शनिवार, 2 अप्रैल 2016

झालावाड़ प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत 1500 छात्रों ने दिया कम्प्युटर पर ऑनलाइन/ ऑफलाइन टेस्ट


झालावाड़ प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत 1500 छात्रों ने दिया कम्प्युटर पर ऑनलाइन/ ऑफलाइन टेस्ट
झालावाड़ जिले के सभी सरकारी आईसीटी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढावा देने के लिए जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में मोइनी फ़ाउंडेशन तथा शिक्षा विभाग के सयुक्त तत्वाधान मेँसंचालित प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत 36 सरकारी विध्यालयों के कक्षा 9 के विध्यार्थियों की ऑनलाइन एवम ऑफलाइन परीक्षा दिनांक 30 मार्च, 2016 से दिनांक 2 अप्रैल, 2016 तक आयोजित हुई । इस ऑनलाइन एवम ऑफलाइन परीक्षा में झालावाड़ जिले के करीब 1500 विद्यार्थियों ने भाग लिया जो की विध्यार्थियों का सूचना प्रोध्योगिकी शिक्षा के प्रति रुचि का जीता जागता उदाहरण है ।

जिला समन्वयक श्री प्रहलाद नागर ने बताया कि प्रोजेक्ट उत्कर्ष जिले की 131 आईसीटी विद्यालयों में चल रहा हैं इसमे से चयनित 36 विद्यालयों में 9 वीं के 1500 छात्र-छात्राओं के लिए इस परीक्षा का आयोजन परिवीक्षकों के देख रेख में किया गया तथा इसमें अधिकतर बच्चे ग्रामीण व जन जातीय क्षेत्रों से हैं ।

इन परीक्षाओं की रिमोट मोनिट्रिंग जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी व मोइनी फ़ाउंडेशन कार्यालय जयपुर द्वारा की गयी । सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर मनीष शर्मा, श्री प्रहलाद नागर, जिला समन्वयक गौरव शर्मा द्वारा परीक्षाओं का निरीक्षण किया गया यह सब संभव हुआ प्रोजेक्ट उत्कर्ष के प्रभारी अधिकारीयों, प्रधानाचार्यों,प्रधानाध्यापक, व अध्यापको के सहयोग के संग-संग सभी छात्र-छात्राओं की सकारात्मक सोच के कारण ।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र गौड़ ने इसे शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम बताते हुये कहा कि सरकारी विध्यालयों के कक्षा 9 वीं व 10 वीं के छात्र-छात्राओं को आधुनिक तरीके से शिक्षित किया जा रहा हैं तथा प्रोजेक्ट में प्रयुक्त क्विज़ बेस्ड लर्निंग सिस्टम छात्रों के लिये बहुत सरल और रुचिकर हैं।

( सुरेन्द्र सिंह गौड़, जिला शिक्षा अधिकारी - माध्यमिक, झालावाड़ )



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें