मंगलवार, 29 मार्च 2016

जैसलमेर,राजस्थान दिवस समारोह,और अन्य ख़बरें जिले की




सांसद आदर्ष गांव के अनुरुप रामदेवरा में विकास के साथ ही उच्च स्तरीय सेवाएं प्रदान करावें - जिला कलक्टर

आदर्ष गांव विलेज डवलपमेंट पर विस्तार से चर्चा


जैसलमेर, 29 मार्च/जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सांसद आदर्ष गांव के विकास के सबंध में बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंने रामदेवरा विलेज प्लान पर विभागवार विस्तार से समीक्षा की एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस कार्ययोजना में इस प्रकार से प्लान बनावें ताकि अन्य गांव की तुलना में आदर्ष गांव का विकास एवं अन्य सेवाएं उच्च स्तरीय हों। उन्होंने आदर्ष गांव की अवधारणा की पालना करते हुए विभागीय गतिविधियोें को उसी अनुरुप विकसित करंे ताकि वहां की जनता को अच्छी से अच्छी सेवाएं गुणवता पूर्वक उपलब्ध हो।

जिला कलक्टर ने रामसरोवर तालाब एवं मेला मैदान में हाईमास्क लाईटें लगानें, रामदेवरा में और आर.ओ.प्लान्ट का प्रस्ताव लेने , रामदेवरा एवं उस पंचायत के गांव में एलईडी रोड लाईट के प्रस्ताव लेने, ठोस कचरा संग्रहण स्थल का चयन कर सोलिड वेस्ट डिस्पोजल का प्रस्ताव लेने, प्लास्टिक रिसाईकलिंग का प्रस्ताव लेने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिये कि वे रामदेवरा में कुष्ट रोगियों का सर्वे कराकर वहां पर स्वास्थ्य षिविर लगाने, रामदेवरा चिकित्सालय में ट्रोमा सेन्टर का प्रस्ताव लेने पर भी विषेष जोर दिया।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विलेज डवलपमेंट प्लान में विभागीय सेवाओं को किस प्रकार से और अधिक सुदृढ किया जा सके उसी के अनुरुप प्रस्ताव लें एवं उनको कार्यषील कराने की व्यव्स्था करावें । उन्होंने आदर्ष गांव में पानी, बिजली , चिकित्सा , षिक्षा , सडक , महिला एवं बाल विकास के साथ ही अन्य क्षेत्रो मंे विकास के नयें आयाम स्थापित किये जाये तभी आदर्ष गांव की सार्थकता सिद्ध होगी। उन्होंने विलेज डवलपमेंट प्लान में संषोधन कराने पर भी विषेष जोर दिया।

उन्होंने कृषि एवं पषुपालन के क्षेत्र मेें भी और अधिक उन्नत तकनीकी संे खेती कराने की कार्य योजना एवं उन्नत नस्ल के पषुधन के पालन की कार्ययोजना बनाने पर आवष्यकता जताई। उन्होेंने आंगनवाडी केन्द्रो को नन्द केन्द्र के रुप में विकसित करने पर भी बल दिया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने सांसद आदर्ष गांव के सबंध में तैयार किये गये विलेज डवलपमेंट प्लान की विस्तार से जानकारी दी एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस प्लान को अपडेट करने की कार्यवाही करें ।

बैठक में अधीक्षण अभियंता आईडब्ल्यूएमपी भागीरथ विष्नोई, उपखंड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपाल सिंह शेखावत के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

उपभोक्ताआंे के हितों एवं उनको देय सेवाओं के सरंक्षण पर विषेष ध्यान दिया जायें

उपभोक्ता सरंक्षण परिषद की बैठक में विविध पहुलओं पर चर्चा


जैसलमेर, 29 मार्च/अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों एवं उनको देय सेवाओं के सरंक्षण पर विषेष ध्यान देने की जरुरत हैं वहीं उपभोक्ताओं को देय सेवाओं के प्रति जागरुक करने के लिए जागरुकता कार्यक्रम भी चलायें जायें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को यह भी प्रेरित किया जाये कि वे जब भी सामग्री क्रय करे उस समय बिल अनिवार्य रुप से लें ताकि किस प्रकार की धोखाधडी होने पर वे उपभोक्ता मंच के माध्यम से उचित न्याय प्राप्त कर सके।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक मंे यह बात कही। बैठक में उपपुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे, जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के.पाण्डे, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास स्नेहलता चैहान, जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक प्रतापसिंह कसवा, उपपंजीयक सहकारी समितियां उपस्थित थे।

अतिरिक्त कलक्टर ने आमजन की सेवा से जुडे विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे उपभोक्ताओं को समय पर संतोषजनक सेवाएं प्रदान करें। उन्होंने उपभोक्ताओं के हितों के संबंध में व्यापक से विचार विमर्ष किया एवं कहा कि उनके सरंक्षण पर विषेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को खाद्य पदार्थो के साथ ही दूध एवं आईस्क्रीम के सैम्पल जांच लेने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि जो विभागीय अधिकारी उपस्थित नहीं हुए हैं उनके संबंध में उनके विभाग के उच्चअधिकारियों को लिखा जाये।

जिला रसद अधिकारी कविया ने उपभोक्ता अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी वहीं सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के संबंध में किये गये प्रबंधों पर प्रकाष डाला। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने भी उनके द्वारा देय सेवाओं की जानकारी दी।

---000---

पोकरण में मेगा विधिक चेतना एंव लोक कल्याणकारी षिविर का आयोजन 3 अपे्रल को


जैसलमेर, 29 मार्च/समाज के कमजोर वर्ग के मध्य विधिक जागरूकता पैदा करने, उन्हें सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का तुरंत लाभ दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर व जिला प्रशासन जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में आगामी मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन रविवार दिनांक 03 अप्रेल को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पोकरण प्रांगण में सुबह 10.00 बजे से किया जायेगा। यह जानकारी जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरसिंहदास व्यास ने देते हुए कहा कि इस शिविर की अध्यक्षता माननीय न्यायाधिपति श्री गोविन्द माथुर, राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर द्वारा की जायेगी।

आयोजित शिविर में ऐसे विकलांग व्यक्ति जिन्हें ट्राई साईकिल, व्हील चेयर, जयपुर फुट या उनकी स्थिति के अनुरूप देय साधन नहीं मिल पाए हैं उन्हें लाभान्वित किया जाएगा तथा ऐसे शारीरिक एवं मानसिक रूप से असक्षम व्यक्ति जिन्हें पेंशन, उपचार एवं अन्य देय लाभ नहीं मिल पाए हैं उनको लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में पढाई छोड़ देने वाले बालक जिनकी शिक्षा के अधिकार के तहत पुनः शिक्षा प्रारम्भ कराना आवश्यक है तथा देखभाल व संरक्षण वाले बालकों को लाभान्वित किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन व अन्य लाभ से वंचित रहने वाले लोगों के साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं आदिवासी वर्गों के ऐसे छात्र जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिली है उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।

शिविर में विधवा महिलाएं जिन्हें विधवा पेंशन नहीं मिली है, बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि से वंचित व्यक्तियों के साथ आवेदन करने के बावजूद आबादी भूमि के पट्टे से वंचित व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में रोजगार जनित बीमारियों जैसे सिलीकोसिस, एस्बेसटोसिलस, टीबी आदि से पीड़ित श्रमिक या मृतक श्रमिकों के परिवार जो नियमानुसार देय लाभ से वंचित हैं, गाडिया लोहारों को आवास उपलब्ध कराने हेतु पालनहार योजना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्गों की विभिन्न योजनाओं में दिऐ जाने वाले लाभों तथा अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के ऐसे पात्र व्यक्ति जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है उन सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर का आमजन से अनुरोध है कि वे विभिन्न सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने हेतु पात्र व्यक्ति संबंधित विभागों में तुरंत आवेदन पेश करें। संबंधित विभागों द्वारा पात्र आवेदकों को योजना का लाभ शिविर में प्रदान कराने का प्रयास किया जाएगा।

---000---

राजस्थान दिवस समारोह - 2016

मेहन्दी व रंगोली प्रतियोगिता में झलका उत्साह


जैसलमेर, 29 मार्च/राजस्थान दिवस समारोह के कार्यक्रमों की कडी में सोमवार शाम 28 मार्च को अखे प्रोल दुर्ग स्थित रा.उ.प्रा.विधालय नम्बर 2 दुर्ग में सीमा सुरक्षा बल की 116 वीं बटालियन की बावा की अध्यक्षता श्रीमती अंजना श्री वास्तव की अध्यक्षता में मेहंदी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ‘‘बावा’’ की उपाध्यक्षा श्रीमती नीरजसिंह मुख्य अतिथि थी एवं बावा की सदस्या श्रीमती स्यामली वर्मा एवं अदिति रावत विषिष्ट अतिथि थी।

प्रतियोगिता की संयोजक शोभा हर्ष ने बताया कि मेहंदी प्रतियोगिता में कनिष्ठ वर्ग में पूर्णिमा जैन प्रथम यषा पुरोहित व वैषाली बिस्सा द्वितीय रही तथा अक्षिता पुरोहित ने तृतीया स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग मेंहदी में रेखा राठौड ने प्रथम एवं आरती व्यास ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इसी तरह रंगोली प्रतियोगिता में भी तीन वर्ग बनायें गये जिसमें कनिष्ठ वर्ग में मनीषा प्रथम एवं कृतिका व्यास ंिद्वतीय रही। वरिष्ठ वर्ग में सोनिया भाटी प्रथम अक्षिता पुरोहित व अंकिता व्यास द्वितीय रही। राधिका व जूही तृतीय रही। महिला वर्ग में पुष्पा गज्जा वे रेवती प्रथम, संध्या द्वितीय एवं कंचन चूरा तृतीय स्थान पर रही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही अंजना श्री वास्तव ने बताया िकइस प्रतियोगिता में नन्ही मुन्ही छात्राओं से लेकर महिलाओं तक ने बढ चढ कर भाग लिया और सभी ने बहुत सुंदर रंगोली व मेहंदी लगाई। अतः सभी बधाई की पात्र है। मुख्य अतिथि श्रीमती नीरजासिंह ने ऐसे आयोजन करते रहने से हमारी कला का विकास होता है एवं नई पीढी को अपनी पंरपराओं का सीखने का मौका मिलता है। श्रीमती नीरजासिंह ने सभी प्रतिभागी छात्राआंे एवं महिलाओं को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में रंजना व्यास का विषेष सहयोग रहा।

---000---



भजन संध्या मंे लोक कलाकारों ने भजनों को पेष कर

भक्ति रस से सरोवर किया रसिको को



जैसलमेर, 29 मार्च/राजस्थान दिवस समारोह के कार्यक्रमों की कडी में 28 मार्च सोमवार रात्रि को नादस्वरम् संगीत संस्था के तत्वाधान में भजन संध्या में श्रोता भक्ति सरिता में डूबे। भजन संध्या की मुख्य अतिथि जिला प्रमुख अंजना मेघवाल थी।

नादस्वरम् के सचिव जयप्रकाष हर्ष ने बताया कि एयरफोर्स स्टेषन जैसलमेर के म्युजिक क्लब के बालकलाकारों द्वारा गणपति वंदना के साथ ही भजन संध्या की शुरुआत हुई। भजन संध्या में प्रवीण व्यास ने नटराज स्तुति, धर्मेन्द्र पुरोहित ने मीरा भजन चाकर राखो, रोहित जैन ने चैक पुरावो, प्रार्थना बिस्सा ने मनुवा चल जमुना की ओर, गुरुदत हर्ष ने दरसन दो धनष्याम नाथ मोर्ठ, मुकेष व्यास ने रावणा के देष गयो, भीम पणिया ने राधे - राधे गाविन्द व भरत व्यास ने प्रभु आपकी दया से आदि रचनाआंे की प्रस्तुति से उपस्थित श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।

कार्यक्रम में अनिल पुरोहित ने रंगीन रंग होरी है, माण्ड गायिका शोभा हर्ष ने राग माण्ड में भजन सखी म्हारो कानूडो कलेजे री कोर गाकर भक्त रसिक श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसी कडी में बाल कलाकार विदुषी शर्मा ने दमादम मस्त कलंकर भजन सुनाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने जैसलमेर की संगीत परंपरा कायम रखने के लिए नादस्वरम् की भूरी - भूरी प्रषंसा करते हुऐ ऐसे आयोजन करते रहने से कलाकारों को प्रोत्साहन मिलता रहता है। उन्होंने नादस्वरम को एवं सभी सहभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही रंगोलीव मेंहदी प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को पुरुस्कार एवं प्रमाण - पत्र प्रदान किये। कार्यक्रम का संचालन रंगंकर्मी विजय बल्लाणी एवं प्रार्थना बिस्सा ने किया।

---000---

सुरक्षा गार्ड पर 25 युवाओं का चयन निर्माण श्रमिकों का 38 पंजीयन



जैसलमेर, 29 मार्च/जिला रोजगार कार्यालय जैसलमेर द्वारा कौषल रोजगार एवं उद्यमिता विषेष षिविर आई.टी.आई. जैसलमेर में 28 मार्च व 29 मार्च को लगाया गया।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि सिक्योरिटी इंटेलिजेस कंपनी नई दिल्ली द्वारा 25 युवाओं का चयन किया गया तथा आरएलडीसी द्वारा 15 आषार्थियों का प्रषिक्षण के लिये पंजीयन किया गया ताकि बेरोजगार आषार्थी प्रषिक्षण लेकर अपनी आजीविका चला सकें। चारण ने बताया कि इस अवसर पर निर्माण श्रमिकों के 38 पंजीयन किया जाकर उन्हें षिविर के दौरान आई.टी.आई के अधीक्षक आई.आर गेंवा सिक्योरिटी कंपनी ने सुरक्षा अधिकारी महिपाल सिंह आरएसएलडीसी की सुश्री जया, श्रम कल्याण विभाग के भगवानदान, नरेषदान आदि उपस्थित थे।

---000---



राजस्थान दिवस समारोह - 2016 के समापन अवसर पर सोनार दुर्ग स्थित अखे प्रोल मंे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को



जैसलमेर, 29 मार्च/स्वर्णनगरी जैसलमेर में राजस्थान दिवस समरोह 2016 के समापन समारोह कार्यक्रम के दौरान 30 मार्च, बुधवार को सांय 8 बजे से रात्रि 9ः30 बजे तक जग विख्यात दुर्ग स्थित अखेप्रोल में जिला प्रषासन के निर्देषानुसार पर्यटक स्वागत केन्द्र के तत्वावधान में एक मनोहारी एवं आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है।

सहायक निदेषक खेमेन्द्रसिंह जाम ने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, प्रषासनिक अधिकारीगण तथा स्वंयसेवी संगठनो के पदाधिकारीगण, मीडियाकर्मियों के साथ ही समस्त नगरवासियों से आग्रह किया है कि वे इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के सफल आयोजन में आवष्यक रुप से यथासमय उपस्थित होकर अपनी अहम भूमिका अदा कर सहभागिता निभावें।

---000---

बकायादारों की सम्पति कुर्की की कार्यवाही प्रारंभ



जैसलमेर, 29 मार्च/तहसील के विभिन्न ग्रामों में बकायादारों से राषि की शत प्रतिषत वसूली के लिये तहसीलदार जैसलमेर द्वारा विषेष अभियान चलाया जा रहा हैं। अभियान के अंतर्गत सभी संबंधित को मांग पत्र जारी किये जाकर उनसे बकाया व चालू देयताओं को तत्काल राज कोष में जमा करवाने हेतु निर्देषित किया जा रहा हैं तथा जिनके द्वारा मांग पत्र देने के उपरांत भी मांग राषि जमा नहीं करवाई जा रही हैं उन्हंे नोटिस जारी किये जाकर संबंधित कंपनी की संपतियों को कुर्क करने की कार्यवाही की जा रही हैं।

तहसीलदार धर्मराज गुर्जर ने बताया कि राको रोडा एक्ट 1974 के अंतर्गत तहसीलदार जैसलमेर द्वारा कार्यवाही करते हुए श्रीमती धुडी पत्नी खरतुराम जाति रावणा राजपूत निवासी खुहडी द्वारा बैंक आॅफ बडोदा शाखा खुहडी की ऋण राषि मय ब्याज 7,13,474 रू. समय पर अदा नहीं करने पर श्रीमती धुडी पत्नी खरतुराम जाति रावणा राजपूत निवासी खुहडी की अचल सम्पति कृषि भूमि तथा चल सम्पति टेªक्टर संख्या आर जे 15 आर ए 0295 की कुर्की का अधिपत्र जारी कर दिया गया हैं तथा दिनांक 31.03.2016 तक उक्त अदायगी नहीं करने पर उनकी चल अचल सम्पति की कुर्की करने के संबंधित भू अभिलेख निरीक्षक को निर्देष प्रदान कर दिये गये हैं।

तहसीलदार जैसलमेर ने सभी बकायादारों से आग्रह किया हैं कि इस प्रकार की कार्यवाही से बचने के लिए निर्धारित समयावधि में अपनी बकाया का निस्तारण करें अन्यथा सभी बकायादारों के खिलाफ इसी प्रकार की कार्यवाही अमल में लाई जा रही हैं।

---000---






पंचायती राज के तकनीकी अधिकारियों/ कर्मचारियों का प्रषिक्षण









जैसलमेर, 29 मार्च/महात्मा गांधी नरेगा व अन्य विकास योजना की जानकारी के तकनीकी कार्मिक व निर्देषानुसार जिले की तीनो पंचायत समितियों दिवषीय प्रषिक्षण 28 से 30 मार्च तक की कार्यषाला के दुसरे दिन कृषि योग्य भूमि, महात्मा गांधी नरेगा योजना से कन्र्वजेन्स कार्यो की गुणवत्ता नियंत्रण व ग्रामीण बुनियादि ढांचा विषय पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण एवं सहायक अभियंता (मुख्य प्रषिक्षक) आनन्द कुमार ने समग्र जानकारी प्रदान की।




इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने तकनीकी स्टाॅफ को कार्यो की समय समय पर निरिक्षण करने हेतु विषेष बल देने को कहा ताकि कार्यो में अच्छी गुणवत्ता आ सकें। मुख्य प्रषिक्षक आनन्द कुमार ने बताया की विकास एवं निर्माण कार्यो के प्रस्ताव से लेकर तकनीकी स्वीकृति जारी करने तक योजना के प्रावधानो एवं दिषा निर्देषो को ध्यान में रखते हुये अपना दायित्व निर्वहन करें।




इस अवसर पर अधिषाषी अभियंता प्रमोद कुमार भार्गव व प्रषिक्षण समन्वयक कासम खां चानिया, मालीराम भार्गव, व नाथुलाल वर्मा प्रतिभागियों के शंका समाधान पर विषेष चर्चा पर शंका समाधान किया।




---000---






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें