मंगलवार, 29 मार्च 2016

झालावाड़ जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

झालावाड़  जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न
झालावाड़ 29 मार्च। जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक आज मिनी सचिवालय स्थित कलैक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में वर्ष 2015-16 में दिसम्बर माह तक किये गये प्रशिक्षण कार्य की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने आरसेटी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रशिक्षण सभी स्वीकृत प्रशिक्षण केन्द्रों पर नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें तथा प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये अच्छी कम्पनियों को आमंत्रित करें। उन्होंने कहा कि आरसेटी झालावाड़ एक वैबसाइट बनाये जिसमें प्रशिक्षणार्थियों का पूरा ब्यौरा, सम्पर्क सूत्रा, उसे दिलाया गया रोजगार आदि का विवरण उपलब्ध कराये साथ ही रोजगार प्रदाता कम्पनियों का भी विवरण उस वैबसाइट पर लिखा जाये। इसी प्रकार ऑटोमैटिक एसएमएस गेटवे के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं का फॉलोअप करें।
जिला कलक्टर ने आरसेटी के निदेशक वैभव निकम को निर्देश दिये कि वे जिले के समस्त विधायक गण, पंचायत समिति प्रधान, सरपंच एवं जिला परिषद सदस्यों को पत्रा लिखकर आरसेटी द्वारा की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध करायें तथा प्रशिक्षण के बाद रोजगार से जुड़े युवाओं की सफलता की कहानियां समाज के सामने लायें।
बैठक में जानकारी दी गई कि आरसेटी द्वारा महिलाओं को ड्रेस डिजाइन कार्यक्रम में प्रसूता का गाउन तथा बेबी किट बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया है। दिसम्बर 2015 तक 16 प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करके 283 महिलाओं सहित कुल 387 को प्रशिक्षण दिया गया है। कुल प्रशिक्षणार्थियों में बीपीएल के 68, एससी 63, एसटी 39, ओबीसी 166, अल्पसंख्यक 72 एवं सामान्य 47 हैं। 4 विशेष योग्यजन को भी प्रशिक्षण दिलाया गया है। बैठक में बैठक में नगर परिषद झालावाड़ के आयुक्त रामनारायण बड़गूजर तथा जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक बी एल मीणा सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
--00--
राजस्थान दिवस प्रदर्शनी का उद्घाटन आजझालावाड़ 29 मार्च। राजस्थान दिवस प्रदर्शनी का उद्घाटन आज 30 मार्च को जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी द्वारा मध्याह्न पश्चात् 3 बजे मिनी सचिवालय स्थित ऑडिटोरियम में किया जायेगा।
सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी में राजस्थान के निर्माण के विभिन्न चरण, राजस्थान उद्घाटन के चित्रा, स्वतंत्राता सेनानियों के चित्रा तथा झालावाड़ जिले में किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी जायेगी। साथ ही राजस्थान के सम्बन्ध में विभिन्न तथ्यों की भी जानकारी दी जायेगी।
--00--
मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के मजदूर श्रम कल्याण बोर्ड की योजनाओं के लाभ के हकदार होंगे
झालावाड़ 29 मार्च। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान मंे लगे श्रमिकों को राजस्थान सरकार के श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं मंे लाभ उठाने के हकदार घोषित किया गया है।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राज्य सरकार ने एक परिपत्रा जारी करके जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण कार्यों पर लगे श्रमिकों को निर्माण श्रमिक के समान ही श्रम विभाग मंे पंजीकरण कराने का पात्रा घोषित किया है। जिला कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान मंे जिले मंे 1926 कार्य चल रहे हैं जिन पर लगे श्रमिक भी श्रम विभाग मंे पंजीकरण के हकदार हैं। उन्होंने बताया कि श्रम अधिकारी, विकास अधिकारी तथा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्य करवा रही कार्यकारी ऐजेन्सियों के अधिकारियों को कार्यस्थल पर ही इन श्रमिकों का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिये गये हैं।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें