बुधवार, 31 अगस्त 2016

जैसलमेर ,जिला कलक्टर श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को गंभीरता से संवेदनषीलता के साथ निर्धारित समय सीमा में कार्य करने के दिए निर्देष



जैसलमेर ,जिला कलक्टर श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों को गंभीरता से

संवेदनषीलता के साथ निर्धारित समय सीमा में कार्य करने के दिए निर्देष




जैसलमेर , 31 अगस्त। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित सभी राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारगण को जिला कलक्टर ने पूर्ण गंभीरता के साथ संवेदनषीलता से निर्धारित समय सीमा में राजस्व संबंधी मामलों कार्यो को बेहतरीन ढंग से निष्पादन करने पर विषेष बल दिया।

बैठक के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बाहरठ ,उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय कुमार वासु , फतेहगढ उपखण्ड अधिकारी रणसिंह , तहसीलदार जैसलमेर पुखराज भार्गव , पोकरण नारायणगिरी फतेहगढ़ भागीरथ विष्नोई ,विज्ञान भवन के प्रभारी अधिकारी नवीन माथुर तथा जिले के सभी राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने राजस्व संबंधी मामलों में अत्यंत धीमी प्रगति को लेकर तहसीलदार को गंभीरता से लेते हुए राजकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमणों एवं वसूली कार्य को तीव्र गति से निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारीगण को पूराने राजस्व केसेज को,लोकायुक्त,मुख्यमंत्री प्रकोष्ठ, विधानसभा प्रष्नोउतर के बकाया पडे पत्रों, आॅडिट पेरों को सर्वाेच्च प्राथमिकता से निपटाये जाकर विषेष जोर दिया। उन्हांेने राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों को राजकीय भूमि पर किए जा रहे अतिक्रमणों को तत्काल आवष्यक कार्यवाही कर हटाने के निर्देष दिए।

उन्होंने तहसीलदारों को नहरी भूमि आवंटन से संबंधित विचाराधीन पडे फाॅर्मो के आवष्यक जांच कर यथाषीघ्र पूर्ति करने को कहा। जिला कलक्टर ने राजस्व विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देषानुसार राजस्व लोक अदालन अभियान 2016 के दौरान रास्ते संबंधी अनेक समस्याएं/विवाद सामने आए है। इस समस्या के निराकरण के लिए रास्ते संबंधी समस्याओं का निराकरण अभियान आगामी सितंबर-अक्टूबर में तैयारी के रूप में प्रथम चरण में अभियान चलाया जाएगा। इस महत्वपूर्ण अभियान को दृष्टिगत रखते हुए सभी राजस्व अधिकारीगण पूर्ण जिम्मेदारी के साथ प्रभावी ढंग से कार्य करना सुनिष्चित करेगंे। सभी तहसीलदारों को मासिक नक्षे, रिपोर्ट,एमपीआर शीघ्र तैयार कर जिला कार्यालय भिजवाने के निर्देष दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ ने राजस्व संबंधी भूमि के मामलों से संबंधित प्रकरणों को गंभीरता से निपटाने को कहा।

जिला कलक्टर ने अवैध खनन की रोकथाम के लिए आवष्यक कार्यवाही करने को कहा इस अवसर उपखंड अधिकारी सजंयकुमार वासु ने राजस्व संबंधी मामलों पर ऐजेण्डेवार चर्चा की एवं राजस्व अधिकारियों को बकाया मामलों पर तत्काल आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

----000----

जिला कलक्टर कार्यालय में कार्यरत केषियर गुमानाराम को

सेवानिवृति पर दी गई भावभीनी विदाई


जैसलमेर , 31 अगस्त। जिला कलक्टर जैसलमेर में केषियर के पद पर कार्यरत गुमानाराम को बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उनके 37 वर्षीय संतोषजनक सेवाएं पूर्ण कर लेने के पष्चात सेवानिवृत होने पर जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने उन्हें साफा एवं माला पहनाकर,अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ ने शाॅल ओढाकर और उपखंड अधिकारी संजय वासु ने माला पहनाकर उनको भावभीनी विदाई दी।

सेवानिवृति समारोह के अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने उनकी बेहतरीन कार्यषैली,मृदुल कार्य व्यवहार की सराहना करते हुए उनके द्वारा लम्बे समय से की गई बेदाग सेवाओं के लिए जिला प्रषासन की और से हार्दिक बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य एवं स्वस्थ जीवन की मंगल कामना की। इस अवसर पर एडीएम कार्यालय में कार्यरत निजी सहायक बृजवल्लभ बिस्सा ने उनके द्वारा निष्पक्षतापूर्ण किए गए लेखा संबंधी कार्यों को बडी सहजता से सहयोग की भावना से पूर्ण करने के लिए उनकी इस नेक भावना की भूरी-भूरी प्रषंसा करते हुए उनके पक्ष में एक भावपूर्ण काव्य रचना प्रस्तुत की एवं दीघ्र आयु की कामना की। इस अवसर पर जिला कलक्टर कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय,अन्य विभागों के पदाधिकारीगण एवं कर्मचारियों ने उन्हें माला व गुलाल लगाकर भावभीनी विदाई दी । कार्यक्रम का सफल संचालन डाॅ.बृजलाल मीणा ने किया। सेवानिवृति के अवसर पर सेनिकार्मिक श्री गुमानाराम के गांव एवं शहर के परिवारजनों ने कलेक्ट्रेट परिसर में उनका ढोल-ढमाकों के साथ अभिवादन किया।

----000----

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण की बैठक कल
जैसलमेर , 31 अगस्त। जिला कलक्टर कार्यालय के सभागार में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान द्वितीय चरण के लिए बैठक 1 सितम्बर, 2016 को प्रातः 10ः00 बजे जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक रखी गई है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण् ने संबंधित अधिकारियों को निश्चित समय पर प्रगति के साथ उपस्थित होवें।



----000----

फसल कटाई प्रयोग प्रषिक्षण जिला मुख्यालय पर संपन्न
राजस्व मंडल राजस्थान अजमेर के निर्देषानुसार जिला मुख्यालय पर प्रषिक्षण दिनांक 31 अगस्त 2016 को प्रातः10.00 पचायत सम के सभा कक्ष में उपखण्ड अधिकारी संजय कुमार वासु की अध्यक्षता में अयोजित किया गया। प्रषिक्षण के प्रारम्भ में उपखण्ड अधिकारी द्वारा े फसल कटाई प्रयोग के संबंध मे प्रकाष डाला तथा उन्होने बताया कि जिले मे फसल कटाई प्रयोग पटवार वृत्त अनुसार आयोजित किये जायंेगे तथा निर्धारित प्रपत्र संख्या-1 सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी जैसलमेर को 15 सितम्बर 2016 तक भिजवाना आवश्यक है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी।

सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी डाॅ बी.एल. मीणा द्वारा उपस्थित संभागियो को बताया कि जिले यह कार्य मौसम खरीफ मे प्रारम्भ हो चुका है जिले की चयनित फसल ग्वार,बाजरा ,मंूगफली ,ज्वार आदि है जिसके लिए रेण्डम पद्वति से चयनित खेत मे 5 गुण 5 प्लाट का निर्धारण फसल कटाई प्रयोग समपन्न किये जाने है तथा प्लाट मे रही सही जिन्स का तोल करके प्रपत्र संख्या दो भरा जावेगा ।

जिले के चयनित ग्रामो की सूची आपको उपलब्ध करवा दी गई जिसके आधार पर ही फसल कटाई प्रयोग किये जाने है तथा फसल कटाई प्रयोग के दोरान दो प्रकार के प्रपत्र भरे जाने है जिसमे प्रथम प्रपत्र सहायक निदेषक सांख्यिकी जैसलमेर को दो प्रतियांे तैयार कर दिनांक 15 सितम्बर 2016 तक अनिवार्य रूप से भिजवाने है ।

प्रषिक्षण के दोरान मीना द्वारा फसल कटाई का प्रशिक्षण पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से दिया गया। डाॅ.मीना द्वारा उपस्थित संभागियों की षंकाओ का मोके पर ही समाधान किया गया प्रषिक्षण के दौरान श्री रूपसिंह अधीक्षक एनएसएसओ द्वारा फसल कटाई के बारे में प्रकाश डाला गया, उक्त प्रशिक्षण में तहसीलदार फतेहगढ तुलसाराम विष्नोई तहसीलदार जैसलमेर पुखराज भार्गव, डालाराम, तहसीलदार उपनिवेषन तहसील जैसलमेर नायब तहसीलदार, आफिस कानूनगो भू.अभिलेख निरीक्षक एवं पटवारियों द्वारा भाग लिया गया हैं ।

----000----

रामदेवरा में स्वास्थ्य जागरूकता प्रदर्षनी का किया विधिवत शुभारम्भ
रामदेवरा , 31 अगस्त / रामदेवरा मेला 2016 के अवसर पर मेला चैक रामदेवरा में चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आने वाले जातरूओ को विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी कराने के उद्देष्य से लगाई गई स्वास्थ्य जागरूकता प्रदर्षनी का डाॅ.मुरलीधर सोनी, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, (स्वास्थ्य), द्वारा फीता काटकर विधिवत शुभारम्भ किया गया। स्वास्थ्य जागरूकता प्रदर्षनी शुभारम्भ के अवसर पर डाॅ. डूॅगर सिंह प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, रामदेवरा, उमेष आचार्य, राधाकिषन मोदी, जनसमूह एवं विभागीय कर्मचारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर डाॅ. सोनी ने उपस्थित जनसमूह व जातरूओं को चिकित्सा विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने एवं आमजन में इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही ।

भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की दी जानकारी

डाॅ. सोनी ने उपस्थित जातरूओं को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को चिन्हित राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में 30 हजार से लेकर 3 लाख रूपये तक का निःषुल्क ईलाज प्रदान किया जाता है।

बेटी बचाओ - बेेटी पढाओं का दिया संदेष

उन्होने बेटी बचाओ - बेेटी पढाओं अभियान की जानकारी भी प्रदान कर प्राप्त संदेष को जन - जन तक पहुॅचाने की बात कही । उन्होने बताया कि मेला अवधि में स्वास्थ्य जागरूकता प्रदर्षनी के माध्यम से विभागीय योजनाओं भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, जननी सुरक्षा योजना , जननी षिषु सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, अंतराल विधियाॅ, पुरूष व महिला नसबंदी, पीपीआयूसीडी,पीसीपीएनडीटी अधिनियम, मुख्यमंत्री राज श्री योजना, जीवनवाहिनी इन्ट्रीग्रटेड एम्बुलेंस योजना, माॅ एक संकल्प कार्यक्रम, बेटी बचाओं -बेटी पढाओं अभियान, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, स्वाईन फ्लू , मलेरिया डेगंू आदि योजनाओं के बारे में प्रदर्षित पोस्टर व बैनर तथा पेम्पलेट्स वितरण करके की जा रही है।

डाॅ. सोनी द्वारा बुधवार को रामदेवरा मेले में की गई चिकित्सा व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जायजा भी लिया गया । उन्होने मेला क्षैत्र रामदेवरा में प्रदान की जा रही चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की । डाॅ. सोनी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, रामदेवरा, पुलिस चैकी के पास स्थित मेला अस्पताल व रामसरोवर तालाब की पाल पर स्थित, नाचना फाॅटा, नोखा धर्मषाला के पास, रेल्वे स्टेषन , मेला मैदान, मंदिर परिसर , पंचपीपली व पोकरण रोड पर संचालित स्वास्थ्य चैकियों पर कार्यरत विभागीय कार्मिको को रामदेवरा मेले में आने वाले जातरूओं को तत्काल चिकित्सा एवं उपचार उपलब्ध करवाने के निर्देष दियें

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामदेवरा , रेल्वे स्टेषन रामदेवरा व पुलिस चैकी रामदेवरा के पास स्थित मेला अस्पताल में 24 घण्टे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध

चिकित्सा,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा रामदेवरा मेला 2016 के अवसर पर आने वाले जातरूओ को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, रामदेवरा रेल्वे स्टेषन रामदेवरा व पुलिस चैकी रामदेवरा के पास स्थित मेला अस्पताल में पर 24 धंटे तथा अन्य स्वास्थ्य चैकियो पर 16 धंटे पर्याप्त चिकित्सा एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

रामदेवरा क्षैत्र में स्थित स्वास्थ्य केन्द्रो व स्वास्थ्य चैकियों के माध्यम से 19 अगस्त 2016 से 30 अगस्त 2016 तक कुल 12 हजार 705 मरीजों को आवष्यक ईलाज, दवाईयाॅ व उपचार प्रदान कर लाभान्वित किया गया है। डाॅ. सोनी ने बताया कि वर्तमान में रामदेवरा में 5 आपातकालीन 108 एम्बुलेंन्सों व एक 104 जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंन्स तथा 3 बैस एैम्बुलेंस भी संचालित की जा रही है। उन्होने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामदेवरा में पर्याप्त मात्रा में दवाईयाॅ व उपचार के लिए आवष्यक सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है। रामदेवरा मेला क्षैत्र में मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए डीडीटी का स्प्रै करवाया गया है तथा जल शुद्धीकरण के लिए भी आवष्यक कार्यवाही की गई है। रामदेवरा क्षैत्र के गंदे नालों में क्रूड आॅयल भी डाला जा रहा है।

उन्होने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पोकरण में भी चिकित्सा विभाग द्वारा रामदेवरा मेले में आने वाले जातरूओं को 24 धंटे पर्याप्त चिकित्सा एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। पोकरण में भी दो आपातकालीन 108 एम्बुलेंन्सों एवं एक 104 जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंन्स का संचालन किया जा रहा है।

-----00000-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें