सोमवार, 30 मई 2016

जैसलमेर , जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारु बनाय रखें - जिला कलक्टर पानी केे सेम्पल की जांच करने के निर्देष



जैसलमेर , जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारु बनाय रखें - जिला कलक्टर

पानी केे सेम्पल की जांच करने के निर्देष

फलसूंड क्षेत्र में झोलाछाप डाॅक्टरों एवं नीम हकीमों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष

जैसलमेर , 30 मई/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियोे को निर्देष दिये कि वे पेयजल आपूर्ति सुचारु बनाए रखे एवं जहां से पानी समस्या आती है वहां टैंकरो से पेयजल परिवहन कर लोगो को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावे। उन्हांेने हिदायत दी कि कनिष्ठ अभियंताओं को अधिक से अधिक फिल्ड में भ्रमण पर रखकर पयेजल आपूर्ति का प्राथमिकता दे। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की कोताही को बर्दाष्त नहीं किया जायेगा। उन्हांेने पेयजल स्कीम पर विद्युत आपूर्ति अधिक घंटे करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पानी , बिजली एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में उपखंड अधिकारी संजय कुमार के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने अधीक्षण अभिंयता जलदाय से जिले में टैंकरोे से किये जा रहे परिवहन की साप्ताहिक रिपोर्ट ली एवं निर्देष दिये कि वे इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग कराने एवं पाक्षिक बिल समय पर पेष करावे। उन्होने पानी समस्या की सूचना मिलते ही टैंकरो से समय पर लोगो को पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे पानी सैम्पल जांच गंभीरता से लेवे। उन्होंने आरोग्य राजस्थान का सर्वे शत प्रतिषत नहीं करने को गंभीरता से लिया एवं कडे निर्देष दिये कि मोबाइल चिकित्सा यूनिट को फिल्ड में भेजकर शत प्रतिषत सर्वे शीध्र करावे एवं उसका फिडिंग करावे। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति पर भी असंतोष व्यक्त किया एवं इसमें रेफर किये गये कैसेज का फोलोअप करने एवं राजस्थान अस्पताल द्वारा कम रोगियो का निःषुल्क उपचार करने पर उसकी जांच करने के निर्देष दिये। उन्होंने खाद्य सेम्पल जांच की समीक्षा की एवं निर्देष दिये कि जिसके सेम्पल जांच सही नहीं पाये गये उनके खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे फलसूंड क्षेत्र में झोलाछाप डाक्टरों एवं नीम हकीमों के खिलाफ आकस्मिक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर शर्मा ने मोहनगढ से आ रही पेयजल मैन लाईन जहां वाॅल लीकेज है उनकी मरम्मत कराने के साथ ही जो लोग इसको क्षतिपूर्ति पंहुचाते है उनके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने केे साथ ही इस पेयजल लाईन की प्रभावी पेट्रोलिंग कराने के निर्देष दिये। उन्हांेने इसके साथ ही जो विद्यत लाई जा रही है उसकी भी पेट्रोलिंग कराने के निर्देष दिये। उन्होने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देष दिये कि मोहनगढ में स्टैंड बाई जो बडे पावर ट्रांसफोर्मर तथा रुडीप द्वारा 6.6 केवीए के जो ट्रांसफोर्मर की राषि जमा की है लेकिन अभी तक ट्रांसफोर्मर उपलब्ध नहीं कराए हैं उसकी क्या स्थिति है की वास्तविक रिपोर्ट पेष करने के निर्देष दिये। उन्होंने 4 आरओ प्लांट को विद्युत कनेक्षन कराने के साथ ही जलदाय विभाग के विद्युत कनेक्षन से बकाया नलकूपों को शीध्र विद्युत कनेक्षन करने के निर्देष दिये।

उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारु करावे, इसमें कोताही नहीं बरते। उन्होंने शहर में पोलीथीन रोकथाम के लिए अभियान चलाकर इसकी धरपकड कराने के निर्देष दिये। उन्होंने अधीषाषी अभियंता आरयूआईडीपी को निर्देष दिये कि वे कैम्प लगाकर अधिक से अधिक घरेलू सीवरेज कनेक्षन करावे। उन्हांेने वार्डवार स्वच्छता कमेटी बनाकर उनको सफाई कर्मचारियों के नाम एवं मोबाइल की सूची उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी.व्यास, अधिषाषी अभियंता जलदाय कुमुद माथूर,ए.के. पाण्डे, रुडीप डी.के.मितल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक , आयुक्त पी.के.छाबडा उपस्थित थे।

जिले में आगामी मानसून में संभावित बाढ बचाव की तैयारी के संबंध में विस्तार से समीक्षा

जिला कलक्टर शर्मा ने आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों करने के दिये निर्देष

जैसलमेर , 30 मई/ जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने आगामी मानसून में संभावित बाढ एवं आपदा को ध्यान में रखते हुए उसके बचाव एवं उपायों के संबंध में सभी संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अभी से ही आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारी कर लें वहीं आपदा प्रबंधन कार्य योजना को अपडेट कर पूरी सूचना तैयार रखे। उन्हांेने जिले में पूर्व में संभावित बाढ प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए वहां बाढ बचाव के संबंध में किये जाने वाले उपायों की चर्चा की एवं निर्देष दिये कि सभी अधिकारियों को बाढ बचाव के लिए संसाधनों सहित तैयार रहना है। उन्होंने सबंधित विभागोे को 15 जून से ही बाढ नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर उसको रांउड दी क्लाॅक संचालित करने के निर्देष दिये। उन्हांेने सिंचाई विभाग के अभियंता को बाढ या जल भराव की संभावना में प्रत्येेक जिले के संवेदनषील एवं संकटग्रस्त क्षेत्रों का सामना कराने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देष दिये एवं साथ ही उपलब्ध वायरलैस सैटो को कार्यषील रखने तथा नावों, रक्षा पेटियों, रस्सों, मषालों एवं टाॅर्चो, पम्प सेट एवं अन्य बचाव सामग्री के उपकरण सही हालात में उपलब्ध रखे।

उपलब्ध संसाधनों को चिन्हित करेन के निर्देष
जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बाढ बचाव एवं आपदा प्रबंधन की तैयारी के लिए आयोजित बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, उपखंड अधिकारी संजय कुमार के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्हांेने जिले में उपलब्ध संसाधनोें को चिन्हित करनें, स्वयंसेवी संगठनों की पहचान कर उनके पास उपलब्ध संसाधनों, समाग्री की जानकारी प्रदान करने के निर्देष दिये। उन्होंने वर्षाकाल में नदियों , नहरों, तालाबों, आदि पर निरंतर भ्रमण की व्यवस्था कराने, नदियों की रपट पर लोहे के एंेगल लगाकर चैन लगाने की व्यवस्था कराने, संभावित जल भराव स्थलों पर पानी के खतरे के गैज के संकेत लगाने के निर्देष दिये । उन्होंने उपखंड अधिकारी को सिविल डिफेंस में बाढ बचाव के उपकरणों एवं होमगार्ड स्वंय सेवको, तैराको के नामों की सूची की जानकारी प्राप्त करने के निर्देष दिये।

खाद्य सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता सुनिष्चित हो
जिला कलक्टर ने रसद अधिकारी को निर्देष दिये कि वे बाढ एवं आपदा की अतिवृष्टि के समय खाद्य साम्र्रगी के साथ ही पेट्रोल, डीजल के रिजर्व स्टाॅक की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। उन्हांेने आयुक्त नगर परिषद जैसलमेर एंव अधिषाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण को निर्देष दिये कि वे बरसात से पूर्व शहर के सभी नालों एवं नालियों की सफाई करवा लें। उन्होेने सिंचाई विभाग द्वारा नगरपरिषद को जो मोटर बोट उपलब्ध करवाई है उसको सही हालात में चालू करके गडीसर में रखने के निर्देष दिये। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग वर्षाकाल में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर उचित मूल्य की दुकानों पर गेंहु, केरोसिन एवं अन्य खाद्य सामग्री के भंडारण तथा उसके वितरण की व्यवस्था, वितरण के स्थान का उल्लेख आदि सूचनाएं जिला रसद अधिकारी पारदर्षिता के साथ उपलब्ध कराएगें।

दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता रखें

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे बाढ की स्थिति में आवष्यकतानुसार मोबाइल चिकित्सा दल लगाने की तैयारी के साथ ही बाढ के दौरान फैलने वाली बीमारीयों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रखने के निर्देष दिये । उन्होंने पषुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे भी मृत पषुओं के नष्टीकरण के लिए अभी से ही कार्य योजना बना लेे।

विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था की तैयारी करे
जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये िकवे बाढ की स्थिति होने पर विद्युत व्यवस्था को सुचारु रखने के लिए आवष्यक उपकरण , पोल, कंडक्टर आदि की व्यवस्था अभी से ही सुनिष्चित कर ले। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे उस स्थिति में पेयजल स्त्रोतो के क्वारोफिकेषन की समुचित व्यवस्था की तैयारी कर ले।

जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ पचार ने नदी नाले ओवरफ्लो वाले क्षेत्रो पर लोहे के एंेगल एवं चैन की व्यवस्था कराने के साथ ही बाढ बचाव के लिए किन - किन स्थानों पर क्या सामग्री रहेगी उसकी सूचना पुलिस को उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।



---000---

जिला कलक्टर शर्मा ने अन्नपूर्णा भंडार संचालकों को प्रोत्साहन स्वरुप चांदी के सिक्के प्रदान किये


जैसलमेर , 30 मई/मुख्यमंत्री फ्लेगषीप योजना के तहत आमजन को अच्छी गुणवता की खाद्य सामग्री के साथ ही अन्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए संचालित अन्न्पूर्णा भंडार योजना में जिले में संचालित 38 अन्नपूर्णा भंडार के संचालकों को प्रोत्साहन के रुप में जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने एक - एक चांदी का सिक्का प्रदान किया। यह चांदी का सिक्का फोरच्यून ग्रुप द्वारा इन उपभोक्ता भंडार संचालको को प्रदत किया गया है। इस दौरान जिला रसद अधिकारी औंकार सिंह कविया के साथ ही भंडार संचालक उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने उपभोक्ता भंडार संचालको को कहा कि वे इस महत्वपूर्ण योजना की ग्रामीण क्षेत्र तक अमिट पहचान बनावें एवं बाजार दर से कम दर पर उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवता की सामग्री उपलब्ध करावे ताकि लोगो का विष्वास सहकारिता की ओर अधिक बढे। उन्होेने सभी संचालकों को प्रोत्साहन के रुप में चांदी का सिक्का मिलने पर बधाई दी एवं कहा कि वे उचित मूल्य दुकानो एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवता की सामग्री उपलब्ध करावे ताकि उनको यह सामग्री बाजार लाने के लिए उपखंड एवं जिला मुख्यालयो पर नहीं आना पडे।

जिला रसद अधिकारी कविया ने बताया कि जिले में अन्नपूर्णा भंडार की 70 दुकाने चिन्हित की गई है जिसमें से 38 अन्नपूर्णा भंडार द्वारा खाद्य सामग्री का विक्रय प्रारंभ कर दिया गया है। उन्हांेने बताया कि शेष अन्नपूर्णा भंडारों को शीध्र ही चालू कर दिया जायेगा। उन्होेने बताया कि लगभग 150 प्रकार की खाद्य एवं अन्य सामग्री इन दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर अच्छी गुणवता की सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। इस दौरान खादी नागरिक आपूर्ति निगम के जैसलमेर जिले मे मैनेजर संदीप सिंह भाटी भी उपस्थित थे एवं उन्हांेने शेष चिन्हित उचित मूल्य दुकानदारों को अन्नपूर्णा भंडार का कार्य शीध्र चालू करने के निर्देष दिये।

---000---

मंगलवार को पारेवर ,बुधवार को देवा, भणियांणा और

देवड़ा में लगेगे राजस्व लोक अदालत षिविर


जैसलमेर , 30 मई/राज्य सरकार के निर्देषानुसार जैसलमेर जिले में संचालित किए जा राजस्व लोक अदालत ’’ न्याय आपके द्वार -2016 ’’ राजस्व षिविर आयोजन कार्यक्रमों की कड़ी में मंगलवार 31 मई को उपखण्ड क्षेत्र जैसलमेर के ग्रामपंचायत मुख्यालय पारेवर जिसमें काठौड़ी पंचायत शामिल है। ,बुधवार 01 जून को ग्रामपंचायत देवा जिसमें बोहा पंचायत सम्मिलित है। इसी प्रकर ग्रामपंचायत मुख्यालय भणियाणा जिसमें पन्नासर, भणियांणा व सरदारसिंह की ढांणी और देवड़ा ग्रामपंचायत मुख्यालय जिसमें देवड़ा पंचायत शामिल है,में राजस्व षिविरों का आयोजन रखा गया है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि इन षिविरों दौरान त्वरित गति से ग्रामीणजनों के बकाया मामलों पर आवष्यक कार्यवाही की जाकर हाथोहाथ निस्तारण किया जाएगा। इन क्षेत्रों के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया हैं कि वे इन निर्धारित की गई षिविर तिथियों में संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर यथासमय पहुंच कर अपने बकाया मामलों का निस्तारण करवा कर इसका पूरा-पूरा लाभ उठाएं

---000---

अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को

समय पर योग दिवस की सभी तैयारी चालू करे - जिला कलक्टर


जैसलमेर , 30 मई/ अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून को किया जा रहा है। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने जिले में जिला स्तरीय , उपखंड ब्लाॅक , ग्राम पंचायत स्तरीय योग दिवस की तैयारी के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अभी से आयोजन स्थल योग षिक्षा की व्यवस्था के साथ - साथ जो भी तैयारी करनी है उसको चालू कर दे। उन्होंने जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अंतराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की तैयारी एवं व्यवस्था की बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह, उपखंड अधिकारी संजय कुमार के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जिला आयुर्वेद अधिकारी को निर्देष दिये कि वे षिक्षा विभाग से योगाभ्यास कराने के लिए जो शारीरिक षिक्षक लगाने है उनके आदेष जारी कराये। पंतजंलि योग पीठ के योग षिक्षको नाम प्रस्तुत कर उनको 1 से 7 जून के मध्य प्रषिक्षण दिलाने की व्यवस्था कराने के निर्देष दिये। उन्होंने इससे संबंधित जिन विभागो का सहयोग एवं कार्य सौंपने है उसके भी आदेष जारी कराने के निर्देष दिये।

उन्होेने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि योग दिवस से पूर्व शहीद पूनमसिंह स्टेडियम की सप्लाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जो बैठक स्टेज, माईक इत्यादि की व्यवस्था करने ही है वे उच्च स्तरीय की करावे। उन्होनंे पेयजल की उचित व्यवस्था के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होेने कहा कि सभी विभाग येाग दिवस को अपनी सहभागिता दर्ज कराऐगे। उनहोेने ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत पर किये जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम के स्थल पर चयन करने के साथ ही सरपंचो का भी इस संबंध में प्रषिक्षण आयोजित कराने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय योग दिवस का कार्यक्रम भव्य कराने के साथ ही सभी के सहयोग से अच्छी संस्था में लोगो के भागीदारी सुनिष्चित करने पर जोर दिया। उन्होेने रोटरी, लाॅयन्स क्लब का भी इसमें पूरा सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने योग दिवस के संबंध में जो भी प्रचार सामग्री छपवानी है उसका प्रकाषन भी समय पर करने के निर्देष दिये।

उन्होंने उपखंड अधिकारी जैसलमेर को निर्देष दिये कि वे योग दिवस की तैयारी चालू करावे। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देष दिये कि जो कार्य एवं दायित्व योग दिवस के संबंध में उनको सौंपे गये है उनको समय पर जिम्मेदार के साथ सम्पन्न करावे। उन्होेंने जनप्रतिनिधियों को भी इसमें सहयोग लेने की बात कही।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ गजेन्द्र शर्मा ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही उपखंड स्तर व ब्लाॅक स्तर पर किये जाने वाले कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभागों द्वारा योग दिवस में क्या - क्या कार्य किये जाने ही उसकी भी जानकारी प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें