गुरुवार, 28 जुलाई 2016

जैसलमेर,प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने मोहनगढ में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

जैसलमेर,प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने मोहनगढ में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

अधिकारियों को निस्तारण के दिए निर्देष

मोहनगढ में पेयजल आपूर्ति सुचारु करने के दिए निर्देष,रास्तों पर किए अतिक्रमण को तत्काल हटावें

जैसलमेर, 28 जुलाई। जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उपनिवेषन मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने गुरुवार को ग्राम पंचायत मोहनगढ एवं नाचना जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने उपनिवेषन तहसील प्रांगण मंे आयोजित जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों की जन समस्याएं सुनी एवं अधिकारियों को उनके निस्तारण के मौके पर निर्देष दिए। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा मोहनगढ में पेयजल की समस्या से अवगत कराया तो जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पेयजल आपूर्ति को सुचारु बनाकर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें।

उन्हांेने उपनिवेषन अधिकारियों को निर्देष दिए कि जन सुनवाई में रास्ते पर किए गए अतिक्रमण के मामलें में जो भी प्रकरण आएं है उनके संबंध मंे त्वरित कार्यवाही करते रास्तों पर अतिक्रमण को तत्काल हटावें। उन्हांेने खातेदारी अधिकार एवं तबादलों के प्रकरणों में भी कार्यवाही कर आंबटियों को खातेदारी अधिकार प्रदान करने के निर्देष दिए।

जन सुनवाई के दौरान नगर विकास न्यास अध्यक्ष डाॅ0 जितेन्द्र सिंह, उपायुक्त उपनिवेषन अरुणकुमार शर्मा,सहायक आयुक्त उपनिवेषन मनीलाल तीरगर, उपखंड अधिकारी संजय कुमार वासु,उपवन संरक्षक इगानप श्रीमती सुदीप कौर,उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे,तहसीलदार मोहनगढ डालाराम,सरपंच मोहनगढ दोस्त अली,समाज सेवी स्वरुपसिंह राठौड,हिम्मताराम चैधरी,अचलाराम जाट,कंवराजसिंह चैहान,सुजानसिंह हड्डा के साथ ही अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थें।

प्रभारी मंत्री श्री चैधरी के समक्ष सरपंच मोहनगढ दोस्त अली,समाजसेवी हिम्मताराम चैधरी,अचलाराम जाट,मोहनगढ विकास समिति के रुपचंद सोनी ने मोहनगढ में उपखंड अधिकारी कार्यालय,राजस्व तहसील खोलने के संबंध मंे प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने जिला कलक्टर के माध्यम से प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने की बात कहीं। ग्रामीणों ने मोहनगढ में चांधन के बजाय सहायक अभियंता विद्युत का कार्यालय खोलने के साथ ही वर्ष 2004 में भरे आवेदनों में सामान्य आंबटन करानें के संबंध मंे प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए। अचलाराम जाट ने राजकीय भूमि पर अवैध काष्त की षिकायत की एवं इसको हटाने की बात कही। प्रभारी मंत्री ने उपनिवेषन अधिकारियों को निर्देष दिए की वे इसकी जांच करके जहां पर भी उपनिवेषन राजकीय भूमि पर अवैध काष्त की गई है तो उसको हटाने की गंभीरता से कार्यवाही करें। उन्होंने नहर में की गई गोल बारी-बन्दी के स्थान पर पूर्व में जो बारी-बन्दी थी उसको पुनः चालु करने एवं मोगे सही करते समय चकों में गठित की गई कमेंटी के अध्यक्ष एवं अन्य सदस्यों को साथ रखने के संबंध मंे प्रभारी मंत्री से आग्रह किया। प्रभारी मंत्री ने नहर परियोजना के अधीक्षण अभियंता को इसकी जांच कर सही बारी-बन्दी कराने के निर्देष दिए।




जन सुनवाई के दौरान प्रभारी मंत्री चैधरी के समक्ष पन्नालाल खत्री ने सेटलमेन्ट रिकाॅर्ड में उसकी खातेदारी भूमि का सही अंकन कराने,केषराराम एवं अन्य काष्तकारों ने रोक अवधि में की गई रजिस्ट्रीयों की अनुमति दिलाने,श्रीमती भंवरीदेवी ने चक नम्बर 3 एनएम में आंबटित मुरबंे का खातेदारी अधिकार दिलाने,सरपंच दोस्त अली ने मोहनगढ मुख्य बाजार की सडक का डाम्बरीकरण कराने व मोहनगढ के पास 10 बीघा भूमि आबादी भूमि के रुप में आंबटित कराने,मोहनगढ कस्बें में पुरानी पाईपलाइन की जगह नई पाइपलाईन लगाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने उपनिवेषन अधिकारियों को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।




प्रभारी मंत्री के समक्ष श्रीमती सुषीला पत्नि स्व.मांगुसिंह ने अपने पुत्र सुरेन्द्रसिंह को उसकी पिता की आकस्मिक मृत्यु के बाद अनुकंपा नोकरी दिलाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किया। प्रभारी मंत्री ने उपायुक्त उपनिवेषन को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच करके अनुकंपा नोकरी का प्रकरण प्रस्तुत करें। जन सुनवाई ने गणपतसिंह ने फील्ड फायरिंग रेन्ज से हुए विस्थापित भूमिहीन किसानों को प्रथम वरीयता के साथ सामान्य आंवटन करानें के साथ ही अन्य लोगों ने भी अपनी समस्याओं के संबंध में प्राथना’-पत्र पेष किए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें