सोमवार, 25 अप्रैल 2016

जैसलमेर,गर्मी की मौसम में जलदाय विभाग के अधिकारी पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दें - जिला कलक्टर



जैसलमेर,गर्मी की मौसम में जलदाय विभाग के अधिकारी पेयजल आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दें - जिला कलक्टर

आंधियों में विद्युत आपूर्ति व्यवधान न हों इसके लिए पूर्व में कार्य योजना बनाने के दिये निर्देष


जैसलमेर, 25 अप्रेल/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें एवं हर सूरत मेें लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावे। उन्हांेने यह भी निर्देष दिये कि जहां भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां पर तत्काल पेयजल स्कीम एवं टैंकरों से भी पानी आपूर्ति सुनिष्चित की जावे। उन्होंने जिले में चल रहे आर.ओ. प्लान्ट का भौतिक सत्यापन करने के निर्देष दिये एवं कहा कि 40 में से जो 11 आर.ओ.प्लान्ट चालू नहीं हुए है उनकी सूची उपलब्ध करावे एवं इन्हें भी चालू करवाने की व्यवस्था करे।

आंधियों में विद्युत पोल कम गिरे उसकी बनाए कार्ययोजना

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल विद्युत एवं मौसमी बीमारियों की सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि वे गर्मी की ऋतु में आंधियों को ध्यान में रखते हुए अभी से ही ऐसी कार्ययोजना बनावे कि उस दौरान विद्युत व्यवधान कम से कम हो एवं कम से कम समय में क्षतिग्रस्त विद्युत पोलो की मरम्मत की व्यवस्था सुनिष्चित हों। उन्होंने नीरज होटल के सामने स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर को सोमवार तक हटाने एवं जलदाय विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्हांेने जलदाय विभाग के नलकूपों पर विद्युत सप्लाई बढाने के भी निर्देष दिये।

गर्मीजनित बीमारियों के उपचार की हो समुचित व्यवस्था

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे गर्मीजनित बीमारियों के उपचार की सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर व्यवस्था सुनिष्चित रखें एवं पर्याप्त मात्रा में ओआरएस के पैकेट रखें वहीं लू - ताप घात से बचाव के संबंध में प्रचार - प्रसार करावें। उन्होंने महानरेगा कार्याे पर एएनएम से स्वास्थ्य जांच कराने एवं ओआरएस के पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। उन्हांेंने मेडिकल दुकानों पर बिक रही स्पामो प्रोक्सीवोन दवा की जांच खाद्य निरीक्षक से कराने के साथ ही झोलाछाप डाॅक्टरों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी ली एवं न्यू राजस्थान अस्पताल में पात्र लोगो का कम सख्यां में उपचार होने पर उसकी जांच करें एवं नोटिस जारी करें। उन्होंने अरबन चिकित्सालय का निर्माण कार्य शीध्र चालू कराने के निर्देष दिये।

पोलीथीन उपयोग पर रोक लगावें

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में पेयजल आपूर्ति को सुचारु बनावें। उन्होंने पोलीथिन उपयोग के रोकथाम के लिए अभियान चलाकर धर पकड की कार्यवाही करें। उन्होंने रुडीप के अभियंता व नगरीय निकाय के अभियंता को श्री जवाहिर चिकित्सालय में ड्रेनेज सिस्टम के स्थाई समाधान की कार्ययोजना बनाने एवं गीता आश्रम चैराह, हनुमान चैराहा व सम चैराहा पर चेम्बर जोडने की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने रेन बसेरों में ठंडे पानी के साथ ही पंखे एवं कूलर की व्यवस्था करवाने के भी निर्देष दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने अधिकारियों को कहा कि जो निर्देष बैठक में प्रदान किये गये है उसकी पालना करावें। बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ओ.पी व्यास, विद्युत एस.एल.सुखाडिया, पीडब्ल्यूडी हरीष माथूर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एनआर नायक, पीएमओ डाॅ जेआर पंवार, उपनिदेषक पषुपालन डाॅ हरीसिंह चारण, आयुक्त इन्द्र सिंह राठौड एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

---000---

जिला कलक्टर शर्मा ने भेलाणी गांव में रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की जन समस्याए


जैसलमेर, 25 अप्रेल/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्राम पंचायत सांगड के गांव भेलाणी में रविवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की जनसमस्याएं सुनी एवं संबंधित विभागीय अधिकारी को उसके निस्तारण के निर्देष दिये। उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल विद्युत, चिकित्सा इत्यादि व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को भामाषाह स्वास्थ्य कार्ड अनिवार्य रुप से बनाने के साथ ही जिन घरो में अभी तक शौचालय नहीं बने है उनको शौचालय बनाकर स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग देने की बात कही। चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, सरपंच सांगड श्रीमती देवकी , तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई , विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई के साथ ही अन्य जिलाधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थें।

जिला कलक्टर शर्मा की उपस्थिति में रात्रि चैपाल के दौरान विभागीय अधिकारियों ने सरकार द्वारा संचालित जन कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी । उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं का पूरा लाभ उठाने पर जोर दिया वहीं मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत चल रहे कार्यो को 31 मई तक पूर्ण कराने की आवष्यकता जताई । रात्रि चैपाल के दौरान पूर्व सरंपच सांगड शंभूदान देथा ने भेलाणी उपस्वास्थ्य केन्द्र खोलने, भेलाणी को एनएच 15 से सीधे सडक मार्ग से जोडने , क्षेत्र की 17 ढाणियोें को पण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना में विद्युतीकरण कराने, लादूराम भील की ढाणी में आबादी कटान कराने व बालिका प्राथमिक विघालय खोलने के संबंध में प्रार्थना प्रत्र प्रस्तुत किया।

इसी प्रकार समाजसेवी हाथीसिंह भाटी ने क्षेत्र की 13 ढाणियों में पेयजल आपूर्ति सूचारु कराने , राणमल ने भेलाणी में स्वांगिया माता मंदिर को सडके से जोडने एवं विद्युत की व्यवस्था कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को ढाणियों में पेयजल आपूर्ति सुचारु कराने एवं अधीक्षण अभियंता विद्युत को 17 ढाणियांे के विद्युत कनेक्षन की जांच कराने के निर्देष दिये। चैपाल के दौरान सांगड के वासिन्दों ने वन विभाग की भूमि जिस पर जलदाय विभाग ने परिसम्पतियां बना दी है उस भूमि को जलदाय विभाग को आवंटित कराने केे संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया।

चैपाल के दौरान जिलाधिकारियों ने अपने विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की जानकरी दी। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ बृजलाला मीणा ने किया।

---000---

जिला कलक्टर ने वन विभाग के कार्य का किया निरीक्षण
जैसलमेर, 25 अप्रेल/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने भेलाणी गांव में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत वन विभाग द्वारा करवाये जा रहे ब्लाॅक वर्षारोपण कार्य का निरीक्षण किया। यहां पर 15 हैक्टर में 7500 पौधे लगाने का कार्य है। जिला कलक्टर ने वन विभाग के वनरक्षक ललित चारण को निर्देष दिये कि वे शीध्र ही पौधे लगाने के लिए गडडे खोदने की कार्यवाही प्रारंभ कर दे। निरीक्षण के समय मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण व अधीक्षण अभियंता वाटर शैड भागीरथ विष्नोई साथ में थे।

--सम समिति की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को
जैसलमेर, 25 अप्रेल/पंचायत समिति सम की साधारण सभा की बैठक प्रधान श्रीमती उषा सुरेन्द्रसिंह की अध्यक्षता में मंगलवार, 26 अपे्रल को प्रातः 10ः30 बजे सम समिति के सभागार में रखी गई है। विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई ने यह जानकारी दी।

---000---

बीएडीपी, महानरेगा व सांसद विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की प्र्रगति समीक्षा बैठक बुधवार को
जैसलमेर, 25 अप्रेल/बीएडीपी , महानरेगा, सांसद/विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के मार्गदर्षन, क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में बुधवार, 27 अपे्रल को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार मंे रखी गई है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने यह जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें