शुक्रवार, 8 जुलाई 2016

अजमेर,तालाबों में पानी आने तक होगा टैंकरों से जल परिवहन - श्री हेम सिंह भडाना



अजमेर,तालाबों में पानी आने तक होगा टैंकरों से जल परिवहन - श्री हेम सिंह भडाना
अजमेर,8 जुलाई। प्रभारी मंत्राी एवं खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना ने सिलोरा पंचायत समिति में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक एवं जनसुनवाई में अजमेर जिले मंे टैंकरों द्वारा पेयजल परिवहन जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता वाले क्षेत्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी के द्वारा पेयजल परिवहन को जारी रखा जाना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों में बरसाती पानी इक्कठ्ा होने के पश्चात पेयजल के लिए अन्य स्त्रोतों पर निर्भरता कम होने तक टैंकरों द्वारा पेयजल परिवहन जारी रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिले में 60 स्थानों पर निर्मित ग्रामीण गौरव पथ का भौतिक सत्यापन संबंधित उपखण्ड अधिकारी द्वारा किया जाएगा। समस्त ग्रामीण गौरव पथों के साथ-साथ नाली निर्माण सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीशाषी अभियंता श्री बी.एल.बैरवा को निर्देशित किया गया। ग्रामीण गौरव पथों में नाली निर्माण मानसून से पूर्व पूर्ण करवाने के लिए भी कहा गया।

श्री भडाना ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े परिवारों की समीक्षा की जानी चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे अपात्रा तथा सम्पन्न वर्ग के परिवारों को चिन्हित किया जाएगा तथा उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जाएगी। इससे अधिकतम जरूरतमंदों को योजना के द्वारा लाभान्वित किया जा सकेगा। राष्टीªय खाद्य सुरक्षा का लाभ 6 माह तक नहीं लेने वाले लाभर्थियों की जांच करवाकर उनका नाम सूची से हटा दिया जाए। उन्होंने जिला रसद अधिकारी श्री विनय कुमार को निर्देशित किया कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से वितरित होने वाली सामग्री पूरी तरह से पीओएस मशीन द्वारा ही वितरित होनी चाहिए। निर्धारित मात्रा से कम सामग्री वितरित करने वाले डीलर्स के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में लगभग सवा दो सौ अन्नपूर्णा भण्डारों की स्थापना जुलाई माह में करके आम आदमी को सस्ती एवं गुणवत्तायुक्त सामग्री मिलना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अवगत कराया गया कि वर्तमान में 98 अन्नपूर्णा भण्डार कार्यरत है। इनकों सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए अजमेर में ही डिपो आरम्भ किया गया है। जिससे समय पर आवश्यक वस्तुओं की जिले में आपूर्ति की जा सके।

उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में पेयजल की समस्या के निदान के लिए विभिन्न स्थानों पर हैण्डपम्प खोदे जाने चाहिए। भविष्य की आवश्यकता के अनुरूप स्थान चिन्हित कर 45 दिन में प्रशासनिक स्वीकृति, तकनीकी स्वीकृति तथा वित्तीय स्वीकृति जारी किया जाना आवश्यक है। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कुन्दन नगर में पम्पिंग स्टेशन शीघ्र बनाने की आवश्यकता जताई।

राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री भडाना ने कहा कि समस्त पेंशनर्स को सीधे लाभ हस्तांतरण से जोड़ते हुए बैंक के माध्यम से भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने जिला कोषाधिकारी श्री सूरज प्रकाश मोंगा को निर्देर्शित किया कि जिन पेंशनर्स को मनीआॅर्डर के माध्यम से राशि उपलब्ध करवायी जा रही है उनकों भविष्य में बैंक खातों के माध्यम से ही पेंशन दी जानी चाहिए। इसके लिए संबंधी विकास अधिकारी पेंशनर्स से सम्पर्क करके उनका खाता खुलवाया जाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिले को अग्रणी पंक्ति में खड़ा करने के लिए समस्त विभागों को कदम से कदम मिलाकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने समीक्षा बैठक के पश्चात जनसुनवाई में नागरिकों की विभिन्न समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि उपखण्ड स्तर पर समीक्षा बैठक आयोजित होने से स्थानीय क्षेत्रा की समस्याएं हल हो जाती है। सरकार जमीनी स्तर पर नागरिकों को सुशासन प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है।

इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, अजमेर विकास प्राधिकारण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, सिलोरा प्रधान श्री हुनमानाराम भादू, उद्यमिता विकास केन्द्र के निदेशक प्रो.बी.पी.सारस्वत, श्री अरविंद यादव, प्रभारी सचिव श्री मुकेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीन दीप बल्लग्गन, जिला परिषद के मूुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री कमल राम मीना एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें