शुक्रवार, 29 अप्रैल 2016

जालोर शिक्षा के क्षेत्रा में नवीन नवाचारों से उच्च मापदण्डों को प्राप्त किया जायेगा- सर्राफ



शिक्षा के क्षेत्रा में नवीन नवाचारों से उच्च मापदण्डों को प्राप्त किया जायेगा- सर्राफ
उच्च शिक्षा मंत्राी ने जालोर महाविधालय में कक्षा कक्ष का किया शिलान्यास
जालोर 29 अप्रेल - राज्य के उच्च शिक्षा मंत्राी कालीचरण सर्राफ ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्रा में नवीन नवाचारों के माध्यम से राज्य में शिक्षा के उच्च मापदण्डों को प्राप्त किया जायेगा वही जालोर महाविधालय का नामकरण अगले शिक्षा सत्रा से वीर वीरमदेव के नाम से रखा जायेगा।

राज्य के संस्कृत, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा, सैनिक कल्याण तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्राी कालीचरण सर्राफ ने उक्त विचार शुक्रवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविधालय में जालोर विधायक मद से 11 लाख रूपयों की राशि से बनने वाले कक्षा कक्ष के शिलान्यास समारोह में व्यक्त किए। इसके पूर्व शिक्षा मंत्राी ने जालोर सिरोही सांसद देवजी पटेल, राज्य के निःशक्तजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल, जिला अध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत एवं अधिवक्ता बाबूलाल मेघवाल की उपस्थिति में महाविधालय परिसर में कक्षा कक्ष के शिलापट्ट का अनावरण किया तत्पश्चात स्र्माट ई- क्लास रूम का फीटा काटकर उद्घाटन भी किया।

समारोह में उच्च शिक्षा मंत्राी कालीचरण सर्राफ ने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्रा में चहुंमुखी विकास किया जा रहा है तथा राज्य के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर महाविधालय खोले जायेगे ताकि उस क्षेत्रा के बालक बालिकाओं को दूरस्थ पढने के लिए नही जाना पडें। उन्होनें कहा कि विभाग द्वारा महाविधालयों की मांग पर 2 करोड रूपयांे की राशि का आंवटन किया गया है ताकि महाविधालय में आवश्यक संसाधन जुटाये जा सकें, जालोर महाविधालय द्वारा मांग भिजवाये जाने पर राशि का आंवटन कर दिया जायेगा।

उन्होनें कहा कि देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी ने महिला सशक्तीकरण के लिए बेटी बचाओं-बेटी पढाओं अभियान प्रारभ्भ किया है वही राज्य की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने भामाशाह योजना के माध्यम से महिलाओं को सशक्त किया है तथा आने वाले समय में इसके सार्थक परिणाम प्राप्त होगें। उन्होनें कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने से दो परिवार शिक्षित होते है इसलिए अधिकाधिक बालिकाओं को पढायें वही राज्य सरकार भी बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होनें इस अवसर पर जालोर की मांग पर राजकीय महाविधालय का नाम जालोर के वीर वीरमदेव के नाम से अगले शिक्षा सत्रा से किये जाने की घोषणा भी की।

समारोह में क्षेत्राीय सांसद देवजी पटेल ने आहोर में महाविधालय खोले जाने का स्वागत करते हुए उच्च शिक्षा मंत्राी से मांग की कि सांचैर उपखण्ड मुख्यालय पर भी महाविधालय को पुनः चालू किया जाकर स्टाफ एवं अन्य आवश्यक सुविधायें प्रदान की जायें। उन्होनें प्रधानमंत्राी द्वारा प्रारभ्भ की गई योजनाओं में सहभागी होने का भी आहवान् किया। समारोह में अधिवक्ता बाबूलाल मेघवाल ने शिक्षा मंत्राी द्वारा महाविधालय का नाम वीर वीरमदेव के नाम से किए जाने का स्वागत करते हुए सायला उपखण्ड मुख्यालय पर भी महाविधालय प्रारभ्भ करने की आवश्यकता जताई। इस अवसर पर महाविधालय छात्रा संघ के अध्यक्ष मानसिंह ने महाविधालय में विभिन्न संकायों में व्याख्याताओं के रिक्त पदों को भरने की पुरजोर शब्दों में मांग की ।

समारोह में आगन्तुक अतिथियों का शिरोवस्त्रा(साफा) एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया गया वही श्रीमती अनीता सर्राफ का शाॅल ओढाकर सम्मान किया गया। समारोह का संचालन डा.एम.एल. जांगिड ने किया। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, उप पुलिस अधीक्षक डाॅ.दुर्गसिंह, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमती सरजूबाला मंतड, पार्षद रेखामाली, मेथी देवी, ओमप्रकाश माली तथा महाविधालय के व्याख्याता पाताराम चैधरी, शकील परवेज, इन्दु सक्सेना, अर्जुनदान उज्जवल, बंशीलाल दर्जी सहित सामाजिक कार्यकत्र्ता प्रकाश नागर व दीपेश सिद्वावत महाविधालय के छात्रा परमवीर सिंह, प्रवीणसिंह बालावत, प्रवीणसिंह भाटी, मुकेश राजपुरोहित व योगेश सेन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।

समारोह के पूर्व शिक्षा मंत्राी के सपत्निक महाविधालय परिसर में पहुचने पर महाविधालय की बालिका मनीषा राठौड व सीमा सोंलकी ने उनका स्वागत किया वही महाविधालय के प्राचार्य डाॅ. आर. के. कोठारी ने शिक्षा मंत्राी से महाविधालय में विभिन्न स्वीकृत व रिक्त पदों सहित उपलब्ध संसाधनों के बारे में बताया। शिक्षा मंत्राी ने समारोह के बाद महाविधालय छात्रावास के नवीन गेट का भी फीता काटकर उद्घाटन किया।

-----000-------

बाल विवाह प्रतिषेध अनिधियम से अवगत करवाने के निर्देश
जालोर 29 अप्रेल - जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को बाल विवाहों की रोकथाम के लिए उपखण्ड कार्यालय स्तर पर बैठक आयोजित कर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के प्रावधानों से अवगत करवाने के निर्देश दिये हैं।

जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने जिले के सभी उपखण्ड मजिस्ट्रेटो को निर्देशित किया कि इस वर्ष 9 मई को अक्षय तृतीया (आखातीज) व 21 मई को पीपल पूर्णिमा का पर्व हैं। इन धार्मिक व सामाजिक पर्व पर जिले में अबूझ मुहूर्त होने के कारण बाल विवाह के आयोजन की संभावनाओं को मध्यनजर रखते हुए अपने क्षेत्रा में बाल विवाहों की रोकथाम के लिए उपखण्ड कार्यालय स्तर पर बैठक आयोजित कर ऐसे व्यक्ति व समुदाय जो विवाह सम्पन्न करवाने में सहयोगी होते है जैसे हलवाई, बैण्डबाजा वाले, पण्डित, बाराती, पाण्डाल व टेन्ट लगाने व ट्रान्सपोर्ट वालो इत्यादि को बुलाया जाकर बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के प्रावधानों से अवगत करवाना सुनिश्चित करें साथ ही बाल विवाह में किसी भी प्रकार का प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सहयोग न करने के लिए पाबन्द करें। उन्होंने विवाह के लिए छपने वाले निमन्त्राण पत्रा में वर-वधू के जन्म तिथि एवं प्रेस का नाम मुद्रण करने के लिए प्रिन्टिंग प्रेस मालिकों को पाबन्द करने के निर्देश दिये।

---000---

बाल विवाह की रोकथाम के लिए नियन्त्राण कक्ष 24 घंटे कार्यशील रखने के निर्देश
जालोर 29 अप्रेल - जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने जिले में बाल विवाह के आयोजन की संभावनाओं के मध्यनजर समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को बाल विवाहों की रोकथाम के लिए उपखण्ड कार्यालय स्तर पर नियन्त्राण कक्ष 24 घंटे कार्यशील रखने के निर्देश दिये हैं।

जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने बताया कि 9 मई को अक्षय तृतीया (आखातीज) व 21 मई को पीपल पूर्णिमा का पर्व हैं। इन धार्मिक व सामाजिक पर्व पर जिले में अबूझ मुहूर्त होने के कारण बाल विवाह आयोजन किये जाने की संभावना अधिक रहती हैं। इन संभावनाओं को मध्यनजर रखते हुए समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटों को बाल विवाहों की रोकथाम के लिए उपखण्ड कार्यालय स्तर पर नियन्त्राण कक्ष 24 घंटे कार्यशील रखने के निर्देश दिये गये हैं।

---000---

एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन
जालोर 29 अप्रेल - रोजगार विभाग द्वारा शुक्रवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में किया गया।

शिविर में जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने वर्तमान में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों एवं कैरियर सम्बन्धी जानकारी दी तथा निजी क्षेत्रा के नियोजकों द्वारा उनके संस्थान में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के बारे में बताया गया। शिविर में उपस्थित बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार व स्वरोजगार एवं कैरियर सम्बन्धी जानकारी दी गई।

शिविर में विभिन्न नियोजकों एवं राजकीय विभागों द्वारा बेरोजगार आशार्थियों को स्वरोजगार व प्रशिक्षण के आवेदन पत्रा भरवाकर लाभान्वित किया गया । एल एण्ड टी कम्पनी अहमदाबाद, जी फार एस सिक्युरिटी अहमदाबाद, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, राजस्थान शहरी आजीविका मिशन, आईटीआई, नेहरू युवा केन्द्र, समाज कल्याण विभाग, श्रम विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, जिला उद्योग केन्द्र आदि विभागों व संस्थाओं द्वारा बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित किया गया। शिविर में रोजगार के लिए 46 आशार्थियों का रोजगार के लिए प्रारम्भिक चयन किया गया तथा स्वरोजगार के 20 आशार्थियों का पंजीयन किया गया वही प्रशिक्षण के लिए 19 आवेदन पत्रा भरवाये गये। इस प्रकार शिविर में कुल 85 बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित किया गया।

शिविर में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के राजेन्द्र सिंह, अमित श्रीमाली, आईटीआई के मगाराम, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक राजेन्द्रसिंह कसाना, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के महबूब खान, जिला उद्योग केन्द्र के अर्जुनसिंह आदि उपस्थित रहे। शिविर में रोजगार विभाग के रणछोड पुरोहित, धन्नाराम व किरण सिंह ने शिविर सम्बन्धी कार्य सम्पादन किये।

---000---

रिक्त एवं नवसृजित उचित मूल्य दुकानों के लिए आवेदन की तिथि बढी

जालोर 29 अप्रेल - जिले में रिक्त एवं नवसृजित उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के लिए पात्रा आवेदकों से आवेदन की अन्तिम तिथि 2 मई तक बढाई गई हैं।

जिला रसद अधिकारी धर्मपाल शर्मा ने बताया कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निर्देशानुसार जिले में रिक्त एवं नवसृजित उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के लिए समस्त पात्रा आवेदकों से जिन्होंने पूर्व में आवेदन नहीं किया है को पुनः अवसर देते हुए आवेदन पत्रा जिला रसद अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर जमा करवाने की अवधि 2 मई को सायं 6 बजे तक बढाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि आवेदक जिला रसद अधिकारी कार्यालय से सशुल्क आवेदन पत्रा कार्यालय समय में प्राप्त कर अन्तिम तिथि 2 मई को सायं 6 बजे तक निर्धारित प्रपत्रा में आवेदन पत्रा मय आवश्यक दस्तावेजों सहित जिला रसद अधिकारी कार्यालय में जमा करवा सकेंगे।

---000---

लिपिक ग्रेड द्वितीय संयुक्त प्रतियोगी पुनः परीक्षा सितम्बर माह में
जालोर 29 अप्रेल - राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा लिपिक ग्रेड द्वितीय संयुक्त प्रतियोगी पुनः परीक्षा 2013 अब 25 मई के स्थान पर सितम्बर माह में आयोजित की जायेगी।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा लिपिक ग्रेड द्वितीय संयुक्त प्रतियोगी पुनः परीक्षा 2013 ग्रीष्मावकाश के दौरान परीक्षा केन्द्रों की समुचित व्यवस्था एंव वीक्षकों की अनुपलब्धता को मध्यनजर रखते हुए 25 मई 2016 के स्थान पर अब माह सितम्बर 2016 मंे आयोजित की जायेगी। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जायेगा।

---000--

जिले में पेयजल सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त

जालोर 29 अप्रेल - ग्रीष्मकाल के दौरान जिले में पेयजल सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण के लिए नियन्त्राण कक्षों के प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल.सुथार ने बताया कि जिला कलक्टर अनिल गुप्ता के निर्देशानुसार जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग द्वारा ग्रीष्मकाल के दौरान जिले में पेयजल सम्बन्धी समस्याओं के निस्तारण के लिए नियन्त्राण कक्षों के प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय नियन्त्राण कक्ष व जालोर खण्ड के नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी जालोर के सहायक अभियन्ता जितेन्द्र त्रिवेदी को बनाया गया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9414266841 व नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973-222272 हैं। इसी प्रकार भीनमाल खण्ड के नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी भीनमाल के त.स. एवं सहायक अभियन्ता ओ.पी.बाहेती को बनाया गया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9414154587 व नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02969-220120 हैं तथा सांचैर खण्ड के नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी सहायक अभियन्ता अमृतलाल रैगर को बनाया गया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9251367463 हैं व नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02979-283624 हैं।

---00---

आमुखीकरण कार्यशाला में सरपंचों को दी जानकारी
जालोर 29 अप्रेल - पंचायती राज विभाग द्वारा भीनमाल में आयोजित नवनिर्वाचित सरपंचों की तीन दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला के दूसरे दिन विभिन्न विषय विशेषज्ञों एवं सन्दर्भ व्यक्तियों ने राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं वित्तीय प्रबंधन, निजी आय, सामाजिक अंकेक्षण, अभिलेख संधारण आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यशाला मंे परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) ललित कुमार दवे ने कहा कि ग्रामीण विकास की धुरी सरपंच ही हैं इसलिए सरपंचों को ग्रामीण विकास की समग्र जानकारी रखनी होगी तथा पात्रा लाभार्थियों को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं से लाभान्वित करना होगा। कार्यशाला मंे अधिशाषी अभियन्ता गोपाराम विश्नोई ने पंचायत राज संस्थाओं द्वारा संचालित मुख्य विकास योजनाओं तथा महात्मा गांधी नरेगा रोजगार गारन्टी अधिनियम के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राजेन्द्र पुरोहित ने विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के बारे मंे बताया जबकि एमजीनरेगा के आईईसी समन्वयक वोराराम जीनगर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना मंे मेट के कत्र्तव्य, चयन एवं दायित्वों के सम्बन्ध में जानकारी दी। वही जलग्रहण के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चैटरानी ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के मुख्य उद्देश्यों के बारे मंे बताते हुए सरपंचों से आग्रह किया कि वे इस पुनित कार्य मंे अपनी सक्रिय सहभागिता निभाये। कार्यशाला मंे पंचायत प्रसार अधिकारी अनिल व्यास ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत ओडीएफ हुई ग्राम पंचायतों की जानकारी देते हुए उपस्थित सरपंचों से भी खुले मंे शौच से मुक्ति के लिए कार्य करने का आग्रह किया।

कार्यशाला का संचालन करते हुए प्रशिक्षक मुकेश सोलंकी ने सरपंचो के दायित्वों एवं कत्र्तव्यों के बारे मंे जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास में जन भागीदारी, स्थानीय समस्याओं का सामूहिक निर्णय से समाधान करने पर ही ग्रामीण विकास को सुनिश्चित किया जा सकता हैं इसके लिए आवश्यक हैं कि सरपंच वार्डपंचों के साथ ग्राम सभा एवं विभिन्न समितियों के माध्यम से ग्रामीण विकास मंे अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें