गुरुवार, 28 जुलाई 2016

जालोर आहत व्यक्तियों को राहत देने के लिए सकारात्मक सोच से कार्य करें- खांट



जालोर आहत व्यक्तियों को राहत देने के लिए सकारात्मक सोच से कार्य करें- खांट

प्रभारी मंत्राी ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जिले की योजनाओं की समीक्षा की


जालोर 28 जुलाई - जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट ने कहा कि सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पात्रा व्यक्तियों तक पहुचाने के साथ ही आहत व्यक्तियों को राहत देने की दिशा में सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर अधिकाधिक लोगों को लाभ लाभाविन्त करें तथा इसमें क्षेत्रा के जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जायें।

राज्य के सामान्य प्रशासन, स्टेट मोटर गैराज एवं मुद्रण तथा लेखन सामग्री एवं जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थें। बैठक में राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, जिले प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित एवं जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल भी उपस्थित थें। जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खांट ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने अनेक जन कल्याणकारी योजनाएॅ प्रारभ्भ की है लेकिन पात्रा व्यक्तियों को इसकी जानकारी के अभाव में लोग इससे वंचित रह जाते है इसलिए जिले के सभी जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी आपस में टीम भावना के साथ कार्य करते हुए योजनाओं को धरातल पर पहुचाने के लिए आवश्यक कार्य करें ताकि जिले में योजनाएॅ सफल होने के साथ ही अधिकाधिक लोग भी लाभाविन्त हो सकें।

उन्होनें कहा कि जिले में जिन श्रमिकों ने 100 दिवस का रोजगार प्राप्त कर लिया है उनके एवं उनके परिवार जनों के लिए राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा अनेक लाभ प्रदान किये जाते है जैसे कि श्रमिक कार्ड धारक की पुत्राी के 18 वर्ष की होने के बाद शादी पर 55 हजार रूपयों की राशि प्रदान की जाती है वही कार्ड धारक की मृत्यु पर 5 लाख की आर्थिक सहायता देय है जबकि प्रधानमंत्राी बीमा योजना में मात्रा 12 रूपयों की वार्षिक बीमा राशि पर भी 2 लाख रूपयों की सहायता देय है। इसी प्रकार कृषकों व श्रमिकों के लिए भी श्रम कल्याण की योजनाएॅ चल रही है जिसका अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुचाना होगा। उन्होनें कहा कि सरकार ने महात्मा गांधी नरेगा योजना में व्यक्तिगत लाभ के कार्यो को शामिल किया जिसमें कृषक के खेत पर अनेक कार्य करवाये जा सकते है इसलिए नरेगा में व्यक्तिगत लाभ के कार्यो को प्रौत्साहित करें। बैठक में उन्होनें मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में जिले में अच्छे कार्य पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि अब द्वितीच चरण में भी बेहत्तर कार्य करना है तथा राज्य सरकार के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्रा में स्थित बडे तालाबों शामिल करते हुए उनका सौन्दर्यकरण करें। उन्होनें डीबीटीएल योजना में बडी ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त वीसी लगाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में विशेषयोग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय चिकित्सालय में हड्डी रोग विशेषज्ञ सहित विभिन्न चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरने तथा जालोर नगरीय क्षेत्रा में सफाई व्यवस्था को सुधारने की आवश्यकता जताई जबकि आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने नर्मदा नहर से आहोर के विभिन्न क्षेत्रों यथा भैसवाडा से गोदन व सांकरणा, आहोर से चरली एवं आहोर से काम्बा को जोडने की मांग करते हुए कहा कि इन कार्यो के लिए विधायक मद से करने के लिए सम्बन्धित विभाग प्रस्ताव बनाये ताकि यथा समय क्षेत्रा में पीने का पानी पहुच सकंे। उन्होनें नर्मदा के ईआर प्रोजेक्ट के तहत रामसीन तक पानी पहुचने के बाद बागरा को भी जोडने की मांग की ताकि बागरा से जुडे 22 ग्रामों को भी लाभ मिल सकें।

बैठक में जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल ने कहा कि जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रिक्त पद को भरा जाये ताकि पंचायती राज की विभिन्न योजनाओं को गति मिल सकें। उन्होनें संाचैर नगर में नर्मदा के पानी की आपूर्ति करने के साथ ही सीलू-जैसला परियोजना को गति देने की आवश्यकता जताई।

बैठक में जिले के प्रभारी सचिव एवं पशुपालन एवं मत्स तथा देवस्थान विभाग के शासन सचिव कंुजीलाल मीणा ने विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए जिले में एमजी नरेगा में कृषकों के खेतो एवं आबादी भूमि पर केटल शेड लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के तहत कृषक से पट्टे की अनिवार्यता नही है इसलिए अधिक से अधिक कृषकों को लाभाविन्त करें। उन्होनें नर्मदा नहर परियोजना की विस्तार से समीक्षा के दौरान कहा कि आगामी 22 अगस्त को प्रभारी मंत्राी के साथ सांचैर से जालोर तक नर्मदा के विभिन्न प्रोजेक्टरों की मौके पर समीक्षा की जायेगी तथा उसके बाद सम्बन्धित कार्यकारी एजेन्सियों के प्रभारियों के साथ जिला मुख्यालय पर बैठक होगी ताकि नर्मदा नहर परियोजनाओं को गति मिल सकें। उन्होनें जालोर शहर को आगामी 1 नवम्बर, 2016 से 24 घंटे के अन्तराल पर पानी की आपूर्ति किये जाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने जिले में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं एवं फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि जिले में जन प्रतिनिधियों की सजगता के कारण मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में अच्छा कार्य हुआ है तथा अब सम्पन्न कार्यो पर 53 हजार से अधिक पौधो का रोपण किया जायेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने कहा कि गत दिनों पुलिस लाईन परिसर में 200 पौधे लगाये गये है तथा प्रत्येक पौधे पर रोपण करने वाले पुलिस जवान की नाम पट्टिका लगाकर उसका पूर्ण संरक्षण करने की जिम्मेदारी सौपी गई है।

इस अवसर पर उपवन संरक्षक श्रीमती सोनल जोरिहार ने पौधों की उपलब्धता की जानकारी दी वही अतिरिक्त कलेक्टर आशाराम डूडी ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल एवं न्याय आपके द्वार के सम्बन्ध में बताया। बैठक में डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता एमएल मेघवाल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. सुथार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी.एस. देवल सहित सम्बन्धित अधिकारियों ने पाॅवर प्रजेटेशन के माध्यम से विभागीय प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी दी। बैठक में जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली एवं जिला परिषद के सदस्य मंगलसिंह सिराणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

प्रभारी मंत्राी ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया वीडियोंवाॅल का उद्घाटन

जालोर 28 जुलाई - जालोर जिले के प्रभारी मंत्राी जीतमल खंाट ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट परिसर में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा लगाई गई वीडियों वाॅल का विधिवत रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्राी बजट घोषणा 2016 के तहत सूचना एंव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की आम लोगोे को जानकारी देने के लिए जिला मुख्यालय पर वीडियो वाॅल लगवाई गई है। इस अवसर पर विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, जिले प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित एवं जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल, अधिवक्ता बाबूलाल मेधवाल, जिला कलक्टर अनिल गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

2 निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापिस लिये
जालोर 28 जुलाई - जालोर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 के उप चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्रों की वापसी के अन्तिम दिन 2 निर्दलीय उम्मीवारों ने अपने नामांकन पत्रा वापिस लिये।

जालोर रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) हरफूल पंकज ने बताया कि जालोर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 के उप चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्रों की वापसी के अन्तिम दिन निर्दलीय प्रत्याशी नीलम पत्नि भंवरलाल तथा ममता पत्नि कैलाश कुमार ने अपनी नामजदगी वापिस ली। उन्होंने बताया कि नामांकन निर्देशन पत्रों की वापसी की प्रक्रिया के पश्चात् वार्ड संख्या 2 के लिए इण्डियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार श्रीमती ममता देवी पत्नि देवेन्द्र कुमार व भारतीय जनता पार्टी से अनीता पत्नि रमेश कुमार चुनाव मैदान मंें है। उन्होंने बताया कि 29 जुलाई को अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हो का आवंटन किया जायेगा।

---000---

दवे/280716

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें