मंगलवार, 1 मार्च 2016

बाड़मेर। मोबाइल एप से किसान देख सकेंगे लाइव भाव

बाड़मेर। मोबाइल एप से किसान देख सकेंगे लाइव भाव



बाड़मेर। कृषि उपज मंडी में नीलामी के लिए फसल लेकर पहुंचने वाले किसानों को अब नई तकनीकी का लाभ मिलेगा। इसके लिए कृषि विपणन विभाग नेे राज मंडी के नाम से मोबाइल एप तैयार किया है। एप को संचालित करने पर संबंधित किसान को प्रदेश भर की मंडियों के भाव मोबाइल पर ही दिखाई देंगे। किसान को खेती से संबंधित जानकारियां भी उपलब्ध होंगी। 

news के लिए चित्र परिणाम

अधिकारिक सूत्रांे के मुताबिक कृषि विपणन विभाग की ओर से किसानों को उनकी उपज का समुचित मूल्य दिलाने के लिए मोबाइल पर एप शुरू किया गया है। राज मंडी एप को किसान मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें प्रदेश की मंडी और उसमें संबंधित कृषि जिंस के भाव का अवलोकन कर सकेंगे। एप में प्रदेशभर की 125 कृषि उपजमंडियों में नीलाम होने वाली कृषि जिंसों के भाव उपलब्ध हैं। इसमें किसान सुविधा के अनुसार कृषि जिंस के भाव देखकर मंडी में नीलामी के लिए लेकर जा सकेगा। अभी तक किसानों को इस प्रकार की सुविधा नहीं मिलने से किसान जिस मंडी में पहुंचता था, वहां के भावों के अनुरूप ही कृषि जिंस का बेचान करना पड़ता था। अब मोबाइल पर ही फसल के भावों की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि किसानों को उनकी फसल के उपयुक्त दाम मिल सकेंगे।
ई-गवर्नेंस के तहत कृषि मंडियां ऑनलाइनः ई-गवर्नेंस के तहत प्रदेश के कृषि विपणन निदेशालय ने कृषि मंडियों को राजस्थान इंटीग्रेटेड मंडी मैनेजमेंट सिस्टम (रिम्स) के तहत ऑनलाइन करने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत कृषि मंडियों का डाटाबेस तैयार हो रहा है। इसमें भी कृषि उपज मंडी में नीलामी, विक्रय पर्ची, व्यापारी की ओर से खरीदे गए माल आदि की जानकारी एकत्रित की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें