सोमवार, 15 अगस्त 2016

अजमेर।बोली सीएम-भर्तियों में मिलेगी एससी-एसटी कर्मचारियों को 5 प्रतिशत की छूट



अजमेर।बोली सीएम-भर्तियों में मिलेगी एससी-एसटी कर्मचारियों को 5 प्रतिशत की छूटबोली सीएम-भर्तियों में मिलेगी एससी-एसटी कर्मचारियों को 5 प्रतिशत की छूट


राज्य में सचिवालय, आरपीएससी और मंत्रालयिक विभागों में नई भर्तियों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। साथ ही 40 हजार स्वयं सहायता समूहों और मनरेगा में कार्यरत महिलाओं को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री ने सोमवार को अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते दो साल में राजस्थान निवेश के मामले में देश में अग्रणीय है। देश-विदेश की कम्पनियों, व्यवासाइयों ने यहां 3 लाख 31 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया है। सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन में राजस्थान पूरे देश में मॉडल स्टेट के रूप में पहचान बना रहा है। जल स्वावलंबन योजना से प्राचीन बावडिय़ों, तालाबों और बांधों का जीर्णोद्धार होने से इस बार बरसात में भरपूर पानी आया है। इन जलाशयों के आसपास पौधरोपण से पर्यावरण संरक्षण होने के साथ-साथ हरियाली को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में पिछले दो साल में सड़कों के सुदृढि़करण और डामरीकरण का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। 1 हजार 612 करोड़ रुपए की लागत से सड़कों का डामरीकरण किया जा चुाक है। अब तक पिछड़े रहे नागौर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिले में सड़कों का सुदृढि़करण सर्वाधिक हुआ है। द्वितीय चरण में सरकार 1963 ग्राम पंचायतों की 1 लाख 20 हजार किलोमीटर सड़कों का डामरीकरण कार्य शुरु करेगी। द्वितीय फेज में 748 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। विभिन्न सरकारी महकमों में रिक्त पदों पर भर्ती का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा। नौकरियों के मामले में भाजपा अपने चुनाव घोषणा पत्र के वायदे को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के घरों में बरसात का पानी संग्रहण करने के लिए रूफ टॉप हार्वेस्टिंग सिस्टम को सुदृढ़ किया जाएगा। बरसात का पानी संग्रहित होने से ग्रामीण घरों में पेयजल किल्लत नहीं रहेगी। अजमेर जिला इस साल खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बन जाएगा। इसका प्रस्ताव सरकार तक पहुंच गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री अजमेर के पटेल मैदान पर तिरंगा फहराया। साथ ही प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र, मेडल देकर सम्मानित किया।

अचानक बना दरगाह और पुष्कर का कार्यक्रम

मुख्यमंत्री के रूट चार्ट में ऐन वक्त बदलाव हो गया। उन्होंने सुबह 7.30 बजे सुभाष उद्यान स्थित शिव मंदिर में पूजन और राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह और तीर्थनगरी पुष्कर जाने की बात कही। इससे प्रशासनिक अमले में हड़कम्प मच गया। कलक्टर गौरव गोयल, अजमेर रेंज की आईजी मालिनी अग्रवाल, एसपी डॉ. नितिनदीप ब्लग्गन और अन्य अफसर तत्काल व्यवस्थाओं में जुट गए। मुख्यमंत्री करीब 11 बजे दरगाह की जियारत कर मखमली चादर और फूल पेश करेंगी। इसके बाद वे पुष्कर में ग्वालियर घाट पर सरोवर का पूजन और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करेंगी।

रंगारंग कार्यक्रम और मार्च पास्ट

राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह तिरंगी छटा सेओत-प्रोत दिखा। 12 सौ स्कूलों के बच्चों ने वंदे मातरम...और जण-गण मन...के बाद सुंदर कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। छात्र-छात्राओं ने योग-व्यायाम कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया। इसमें चार राज्यों की सांस्कृतिक धरोहर की झलक नजर आई। पारंपरिक राजस्थानी घूमर और चरी नृत्य, हरियाणा का घूमर, गुजरात का मेर और ओडिशा का नगाड़ा नृत्य ने देश की सांस्कृतिक विरासत का परिचय दिया। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे-धजे बच्चों को प्रस्तुति देखकर मुख्यमंत्री अभिभूत हेा गई। इससे पहले उन्होंने राजस्थान पुलिस, सीआरपीएफ, हाड़ी रानी बटालियन, एनसीसी कैडेट्स की परेड की सलामी ली।

आकर्षक टैटू शो

राजस्थान पुलिस के टैटू शो ने दर्शकों को अचम्भित कर दिया। पुलिस के जवानों ने मोटर साइकल पर खड़े होकर पिरामिड, किताब पढऩे, उल्टे बैठकर बाइक चलाने जैसे करतब दिखाए। यह देखकर मुख्यमंत्री, प्रशासनिक अधिकारियोंऔर आमजन ने भरपूर तालियां बजाई।

प्रतिभाओं को नवाजा

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक, पुलिस शैक्षिक, चिकित्सा, जलदाय, मंत्रालयिक संवर्ग, आरपीएससी, राज्य कर्मचारियों, प्रतिभावान विद्यार्थियों, खिलाडिय़ों, स्वयं सेवी संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया। प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र, मेडल दिए गए। वहीं पुलिस अधिकारियों और जवानों को राष्ट्रपति पुलिस पदक और रिवॉल्वर देकर सम्मानित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें