सोमवार, 19 सितंबर 2016

फेसबुक के ’’ बूस्ट योर बिजनेस ’’ प्रोग्राम के तहत झालावाड़ के लघु व्यवसायों को मिला प्रषिक्षण



फेसबुक के ’’ बूस्ट योर बिजनेस ’’ प्रोग्राम के तहत झालावाड़ के लघु व्यवसायों को मिला प्रषिक्षण
झालावाड़ 18 सितम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की पहल पर फेसबुक का देशव्यापी ’’ बूस्ट योर बिजनेस ’’ प्रोग्राम अलवर, भीलवाड़ा, जोधपुर, उदयपुर और अजमेर में सफल आयोजन के बाद आज झालावाड़ पहुंचा।

सांसद श्री दुष्यन्त सिंह तथा सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन विभाग के मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान, खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, मनोहरथाना विधायक श्री कंवर लाल मीणा, जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील ने दीप प्रज्जवलन कर बूस्ट योर बिजनेस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

सांसद श्री दुष्यन्त सिंह ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान वास्तव में एमएसएमई की जन्मस्थली है और हमें इस प्रोग्राम के लिए फेसबुक के साथ भागीदारी करते हुए खुशी है। यह हमारे कारोबारों को ऑनलाईन उपस्थिति दर्ज कराने में मददगार होने के साथ-साथ अनेक उत्पादों तथा सेवाओं को ग्लोबल प्लेटफार्म पर भी ले जाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा क्षेत्र झालावाड़-बारां कृषि प्रधान क्षेत्र है यहां के किसान ऑर्गेनिक पद्धति से खेती करने के साथ यहां के किसानों को आई.टी. से भी जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि झालावाड़ की प्रगति के लिए फेसबुक पेज का उपयोग करें।

सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन विभाग के मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री यूनुस खान ने अपने सम्बोधन में कहा कि फेसबुक के इस कार्यक्रम को झालावाड़ पहुंचाने का श्रेय प्रदेश की मुख्यमंत्री को जाता है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक के माध्यम से वर्तमान में कई लोग अपना व्यापार करोड़ों में कर रहे हैं, वह केवल टेक्नोलॉजी से डिमाण्ड व सप्लाई को कनेक्ट करते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी उद्यमी अपने व्यापार को फेसबुक के माध्यम से दुनिया में दूर-दूर तक फैला सकता हैं।

इस अवसर पर खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, मनोहरथाना विधायक श्री कंवर लाल मीणा ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की कर रहा है। आज हम आधुनिक तकनीक से राजस्थान प्रदेश की छवि बदलने का काम कर रहे हैं।

कार्यशाला में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि फेसबुक पेज निःशुल्क है जबकि अन्य साधनों से व्यापार का प्रचार-प्रसार करने में उद्यमियों को थोड़ी राशि तो खर्च करनी ही होती है इसके बावजूद फेसबुक पेज जिस गति से व्यापार को बढ़ाता है अन्य साधन नहीं बढ़ा सकते। उन्होंने कहा कि हम सभी के प्रयासों से 480 उद्यमियों के फेसबुक पेज की संख्या को अक्टूबर तक एक हजार तक ले जाने का प्रयास करेंगे।

फेसबुक इण्डिया के प्रमुख (इकनॉमिक ग्रोथ इनीशिएटिव्स) रितेश मेहता ने कहा कि झालावाड़ ने अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के उत्सवों के चलते दुनियाभर में पहचान बनायी है। इन मेलों-उत्सवों में स्थानीय कारीगरों तथा कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। राजस्थान सरकार ने उनके सवर्धन तथा कौशलों को उन्नत बनाने के लिए पहले से ही कई कदम उठाए है। फेसबुक का बूस्ट योर बिजनेस प्रोग्राम इन व्यवसायों को समुचित ट्रेनिंग और स्किल्स प्रदान करेगा ताकि वे अपनी डिजिटल मौजूदगी बना सके और इस तरह दुनियाभर में ग्राहकों तक पहुंचकर अपने कारोबार को बढ़ा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें