शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

अजमेर,गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए तीन स्थानों पर बनेंगे कुण्ड



अजमेर,गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए तीन स्थानों पर बनेंगे कुण्ड

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गणेश प्रतिमा विसर्जन संबंधी बैठक सम्पन्न

शहर में अब नहीं बनेगी पीओपी की मूर्तियां, पूर्व में बनी मूर्तियां ही बेची जा सकेंगी

मिट्टी और गोबर से बनी मूर्तियों के उपयोग को मिलेगा बढ़ावा

नगर निगम करेगा शहर के सभी चैराहों की विशेष सजावट


अजमेर, 2 सितम्बर। अजमेर जिला प्रशासन, नगर निगम एवं विभिन्न संगठनों द्वारा इस वर्ष अनंत चतुर्थी पर गणेश मूर्ति विसर्जन के लिए विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। शहर में तीन स्थानों पर मूर्ति विसर्जन के लिए कुण्ड बनेंगे, यहां तक मूर्तियों को पहुंचाने के लिए यातायात की भी विशेष व्यवस्था रहेगी। शहर में प्लास्टर आॅफ पेरिस की नई मूर्तियां अब नहीं बनेंगी। पूर्व में बेची जा चुकी एवं बेचने के लिए तैयार की जा चुकी प्लास्टर आॅफ पेरिस की मूर्तियों का उपयोग एवं विक्रय किया जा सकता है। गणेश पूजा के लिए मिट्टी और गोबर से बनी मूर्तियों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। नगर निगम द्वारा तैयार किए गए कुण्ड में सिर्फ मिट्टी व गोबर से तैयार मूर्तियां ही विसर्जित होंगी। प्लास्टर आॅफ पेरिस से निर्मित मूर्तियों को गंगाजल एवं तीर्थराज पुष्कर के जल के छींटे देकर अलग रखा जाएगा। इनके निस्तारण का उचित समाधान भी निगम द्वारा किया जाएगा। नगर निगम गणेश चतुर्थी पर शहर के सभी चैराहों पर विशेष सजावट कर रोशनी की जाएगी।

गणेश चतुर्थी पर गणेश जी की मूर्ति स्थापना एवं अनंत चतुर्दशी पर गणेश मूर्ति विसर्जन से संबंधित बैठक आज जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत की अगुवाई में सम्पन्न हुई। बैठक में विभिन्न संगठनों से चर्चा के पश्चात गणेश चतुर्थी एवं अनंत चतुर्दशी के पर्व पर विशेष व्यवस्थाएं करने का निर्णय किया गया। जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि गणेश चतुर्थी पर ज्यादा से ज्यादा मिट्अी व गोबर से बनी मूर्तियों का उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने अपील की की पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सभी मिट्ी व गोबर से बनी मूर्तियों का अधिक से अधिक उपयोग करें। शहर में अब नई प्लास्टर आॅफ पेरिस की मूर्तियों का निर्माण नहीं किया जा सकता।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा अनंत चुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। निगम द्वारा शहर में तीन स्थानों पर प्रतिमा विसर्जन की व्यवस्था की जा रही है। सुभाष उद्यान स्थित कुण्ड के अलावा दो अन्य कुण्डों के लिए स्थान शीघ्र ही चयनित कर लिए जाएंगे। इस बार अनंत चतुर्दशी पर यातायात की भी विशेष व्यवस्था रहेगी। प्रतिमा विसर्जन स्थलों पर ट्रक, टेक्ट्रर व अन्य बड़े वाहनों का प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा। श्रद्धालू टेम्पों व अन्य छोटे वाहनों से ही मूर्तियां कुण्ड तक ला सकेंगे। कुण्ड पर मूर्ति विसर्जन के लिए भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। कुण्ड में मिट्टी व गोबर से बनी मूर्तिया ही विसर्जित की जाएंगी। पलस्टर आॅफ पेरिस से बनी मूर्तिया यदि कुण्ड तक आती भी है तो गंगाजल व तीर्थराज पुष्कर के जल से छींटे देकर नगर निगम द्वारा निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बैठक में नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल के फैंसले और उस पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्राण मण्डल द्वारा जारी की गई गाईड लाइन की जानकारी देते हुए बताया कि प्लास्टर आॅफ पेरिस द्वारा निर्मित मूर्तिया व अन्य केमिकल उत्पाद पर्यावरण के लिए हानिकारक है। इस कारण प्लास्टर आॅफ पेरिस के उत्पादों को हतोत्साहित किया जाना जरूरी है। मिट्टी व पर्यावरण हितैषी उत्पादों को बढ़ावा देना हम सबकी जिम्मेदारी है।

नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया कि इस बार अनंत चतुर्दशी पर निगम द्वारा शहर के सभी चैराहों की भव्य सजावट की जाएगी। रोशनी के लिए भी विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होंने बताया कि निगम कुण्ड में प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए भी विशेष व्यवस्था करेगा। इन कुण्डों पर नगर निगम का स्टाॅफ एवं अन्य संगठनों के वाॅलिनटियर तैनात रहेंगे। जो प्रतिमा विसर्जन के लिए आने वालों का सहयोग करेंगे।

बैठक में उपस्थित विश्वहिन्दू परिषद के श्री शशि प्रकाश इंदौरिया, श्री संजय तिवारी, हिन्दू जागरण मंच के सुभाष चन्द्र गहलोत, विश्वहिन्दू रिषद के श्री लेखराज सिंह, यूनाईटेड अजमेर के श्री ओ.एस.माथुर, कीर्ति पाठक, मूर्ति निर्माताओं आदि ने भी इन सुझावों पर सहमति जतायी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जाना आवश्यक है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोरकुमार, अबु सूफियान चैहाना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अवनिश कुमार, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें