शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

जैसलमेर राजस्थान निवेष प्रोत्साहन योजना में होटल जैसल कोट व औद्योगिक इकाईयों के छूट प्रकरणों का अनुमोदन



जैसलमेर  राजस्थान निवेष प्रोत्साहन योजना में होटल जैसल कोट व औद्योगिक इकाईयों के छूट प्रकरणों का अनुमोदन

योजना में देय छूट का मिलेगा लाभ

जैसलमेर मंे औद्योगिक क्षेत्र में विषेष बढावा दें-जिला कलक्टर


जैसलमेर, 16 सितम्बर । राजस्थान निवेष प्रोत्साहन चेतना 2014 के तहत गठित जिला स्तरीय स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शुक्रवार को जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें निवेष प्रोत्साहन योजना के तहत छूट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत मैसर्स होटल जैसलमेर एवं 11 अन्य इकाईयों के प्रकरण पर विस्तार से समीक्षा की जाकर उनकों छूट प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की गई एवं प्रकरणों को कमेटी में अनुमोदेन किया गया।

जिला कलक्टर शर्मा ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र कों निर्देष दिये कि वे जैसलमेर में उद्योगिक विकास के विषेष प्रयास करें एवं राजस्थान निवेष प्रोत्साहन योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार उद्योगिक इकाइयों को राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली छूट का लाभ प्रदान करावें।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में समिति सदस्य सहायक आयुक्त वाणिज्य कर मेघाराम सिरवी, महाप्रबंधक सी.एम.गुप्ता, सहायक प्रबंधक रीको ए.के.सोनी. अधिषाषी अभियंता विद्युत, खादी अधिकारी खेताराम उपस्थित थे। बैठक में मैसर्स जैसलमेर होटल को 25 प्रतिषत विद्युत ड्यूटी,10 वर्ष के लिए शत-प्रतिषत लग्जरी कर छूट, 50 प्रतिषत विनियोजन अनुदान व 10 प्रतिषत रोजगार सृजन अनुदान की स्वीकृति प्रदान की गई।

इसी प्रकार पोकरण व जैसलमेर में 11 औद्योगिक इकाइयों को निवेष प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदत स्टाम्प ड्यूटी एवं भूमि रूपान्तरण शुल्क में छूट प्रकरणों का भी अनुमोदन किया गया। इन इकाइयों को स्टाम्प ड्यूटी व भूमि रूपान्तरण शुल्क का लाभ प्राप्त किया है।

महाप्रबंधक उद्योग केन्द्र गुप्ता ने बैठक में मैसर्स जैसलमेर व 11 औद्योगिक इकाईयों के छूट प्रकरणों को समिति के समक्ष रखा गया जिसमें सदस्यों द्वारा अनुमोदन कर छूट की स्वीकृति प्रदान की गई। इन सभी इकाइयों को निवेष प्रोत्साहन योजना में देय छूट का पूरा लाभ मिलेगा।

----000----

रामगढ गैस थर्मल पावर प्लांट के सीएसआर पाॅलिसी की गतिविधियों पर समीक्षा

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण में खर्च होगी राषि

जैसलमेर, 16 सितम्बर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में रामगढ गैस थर्मल पावर प्लांट सीएसआर पाॅलिसी वर्ष 2016-17 की क्रियान्विती एवं संबंधित ग्राम पंचायतों में जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण में चयनित गांवों में जल सरक्षंण करवाएं जाने वाली गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण,उपखंड अधिकारी संजयकुमार वासु,अधीक्षण अभियंता आरजीटीपीपी बी.एल.माथुर,अधिषाषी अभियंता दादुराम,विकास अधिकारी सम समिति लादुराम विष्नोई उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने अधीक्षण अभियंता आरजीटीपीपी माथुर से सीएसआर के लिए आवंटित राषि की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि गतवर्ष सीएसआर में 24 लाख रूप्ये आवंटित हुए थे। जिसमें से मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के प्रथम चरण में चयनित गांवों में जल संरक्षण कार्यो के लिए 16 लाख रूपये प्रदान कर दिये गए थे एवं शेष 8 लाख की राषि बची है जो इस वर्ष आवंटित कर दी जाएगी।

जिला कलक्टर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कहा कि वे इस सीएसआर की 8 लाख रूप्ये की राषि का चयनित गावों में जल संरक्षण कार्यो के लिए उपयोग लेने की कार्यवाही करावें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने अधीक्षण अभियंता माथुर को कहा कि वे अपे स्तर पर भी जल सरंक्षण का कार्य करवा सकते है।

----000----

जैसलमेर में खेलों के विकास की विपुल संभावनाएं, खेल मैदानों को विकसित किया जाएगा-जिला कलक्टर

जिला क्रीडा परिषद के सदस्य खेलों के विकास में अपनी महती भूमिका अदा करें

जैसलमेर, 16 सितम्बर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कहा कि जैसलमेर में खेलों के विकास की विपुल सम्भावनाएं है एंव यहां खेलों के प्रति अनुकूल वातावरण भी है एवं उसमें उत्तरोत्तर वृद्वि हो इसके लिए सभी के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने जिला क्रीडा परिषद के सदस्यों से कहा कि वे खेलों के विकास एवं स्टेडियमों को विकसित करानें में अपनी महती भूमिका अदा करें।

जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला क्रीडा परिषद की प्रथम बैठक में यह उदगार व्यक्त किए। बैठक मंे क्रीडा परिषद के उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी के साथ ही सदस्य श्रीमती करूणा कंवर,मदनसिंह,टीकमचंद जीनगर, महेन्द्र तंवर,दीपक व्यास,दयानंद,मुकेष सांवल,उम्मेद इणखियां,देवाराम भील,षरद भाटिया,सुरेन्द्र व्यास, पंकज सिंह पंवार,मुकेष शर्मा, अनिल व्यास के साथ ही खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर,सहायक अभियंता नगरपरिषद राजीव कष्यप,कोच राकेष विष्नोई उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने सहायक अभियंता नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे पूनम स्टेडियम व डेडानसर मैदान के रखरखाव की पुख्ता व्यवस्था करावें वहीं सुरक्षा गार्ड तैनात करें। उन्होंने इन दोनों स्टेडियम के संबंध मंे सदस्यों ने जो सुझाव दिए है उस पर अमल हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों के विकास के लिए कटिबद्व है एवं इन्डोर स्टेडियम में पहली बार दो अत्याधुनिक आउटडोर सिन्थेटिक बाॅस्केट बाॅल कोर्ट मय फ्लड लाइट,नया टैराफ्लेक्स लगाने व सिन्थेटिक टेनिस कोर्ट के निर्माण के लिए 100 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की है जिससे इनका विकास कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के खेलों के मैदानों व पोकरण तथा फतेहगढ स्टेडियम को विकसित करने के लिए भी पूरे प्रयास किए जाएगें एवं सदस्यों की सब कमेटी गठित करके उनकों दायित्व सौंपा जाएगा ताकि वे स्थानीय दानदाताओं का सहयोग लेकर उसका विकास कराएं।

उन्हांेने कहा कि खेल मैदानांे के विकास के लिए युवा मामलें एवं खेल विभाग को भी प्रस्ताव भिजवाये जाएगें वहीं औद्योगिक धरानों का भी पूरा सहयोग लिया जाएगा। उन्हांेने कहा कि जिले में खेल के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो इसके लिए सभी सदस्यों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने आषा जताई कि सभी सदस्य खेल जगत से जुडे हुए है इसलिए यह सुनहरा अवसर भी है कि वे पूरी रूचि दिखाकर खेलों के विकास में सहयोग प्रदान करेगें।

उपाध्यक्ष हिम्मताराम चैधरी ने कहा कि हम सभी सदस्य खेलों एवं खेल मैदानो के विकास में पूरा सहयोग देंगंे तभी जिले में खेल गतिविधियों को और अधिक अवसर मिलेगा एवं अच्छे खिलाडी तैयार होगंे। समिति सदस्य मदनसिंह ने ग्रामीण क्षेत्रो में खेल मैदानों का विकास स्थानीय स्तर पर कमेटी गठित कर ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराने,दीपक व्यास ने डेडानसर मैदान से मिट्टी लेजाने वालों के खिलाफ कार्यवाही करनें एवं पेड-पौधे लगाने, श्रीमती करूणा कवंर ने उच्च माध्यमिक विद्यालयांे के खेल मैदानों को विकसित करने के संबंध मंे सुझाव दिए।

खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर ने राज्य सरकार द्वारा खेल एवं खिलाडियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राषि एवं अन्य सुविधओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में पीने के पानी व प्रसाधन की सुविधा उपलब्ध करानें, 400 मीटर एथेलेटिक्स ट्रेक का निर्माण कराने व रंगमंच व पवेलियन की मरम्मत करानें के साथ ही डेडानसर मैदान की दर्षक दिर्घा कों पहाडी के रिज में स्थापित करने,पानी व प्रसाधन की सुविधा उपलब्ध करानें की बात कहीं।

खिलाडियों का किया सम्मान

बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा एंव उपाध्यक्ष चैधरी ने बाॅस्केट बाॅल अकादमी के खिलाडियों ने भीलवाडा में सब जूनियर राज्य स्तरीय बास्केट बाॅल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करने पर उन्हें ट्रेक शूट प्रदान किए। खेल प्रषिक्षक राकेष विष्नोई आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें