रविवार, 3 जुलाई 2016

झालावाड़ जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तथा महात्मा गांधी नरेगा में अनुकरणीय कार्य हुआ - प्रभारी सचिव



झालावाड़ जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान तथा

महात्मा गांधी नरेगा में अनुकरणीय कार्य हुआ

- प्रभारी सचिव


झालावाड़ 3 जुलाई। जिले के प्रभारी सचिव जे. सी. मोहन्ती ने कहा है कि झालावाड़ जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य के लिये अनुकरणीय कार्य हुआ है। इस कार्य ने हमें दिखा दिया है कि किसी अभियान को जन सहयोग से किस प्रकार सफल बनाया जा सकता है।

प्रभारी सचिव आज जिला कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों द्वारा करवाये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एसआरजी हॉस्पीटल एवं मेडिकल कॉलेज ने भी उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने आपदा प्रबंधन के लिये की गई तैयारियों की भी प्रशंसा की।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. जितेेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री जलस्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत कुल 1992 कार्य करवाये गये हैं तथा सभी तकनीकी मानदण्डों को पूरा करते हुए निर्धारित समय में करवाये गये हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बनाई गई जल संरचनाओं के लगभग 1300 स्थलों के निकट सघन वृक्षारोपण एवं बीजारोपण का कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रकार के वृक्षों, झाड़ियों एवं घासों के 46 मीट्रिक टन बीज बोये जा चुके हैं तथा 3 से 5 फुट आकार के 63 हजार 550 पेड़ लगवाये जा रहे हैं। उन्होेंने जिले में बनाये जा रहे नीमपथ एवं नीम वन तथा नरेगा गौरवपथों की भी जानकारी दी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने महात्मा गांधी नरेगा कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2013-14 में 46 करोड़ रुपये, 14-15 में 78 करोड़ रुपये, 15-16 में 86.36 करोड़ रुपये व्यय किये गये जबकि चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम ढाई माह में ही पिछले दस सालों के समस्त रिकॉर्ड तोड़ते हुए 91 करोड़ रुपये व्यय किये जा चुके हैं जो कि पिछले वर्ष के कुल व्यय का दो गुना है। उन्होंने बताया कि वर्ष 16-17 में सर्वाधिक एक दिवसीय श्रमिकों का आंकड़ा 1.26 लाख को पार कर गया जो कि झालावाड़ जिले के इतिहास में अधिकतम है।

बैठक में झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. आर. के. आसेरी ने जानकारी दी कि इस वर्ष से एमबीबीएस की सीटों में 50 की वृद्धि हुई है तथा पोस्ट ग्रेजुएशन की सीटों में 5 की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार एयर एम्बुलेंस का इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिये भी राशि का आवंटन हो गया है।

बैठक में कृषि, पशुपालन, कौशल विकास, शिक्षा, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण, जयपुर डिस्कॉम, सिंचाई आदि विभागों की कार्य प्रगति की भी समीक्षा की गई।

आज की बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर खजानसिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार स्वर्णकार सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

--00--

दस जुलाई को नौलखा पहाड़ी पर सघन वृक्षारोपण किया जायेगा
झालावाड़ 3 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा है कि आगामी 10 जुलाई को नौलखा पहाड़ी पर झालरापाटन एवं झालावाड़ की जनता के सहयोग से सघन वृक्षारोपण किया जायेगा।

जिला कलक्टर आज तहसील कार्यालय झालरापाटन में विभिन्न समाज सेवी, धार्मिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में एक व्यक्ति - एक वृक्ष कार्यक्रम चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि हम पूरे जिले में सघन वृक्षारोपण के माध्यम से अपने खोये हुए गौरवशाली अतीत को पुनर्जीवित कर सकते हैं। जिला कलक्टर ने जन सामान्य तथा सामाजिक संस्थओं का आह्वान किया कि वे पेड़ों को जीवित रखने के लिये तहसील कार्यालय झालरापाटन में ट्री गार्ड उपलब्ध करायें। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने कहा कि बादल, नदी, वृक्ष, सूर्य जैसी विभूतियां हर समय प्राणियों का उपकार करती रहती हैं। हमारा भी कर्तव्य है कि हम प्राकृतिक निधियों को सुरक्षित रखें। बैठक को पूर्व विधायक ज्वाला प्रसाद शर्मा तथा समाज सेवी मोहनलाल सोनी सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार स्वर्णकार, अधिशासी अभियंता इन्द्रजीत निमेश, रायसिंह मोजावत, अस्मितासिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं सरकारी अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें