सोमवार, 25 अप्रैल 2016

बाड़मेर, गांवांे के विकास मंे महिलाएं बनेगी भागीदार,पहली मर्तबा 15 जून से होगी महिला सभा



बाड़मेर, गांवांे के विकास मंे महिलाएं बनेगी भागीदार,पहली मर्तबा 15 जून से होगी महिला सभा
राजस्थान में गांवों के विकास की योजनाओं में महिलाओं को भागीदार बनाने की योजना को अंतिम रूप दिया गया है।

बाड़मेर, 25 अप्रेल। गांवांे के विकास मंे पहली मर्तबा महिलाआंे को भागीदार बनाया जाएगा। इसके लिए प्रदेश मंे पहली बार 15 से 30 जून तक सभी ग्राम पंचायतों में महिला सभा का आयोजन होगा। इसमें महिलाएं अपने गांव के विकास की योजना का खाका तैयार करेंगी।

राज्य में विकास कामों में महिलाओं को भागीदार बनाने की अभिनव योजना के तहत अब महिलाओं को जमीनी स्तर पर भी जोड़ने का फैसला किया गया है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में जून माह में अलग से महिला सभाओं का आयोजन होगा। इसमें महिलाओं से ग्राम विकास से जुडे सुझाव लिए जाएंगे। महिलाओं के सामने सबसे ज्यादा शिक्षा और चिकित्सा विभाग से जुड़़ी समस्या आती है। इसमें गर्भवती महिलाओं, कुपोषित बच्चों की देखभाल, स्कूल से वंचित बच्चे, घर-गलियों की गंदगी और सफाई जैसी समस्याएं भी महिला सभाओं में सुनी जाएगी। इसके बाद राज्य सरकार के स्तर पर इनके समाधान के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा इस बार जिला स्तर की योजनाओं का खाका ग्राम पंचायत और महिला सभाओं के सुझावों के आधार पर तैयार करने का फैसला किया है। पंचायत स्तर से आने वाली योजनाओं की तकनीकी और प्रशासनिक स्तर पर पूरी तरह से परीक्षण किया जाएगा। महिला सभा के सुझावों पर अमल के लिए सरकार ने अफसरों को विशेष निर्देश भी जारी किए गए हैं। पंचायतराज विभाग का मानना है कि पंचायतों में अब अन्य विभागों से जुडी जरूरतें भी सामने आएंगी। महिला सभाओं और संगठनकर्ताओं की भूमिका इसमें अहम हो जाएगी। पंचायतों के सामने आने वाली अन्य विभागों की समस्याओं और जरूरतों का आकलन पंचायत की आम बैठकों में हो जाएगा।

-0-

कौशल रोजगार उद्यमिता शिविर 29 को
बाड़मेर, 25 अप्रेल। कौशल और उद्यमिता शिविर का आयोजन 29 अप्रेल को जिला मुख्यालय पर नेहरू युवा केन्द्र परिसर मंे किया जाएगा।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि इस शिविर में प्रतिष्ठित कंपनियांे आई.एस.एस.एस.डी.बी तथा सिक्युरिटी सर्विसेज प्रा.लि.अहमदाबाद को आमंत्रित किया गया है। जो कक्षा 10 एवं 12 उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं को शिविर स्थल पर ही सुरक्षा गार्ड के पद पर भर्ती करेगी। जो युवा स्नातक है उनका सुपरवाईजर के पद पर चयन किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि जो युवा शारीरिक मापदंड पूर्ण रखते है वे शिविर मंे उपस्थित हो सकते है। इसके अलावा भूतपूर्व सैनिक भी इस शिविर का लाभ उठा सकते है।

चारण ने बताया कि इसके साथ ही श्रम विभाग की ओर से निर्माण श्रमिकों का भी पंजीयन शिविर स्थल पर ही किया जाएगा और श्रमिक कल्याण मण्डल की योजनाओं के आवेदन-पत्र भी तैयार करवाए जाएंगे। इसके अलावा आर.एस.एल.डी.सी. भी शिविर में अपनी स्टाल लगा कर युवाओं को हुनर सीखने के लिए चयनित करेगी।

विटामिन ए की खुराक 30 अप्रेल से
बाड़मेर, 25 अपे्रल। बाड़मेर जिले में ‘‘विटामिन ए’’ कार्यक्रम का 31वां चरण 30 अप्रेल से आयोजित होगा। इस दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एस के सिंह बिष्ट ने बताया कि ‘‘विटामिन ए’’ की खुराक बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के साथ ही आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी, अंधता से बचाव के लिए आवश्यक है। इसके प्रयोग से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बीमारियों के घातक प्रभाव में भी कमी लायी जा सकती है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में निजी विद्यालयों एवं अस्पतालों में भी ‘‘विटामिन ए’’ पिलाने की व्यवस्था के लिए जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान 1 से 5 साल तक के बच्चों को विटामिन ए की 2 एमएल खुराक एवं 9 माह के बच्चों को जिन्हें खसरे के साथ यह खुराक नहीं दी गई है उनको 1 एमएल दी जाईगी। जिन स्थानों पर आंगनबाड़ी केंद्र नहीं हैं वहां एएनएम 1 से 5 साल तक के बच्चों को यह खुराक पिलाएगी।

-0-

जिला कलक्टर की पाटोदी मंे होने वाली रात्रि चैपाल स्थगित
बाड़मेर, 25 अप्रेल। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की मंगलवार को पाटोदी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर होने वाली रात्रि चैपाल स्थगित कर दी गई है।

जिला कलक्टर की मंगलवार को बागावास कलस्टर की ग्राम पंचायत रिछोली एवं पाटोदी मंे होने वाली क्रमशः जन सुनवाई एवं रात्रि चैपाल अपरिहार्य कारणांे से स्थगित कर दी गई है।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें