मंगलवार, 26 जुलाई 2016

जैसलमेर मनरेगा में सभी पंचायतों में कार्यो का संचालन हो-जिला कलक्टर

जैसलमेर  मनरेगा में सभी पंचायतों में कार्यो का संचालन हो-जिला कलक्टर

समय पर करें श्रमिकों का भुगतान,षुन्य उपस्थिति मस्ट्रोल को लिया गंभीरता से

जैसलमेर 26 जुलाई। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सभी पंचायतों में कार्यो का संचालन कर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि वे ऐसा सिस्टम विकसित करें कि पखवाडा समाप्ति से पूर्व डिमाण्ड प्राप्त कर श्रमिकों को नियोजित करवा दें।

नोटिस एवं चार्जषीट जारी करावें

जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलक्टेªट सभागार में आयोजित मनरेगा की प्रगति समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन संरक्षक डाॅ0ख्याति माथुर, विकास अधिकारी सम एवं जैसलमेर लादूराम विष्नोई, सांकड़ा टीकमाराम चैधरी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने पंचायत समिति सांकड़ा एवं सम में श्रमिकों के भुगतान में हो रही देरी को गम्भीरता से लिया एवं निर्देष दिये कि ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार सहायक, ग्रामसेवक, एलडीसी, जेटीए, लेखा सहायक के कारण समय पर मस्टररोल के एफटीओ जारी होने में हुई देरी के कारण सभी को नोटिस जारी करें।


समय पर करें श्रमिको को भुगतान

उन्होने तीनों पंचायत समितियों में जहां श्रम नियोजन शुन्य है, उसको गंभीरता से लिया एवं विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन पंचायतों से शून्य उपस्थिति के मस्टरोल प्राप्त हुए है उन रोजगार सहायक एवं ग्राम सेवकों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की अनियमितता पर संबंधित विकास अधिकारी का उत्तरदायित्व रहेगा एंव उसके खिलाफ भी चार्जषीट जारी की जाएगी। इसलिए इस प्रवति पर लगाम कस दें।

उन्होंने देरीं से हुए श्रमिको के भुगतान को भी गंभीरता से लिया एवं निर्देष दिए कि पखवाडा समाप्ति के 15 दिवस में श्रमिकों को भुगतान हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिस स्तर पर देरी होती है उससे पेनल्टी वसूली जाए।

अपूर्ण कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें

देरी से भुगतान हुआ है, मस्टररोल टेªकिंग से पता लगाकर किस स्तर पर देरी हुई है उन सभी को कड़ी हिदायत देकर उनकी खराब कार्य स्थिति के कारण हटाने की कार्यवाही विकास अधिकारियों को करने के निर्देष दिये। उन्होने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे सभी कार्याें की प्रभावी ढंग से माॅनिटरिंग करें साथ ही अपूर्ण कार्याें को प्राथमिकता से पूरा करावें। उन्होने विकास अधिकारियों को पंचायतवार अपूर्ण कार्याें की सूची प्रस्तुत करने के साथ ही मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इस सम्बन्ध में प्रधान व संरपच को भी पत्र लिखे एवं उन्हें भी बतावें कि वे पहले अपूर्ण कार्य पूरा करावें अन्यथा नये कार्य स्वीकृत नहीं किये जावेंगे।

औसत मजदूरी में बढोतरी लावे, कार्य नहीं करने वाले मेट को हटावें

उन्होने यह भी हिदायत दी है कि निर्धारित मजदूरी से जहां श्रमिकों को भुगतान 150 रुपये से कम आ रहा है उन मेटों को ब्लेक लिस्टेड करें एवं मेंटों को यह भी पाबंद करें की वे निर्धारित टास्क के अनुरुप श्रमिकों से कार्य करावें ताकि उन्हें पूरी मजदूरी मिलें।


जिला कलक्टर ने अनफीड मस्टरोल की फीडिंग करानें,पूर्ण कार्यो के फोटो अपलोड करानें,आधार सीडिंग में प्रगति लाने के एमआईएस मेेनेजर को निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे इसमें जिम्मेदारी से कार्य करें।


मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्याें को प्राथमिकता से चालू करें

उन्होने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 में मनरेगा योजना में लक्ष्य के विरूद्ध 150 प्रतिषत कार्याें की स्वीकृति जारी करने के साथ ही इनको प्राथमिकता से चालू करवाने एवं समय पर पूर्ण करवाने के निर्देष दिये। उन्होने विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में अनाज भण्डारण केन्द्र एवं खेल के मैदानों को विकसित करने के कार्याें को अधिक संख्या में करवाने पर जोर दिया।

जाॅबकार्ड का सत्यापन करावें

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे औसत मजदूरी में बढोतरी लावें। उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2013-14 के बकाया कार्यो अपूर्ण को 31 जुलाई तक व वर्ष 2014-15 के अपूर्ण कायो को 15 अगस्त तक पूर्ण कराने के निर्देष दिए।। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बैठक में बताया कि वर्तमान में तीनों समितियों में 916 कार्याें पर 24975 श्रमिक कार्यरत है।


सभी विद्यालयों में मिड-डे-मील पोषाहार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों-जिला कलक्टर

जैसलमेर 26 जुलाई। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कहा कि सभी विद्यालयों में मिड-डे-मील पोषाहार की उपलब्धता हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने तीनों ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सभी संस्था प्रधानों को पांबद कर दें की पोषाहार उपलब्धता के मामले में समय पर मांग प्रस्तुत कर दें। उन्होंने विद्यालयों में पोषाहार की गुणवता पर विषेष ध्यान रखनें एवं निर्धारित मीनू के अनुरुप विद्यार्थीयों को पोष्टिक पोषाहार उपलब्ध करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए बैटक मंे मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही विकास अधिकारी, जिला रसद अधिकारी एवं षिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन विद्यालयों में गैस कनेक्षन के पैसे हस्तांन्तरित कर दिए है उन सभी विद्यालयों के संस्था प्रधानों को पांबद करें कि वे गैस कनेक्षन लेकर उस पर पोषाहार पकावें। उन्होंने यह भी कहा कि बजट के अभाव में जिन विद्यालयों में गैस कनेक्षन नहीं है उनके लिए आयुक्त मिड-डे-मील से आग्रह करके राषि की मांग करें।

उन्होंने किचन शेड विहीन विद्यालयों में किचन शेड निर्माण के लिए भी राषि की मांग करने के निर्देष दिए। उन्होंने ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियो को निर्देष दिए कि वे पोषाहार व्यवस्था का प्रभावी ढंग से माॅनेटरिंग करें एवं समय समय पर आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्था देखें।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें