बुधवार, 27 अप्रैल 2016

जैसलमेर, पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक मंे विभागीय गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा



जैसलमेर, पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक मंे विभागीय गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा
आमजन को पीने का पानी समय पर उपलब्ध कराने में जलदाय विभाग के अधिकारी रहें चैकस - विधायक भाटी

अनुपालना रिपोर्ट समय पर भेजे, जनप्रतिनिधियो की समस्या का प्राथमिकता से करे निस्तारण - प्रधान फकीर



जैसलमेर, 27 अप्रेल/पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक प्रधान अमरदीन फकीर की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित हुई जिसमें विभागीय गतिविधियों पर विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपप्रधान श्रीमती रेखा कंवर के साथ ही विभागीय अधिकारी , पंचायत समिति सदस्य एवं सरपंचगण उपस्थित थे। जैसलमेर विधायक भाटी ने जलदाय विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे इस गर्मी में आमजन को पीने का पानी समय पर उपलब्ध हो यही उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने सरंपचो से कहा कि वे भी इस पुनित कार्य में सहयोग करे एवं जलदाय विभाग द्वारा निर्धारित दरों पर टैंकरो से पेयजल परिवहन कर लोगो को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावे।

जैसलमेर विधायक भाटी ने कहा कि इस गर्मी में आमजन के साथ ही पषुधन को पीने का पानी उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है इसलिए जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारी आपसी सामन्जसय बनाकर पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दे । उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को पेयजल स्कीम पर विद्युत आपूर्ति पर भी 12 घण्टे चालू रखने पर जोर दिया। उन्होंने पंण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना मंे सरपंचो से पुछकर विद्युत लाईन का कार्य सही ढंग से करावें। उन्होंने बांकलसर सरपंच की मांग पर पंचायत भवन की भूमि पर लगाए गए विद्युत पोल को षिफ्ट करने के निर्देष दिये । इसके साथ ही मोहनगढ में पेयजल आपूर्ति सुचारु करने एवं जिन कर्मचारियों की लापरवाही के कारण पेयजल आपूर्ति सही नहीं हो रही हो उनके खिलाफ कार्यवाही करने एवं हटाने के भी निर्देष दिये।

विधायक भाटी ने कीता की चार ढाणियों में शीध्र ही पाईप लाईन से पानी आपूर्ति कराने , मीटर रीडर को पाबंद कर सही बिजली बिलो की रिडिंग लेने , पारेवर में टंªासफार्मर लगाने, काठोडी में विद्युत वाॅल्टेज सुधार की स्कीम बनाने, अमरसागर आबादी के बाहर बसे लोगो को घरेलू विद्युत कनेक्षन देने, रुपसी में खनन कार्य के गहरे खडडों के चारों तरफ तारबंदी लगाने एवं पीलर लगाने के खनिज अभियंता को निर्देष दिये। उन्होंने रमसा में जो कार्य अधूरे पडे है उनको समय पर पूरा कराने एवं जिन विधालयों के भवन क्षतिग्रस्त है उनको गिराने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने मूलाणा के ताराराम की ढाणी तथा सगरा में पानी की आपूर्ति सुचारु कराने के साथ ही जलदाय विभाग द्वारा चिन्हित ढाणियों की सूची उपलब्ध कराने की आवष्यकता जताई । उन्होंने खीयां से मंदा मीसिंग लिंक सडक का कार्य कराने की बात कही । उन्हांेने सरपंचो को महानरेगा के कार्यो को समय पर पूरा कराने एवं माॅडल तालाब को एक यादगार तालाब के रुप में विकसित करने पर भी जोर दिया।

प्रधान अमरदीन फकीर ने जिन विभागीय अधिकारियों द्वारा अनुपालना रिपोर्ट नहीं भेजी है उनको गंभीरता से लिया एवं कहा कि भविष्य में अधिकारी पंचायत समिति की साधारण बैठक से 15 दिन पूर्व अनुपालना रिपोर्ट समिति में प्रस्तुत करें। उन्होंने रात्रि में 8 बजे बाद शराब की बिक्री की रोकथाम के लिए पुलिस का पुख्ता प्रबंध करने की सलाह दी। उन्हांेने यह भी कहा कि पुलिस केवल अपराधी को ही पकडे न कि उनके परिजनो को पकड कर परेषान करें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत की गई समस्याओं को प्राथमिकता से निस्तारण करने की भावना रखे। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे कनिष्ठ अभियंताओं को फिल्ड में अधिक से अधिक भ्रमण के लिए पाबंद करके लोगो को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों की प्रोत्साहन राषि पंचायत समितियों को उपलब्ध करवा दी है। वे अपने स्तर पर समय पर भुगतान कराने की व्यवस्था करे। उन्होंने बताया कि महानरेगा में 60ः40 प्रतिषत के अनुपात में कार्य स्वीकृत किये है इसलिए सरपंच गण पक्के कार्याे को पूरी गुणवता के साथ करावे। उन्होंने सरपंचो से ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पर विषेष कार्य करने एवं जिन घरों मंे शौचालय नहीं बने है उन लोगो को भी प्रेरित करके शौचालय का निर्माण करवाकर स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग प्रदान करने की आवष्यकता जताई।

बैठक के दौरान पंचायत समिति सदस्य गेमरसिंह ने पारेवर में विद्युत वाल्टेज सुधार के लिए ट्रांसफार्मर लगाने मोतीकिलो की ढाणी में टैंकरों से जलआपूर्ति कराने, खीवंसर में गहलोतो की ढाणी को विद्युत कनेक्षन से जोडने , पारेवर नलकूप को विद्युत कनेक्षन से जोडने की बात रखी। सरपंच पिथला हनुमंतसिंह ने राइको की ढाणी नलकूप को विद्युत कनेक्षन से जोडने व खुहडी रोड से सता पुरानी लाईन को बदलने , सरपंच खीवंसर ओंकाराम ओढ ने हरचंद राम की ढाणी को विद्युत कनेक्षन कराने , पानी की आपूर्ति ढाणियों में सुचारु रुप से कराने, सरपंच मोहनगढ दोस्तअली ने मोहनगढ व जलंधरी में पानी आपूर्ति सुचारु कराने, हमीनाडा नलकूप पर इंजन की जगह विद्युत कनेक्षन की व्यवस्था कराने, मोहनगढ सीएडी काॅलोनी में रह रहे लोगो का सत्यापन कराने, नोख सरपंच ने नोख में आर.ओ.प्लांट की जांच कराने, सरपंच अमरसागर लता माली ने अमरसागर गांव की सडको की मरम्मत कराने, बांकलसर सरपंच ने पंचायत घर की भूमि पर लगाए गए विद्युत पोल को षिफ्ट कराने की बात रखी इसके साथ ही अन्य पंचायत सदस्यो एवं सरपंचो ने भी अपने क्षेत्र की पानी , बिजली की समस्या से अवगत कराया।

विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने अनुपालना रिपोर्ट पेष की । उन्होंने सरपंचो से कहा कि वे महानरेगा में अधिक से अधिक संख्या में श्रमिक लगाकर कार्यो को चालू करें। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने अपनी विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

---000---



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें