मंगलवार, 1 मार्च 2016

बाड़मेर। आमजन की समस्याओ का होगा त्वरित निस्तारण,साप्ताहिक कार्य योजना निर्धारित

बाड़मेर। आमजन की समस्याओ  का होगा त्वरित निस्तारण,साप्ताहिक कार्य योजना निर्धारित



बाड़मेर। आम जन की समस्याओं का त्वरित रूप से समाधान करवाने एवं सुशासन उपलब्ध कराने के लिए प्रशासनिक सुधार विभाग ने सप्ताह में  पांच दिवसीय कार्य अलग-अलग निर्धारित करते हुए इसकी पालना करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में पब्लिक सर्विसेज निदेशक बन्नालाल ने परिपत्र भी जारी किया है।
अधिकारिक सूत्रांे के मुताबिक अधिकारियों के बैठकांे मंे व्यस्त रहने के कारण आमजन से मुलाकात तथा राज्य कार्य को निस्तारित करने में आने वाली व्यवहारिक स्थिति को देखते हुए विभाग ने हर सप्ताह के पांच दिन के हिसाब से अलग-अलग कार्य निर्धारित किया है। इसके तहत विभिन्न समितियों की बैठक आदि को व्यवस्थित करते हुए आमजन को सुशासन उपलब्ध कराने के लिए कई सुझाव दिए हैं। प्रशासनिक सुधार विभाग के परिपत्र में बताया है कि आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर उनके समाधान आदि को लेकर पटवारी से लेकर जिला कलक्टर एवं उच्चाधिकारियों के दौरे, निरीक्षण, रात्रि विश्राम आदि को लेकर 24 दिसंबर 14 तथा 18 अगस्त 2015 को निर्देश जारी किए गए थे। मुख्यालय पर उपस्थिति के समय अधिकारी-कर्मचारियों को बैठक तथा वीडियो कांफ्रेंस में भी शामिल होना पड़ता है। जारी परिपत्र में सुझाव दिया है कि एक जैसी समितियां तथा बैठकें एक समय ही करते हुए पूर्ण किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार को जन सुनवाई के दौरान अधिकांश अधिकारी मौजूद रहते हैं। ऐसे में आवश्यक सेवाओं विद्युत, पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा आदि की बैठकें भी आयोजित की जा सकती है। अन्य शेष बैठकें बुधवार को आयोजित की जाए। परिपत्र में बताया है कि राजस्थान संपर्क पोर्टल पर यात्रा-भ्रमण मॉड्यूल में अधिकारियों के भ्रमण-निरीक्षण को दर्ज करने के लिए पृथक से सुविधा है। संपर्क पोर्टल पर अधिकारियों को एसएमएस-ई-मेल के जरिए बुलाने तथा सूचना देने की व्यवस्था है। इसका उपयोग भी किया जा सकता है।
पहले से कार्य योजना तैयार की जाएः परिपत्र के अनुसार बैठकों एवं समितियों का चिह्निकरण करते हुए समय निर्धारित कर उनके आयोजन को लेकर मासिक-साप्तिाहिक कलैण्डर बनाते हुए संबंधित अधिकारियों को सूचित किया जाए।
news के लिए चित्र परिणाम

किस दिवस कौनसा कार्य होगा

सोमवार- कार्यालय में राजकीय कार्य संपादन। कोई बैठक नहीं होगी

मंगलवार- ग्राम पंचायत, ग्राम स्तर का दौरा, निरीक्षण
बुधवार- कार्यालय में राजकीय कार्य सम्पादन,बैठकें
गुरुवार- जनसुनवाई, इस दिन जिला स्तरीय जनसुनवाई तथा आवश्यक बैठकें।
शुक्रवार- ग्राम पंचायत, ग्राम स्तर का दौरा, निरीक्षण तथा ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई भी आयोजित होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें