बुधवार, 6 जुलाई 2016

अजमेर सिंधी समुदाय करेगा शिक्षा में प्रगति- प्रो. देवनानी

अजमेर सिंधी समुदाय करेगा शिक्षा में प्रगति- प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्य मंत्राी ने वितरित की गरीब एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों को छात्रावृति

अजमेर,6 जुलाई। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि शिक्षा किसी भी समुदाय की उन्नति के लिए प्राथमिक आवश्यकता है। हमें यह तय करना होगा कि समाज का कोई भी व्यक्ति शिक्षा से वंचित ना रहे। सिंधी समुदाय व्यापार, समाजसेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश की उन्नति के लिए पूरा सहयोग कर रहा है। अब सिंधी समुदाय शिक्षा के क्षेत्रा में भी पूरा योगदान देगा एवं प्रगति का भागीदार बनेगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज न्यू मैजेस्टिक रोड स्थित आदर्श विद्यालय में सिंधी समुदाय के विद्यार्थियों को सिंधी शिक्षा विकास समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में छात्रावृतियां वितरित की। उन्होंने कहा कि सिंधी समाज राष्ट्र की उन्नति एवं प्रगति में पूरे देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता है। व्यापार सहित विविध क्षेत्रों में सिंधी समाज के लोगों का बड़ा योगदान है। अब सिंधी समुदाय शिक्षा के क्षेत्रा में भी प्रगति कर राष्ट्र की तरक्की में भागीदार बनेगा।
उन्होंने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज एवं समुदाय की प्रगति के लिए पहली जरूरत है। समाज के प्रत्येक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि हमारे समाज का कोई भी व्यक्ति शिक्षा से वंचित नहीं रहे। इसके लिए सिंधी शिक्षा विकास समिति द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। जिनके द्वारा गरीब एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों को छात्रावृति एवं अन्य सहायता दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान में शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास कर रही है। राजस्थान में शिक्षकों की कमी की समस्या थी लेकिन राज्य सरकार ने 75 हजार से अधिक प्रमोशन एवं हजारों पदों पर भर्तियां कर इस कमी को दूर करने का प्रयास किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रसार के लिए आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए गए है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में बालिका शिक्षा के लिए कई नवाचार किए गए है। इन नवाचारों और प्रयासों का सकारात्मक परिणाम भी सामने आने लगा है। सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों की सोच बदल रही है और वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिला रहे है। पिछले साल साढ़े आठ लाख विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में बढे़। इस साल यह आंकड़ा और बढ़ेगा। सिंधी समाज में श्री सुरेश बबलानी सहित सिंधी समाज के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


स्वाधीनता दिवस की बैठक 12 जुलाई को अजमेर,6 जुलाई। प्रमुख शासन सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग श्री पी.के.गोयल की अध्यक्षता में स्वाधीनता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह आयोजन के लिए बैठक मंगलवार 12 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।


सहकारिता मंत्राी श्री अजय सिंह का यात्रा कार्यक्रमअजमेर,6 जुलाई। सहकारिता श्राज्य मंत्राी श्री अजय सिंह रविवार 10 जुलाई को सायं 4 बजे अजमेर में सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक लेने के पश्चात जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें