बुधवार, 8 जून 2016

जैसलमेर, फिजियोथैरेपिस्ट दांडी से करेंगे शुरू करेंगे राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह : डॉ. केसर चौधरी



जैसलमेर,  फिजियोथैरेपिस्ट दांडी से करेंगे शुरू करेंगे राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह : डॉ. केसर चौधरी




जैसलमेर, 8 जून। अभिनव फिजियोथेरेपी अभियान राजस्थान की एक बैठक राष्ट्रीय सयोंजक डॉ. केसर चौधरी की अध्यक्षता में स्थानीय कार्यालय पर सम्पन्न हुई। इस अवसर पर डॉ.केसर चौधरी ने बताया कि आगामी 19 जून को इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट के तत्वावधान में दांडी (गुजरात) से पूरे भारत वर्ष के फिजियोथैरेपिस्ट महात्मा गांधी की राह पर चलते हुए राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह का आगाज करेंगे। जिसमें भारत भर के अलग-अलग राज्यों से लगभग 45000 फिजियोथैरेपिस्ट इस सत्याग्रह में भाग लेंगे। इस सत्याग्रह का मुख्य उद्देश्य फिजियोथैरेपी की राष्ट्रस्तरीय काऊंसिल का गठन करवाना है।

सयोंजक डॉ. हितेश चौधरीने कहा कि अभी सिर्फ कुछ प्रदेशों में ही काऊंसिल का गठन हो पाया है और अभी हाल ही में राजस्थान प्रदेश काऊंसिल के गठन के लिये भी एसोसिएशन ने प्रदेश सरकार को भी एक ड्राफ्ट सौंपा है और ये उम्मीद भी है कि माननीय स्वास्थ्य मंत्री अपने आश्वासन के अनुरूप प्रदेश काऊंसिल का गठन जल्द ही करेंगे। लेकिन अगर राष्ट्रीय काऊंसिल की बात की जाये तो उसके लिये भी इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथैरेपिस्ट भी डॉ. उमाशंकर मोहंती की अध्यक्षता में पिछले कई वर्षों से प्रयासरत है। लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से अभी इस ओर उचित प्रयास नहीं किये जा रहे। जिससे की राष्ट्रीय स्तर पर फिजियोथैरेपी चिकित्सकों एवं छात्रों को काफी दिक्कतें आ रही हैं। साथ ही साथ मरीजों को भी इस महत्वपूर्ण चिकित्सा पद्धति का पूरा और उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसीलिये अपनी इन मांगों को जोरदार तरीके से उठाने के लिए आईएपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर मोहंती के नेतृत्व में इस राष्ट्रव्यापी आन्दोलन का आगाज किया जायेगा। जिसमें प्रदेश से सैंकडों फिजियोथैरेपिस्ट इस सत्याग्रह आन्दोलन का हिस्सा लेने के लिए दांडी पहुंचेंगे। महात्मा गांधी के दिखाये अहिंसा के रास्ते पर चल कर केंद्र सरकार तक अपनी राष्ट्रीय काऊंसिल के गठन की मांग पहुंचायेंगे।

बैठक में डॉ. रवेशी चारण , डॉ. विनीत सोलंकी, डॉ.अशोक ,डॉ. जितेन्द मेगवाल ,डॉ. किती, डॉ. नेही पाटील, डॉ.पकंज नागदा,डॉ.मुकुल गुज्ररआदि मुख्य रूप से मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें