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढाओं की शपथ दिलवाई जायेगी



जालोर शिक्षक दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढाओं की शपथ दिलवाई जायेगी

जालोर 1 सितम्बर -जिले मे 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर निजी व सरकारी विद्यालयों व महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों को बेटी बचाओ-बेटी पढाओं की शपथ दिलवाई जायेगी।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के निर्देशानुसार देश के प्रधानमंत्राी द्वारा भारत के 100 जिलों में बेटी बचाओं-बेटी पढाओं योजना की शुरूआत की गई हैं जो वर्तमान में देश के 161 जिलों में संचालित हैं जिसके प्रथम चरण में राजस्थान के 10 जिलों व द्वितीय चरण में राजस्थान के 4 जिलों को सम्मिलित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम, बालिकाओं की शिक्षा एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए अन्र्तविभागीय समन्वयक द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन राज्य में किया जा रहा हैं । इस मुद्दे पर बेहतर परिणाम के लिए शिक्षकों की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं इसको ध्यान में रखते हुए 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर निजी व सरकारी विद्यालयों व महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों को बेटी बचाओ-बेटी पढाओं की शपथ दिलवाने के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ताकि बालिकाओं के प्रति सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो सकें।

---000---

संभावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश
जालोर 1 सितम्बर - अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिले में संभावित मौसमी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए अपने अधीनस्थत सभी चिकित्साकर्मियों को सक्रिय करते हुए प्रभावी ढंग से माॅनिटरिंग करे तथा प्रतिदिन किये जाने वाले कार्यो की रिर्पोेटिंग उच्च अधिकारियों को भिजवायें।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक में आहोर, जालोर, जसवन्तपुरा एवं चितलवाना क्षेत्रा के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें समीक्षा के दौरान कहा कि जिले में पर्याप्त वर्षा होने के साथ ही वर्तमान में नदियाॅ भी चल रही है वही नेहड क्षेत्रा में पानी के पडे रहने के कारण मौसमी बीमारियों की संभावना है इसलिए चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही करे तथा नीचे के स्तर पर पदस्थापित सभी चिकित्साकर्मियों को पाबन्द करते हुए उन्हें सक्रिय रखे तथा कार्यो के प्रति उदासीनता बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाये।

उन्होनें प्रधानमंत्राी सुरक्षित मातृत्व दिवस, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना एवं टीकाकरण कार्यो की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिस ब्लांक की प्रगति धीमी है या चिकित्सा अधिकारी समय पर रिर्पोट नही भिजवाते है उनके विरूद्व नोटिस जारी करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.जी.एस.देवल ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि संभावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए गम्बुछिया मछली एवं अन्य दवाईया उपलब्ध करवा दी गई है वही आवश्यक बजट भी आंवटित किया हुआ है इसलिए सभी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक मेें उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.के. चैहान एवं डीपीएम अजय कडवासरा सहित अन्य सम्बन्धित प्रभारियों ने भी विभागीय जानकारी दी। इस अवसर पर जनसंख्या स्थायित्व के तहत वित्तीय वर्ष 2015-16 में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जसवन्तपुरा को एक लाख रूपयें एवं ग्राम पंचायत भोरडा के सरपंच भलाराम, केशवना के ईश्वरसिंह, डोरडा के अर्जुनकुमार तथा कोरा ग्राम पंचायत की सरपंच लक्ष्मीदेवी को अतिरिक्त कलक्टर ने एक-एक लाख रूपयों की राशि का चैक प्रदान किया।

बैठक में आरसीएचओं डा. डी.सी. पुंसल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी.शर्मा सहित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000----

शिक्षण व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनायें- डूडी

जालोर 1 सितम्बर - अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने कहा कि जिले में शिक्षा विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों के माध्यम से राजकीय विधालयों में नामांकन बढा है इसलिए विभाग विधालयों में शिक्षण व्यवस्था को भी बेहत्तर बनाते हुए इन्हे आदर्श विधालयों के रूप में स्थापित करें।

अतिरिक्त कलक्टर को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद की जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें बैठक में कहा कि शिक्षक अपने गुरूत्तर दायित्व के महत्व को समझते हुए उसके अनुरूप शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधियों को बेहत्तर बनाये जाने के कार्य को ईमानदारी पूर्वक सम्पादित करें। उन्होनें समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि गत दिनों जिले में मीड-डे-मील के तहत प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किये गये निरीक्षणों की रिपोर्ट व टिप्पणी पर उचित कार्यवाही की जाकर आगामी बैठक में उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होनें माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा के तहत निर्देश दिये कि छात्रावासों एवं आवासीय विधालयों के निमार्ण कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये वही शौचालय निर्माण के तहत भविष्य को भी ध्यान मे रखते हुए उसके अनुरूप गट्र आदि की खुदवायें ताकि बाद में परेशानी नही आयें।

उन्होनें उपस्थित नोडल प्रधानाचार्यो एवं संस्था प्रधानों को कहा कि जिले में स्थित राजकीय विधालयों के भूमि सम्बन्धी स्वामित्व की जांच करायें तथा जहां पर भी विधालय के भूमि सम्बन्धी विवाद है उन्हें शीघ्र ही दुरूस्त करायें। उन्होनें बैठक में शिक्षक दिवस पर जिला स्तरीय एवं ब्लांक स्तरीय समारोह को आकर्षक एवं गरिमा युक्त मनाये जाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिला परियोजना समन्वयक श्यामसुन्दर सोंलकी ने शिक्षक दिवस पर जिला स्तरीय एवं ब्लांक स्तरीय कार्यक्रमों के आयोजन के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार प्रथमबार जिला स्तर व ब्लांक स्तर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा जिसके लिए जारी निर्देशों के तहत चयन की प्रक्रिया आदि सम्पन्न की जायेगी।

बैठक में उत्कृष्ठ विधालय योजना, माॅडल स्कूल योजना, आदर्श विधालय योजना, शारदे बालिका छात्रावास एवं विधालय सुदृढीकरण योजना आदि बिन्दुओं पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश सोलंकी, अतिरिक्त परियोजना समन्वयक प्रकाश चैधरी, मोहनलाल परिहार एवं नरेन्द्र परमार ने भी संचालित गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी। बैठक में विभिन्न ब्लांक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

----000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें