मंगलवार, 29 मार्च 2016

जालोर जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले से आज की ख़बरें


जालोर जिला कलक्टर ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

जालोर 29 मार्च - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने मंगलवार को स्थानीय सूचना केन्द्र में राजस्थान दिवस समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी म¬ें राजस्थान एवं जालोर जिले से सम्बन्धित रंगीन छाया चित्रा एवं पैनल्स आदि लगाये गये है ।

जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा राजस्थान दिवस पर सूचना केन्द्र म¬ें आयोजित प्रदर्शनी के अवलोकन के पश्चात जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने प्रदर्शित की गई सामग्री की सराहना की। प्रदर्शनी मे राजस्थान एवं जालोर जिले से सम्बन्धित रंगीन छाया चित्रों सहित राजस्थान की स्थापना, इतिहास के पन्नों में¬ राजस्थान, राजस्थान के महानायक, इतिहास साक्षी, राजस्थान म¬ पर्यटन विकास एवं जिले म¬ें आयोजित प्रमुख समारोह आदि तथा जालोर जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलो के भी रंगीन चित्रा लगाये गये है ।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी सहित मीडियाकर्मी व कार्मिक उपस्थित थे।

----000--

जिला कलक्टर ने किया ध्वजारोहण
जालोर 29 मार्च - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने मंगलवार को सायंकाल शीतला माता मेला मैदान में ध्वजारोहण कर विधिवत रूप से शीतला माता मेले का शुभारभ्भ किया।

जिला मुख्यालय पर नगर परिषद द्वारा सिरे मंदिर रोड पर शीतला सप्तमी पर प्रति वर्ष आयोजित होने वाले शीतला माता मेले का आज संायकाल जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने मेला मैदान में ध्वजारोहण कर मेले का विधिवत शुभारभ्भ किया तथा शीतला माता के दर्शन कर मेला स्थल पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ततपश्चात आयोजित समारोह में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति का प्रतीक हैं तथा इसमें बढ-चढकर उत्साहपूर्वक भाग लेना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने शीतला माता से मेले के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने की कामना की तथा जिलेवासियों के लिए खुशहाली मांगी।

समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने कहा कि देवी देवताओं की पूजा करने से हम सभी समृद्ध होते है तथा खुशहाली आती है वही हम सब को मेले आपस में जोडते है। समारोह में सभापति भंवरलाल माली, उपसभापति मंजू सोलंकी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज व जालोर नगरपरिषद के आयुक्त अर्जुनदान देथा ने भी विचार व्यक्त किये। समारोह का संचालन रंगकर्मी अनिल शर्मा ने किया। मेला स्थल पर ध्वजारोहण के पश्चात् आगन्तुक अतिथियों का माल्यार्पण व साफा पहनाकर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रघुनाथ गर्ग, जालोर के पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, जालोर तहसीलदार ममता लहुआ, पार्षद मंजू भूतडा, रेखा माली, चन्दनसिंह, मोडाराम, फूलाराम एवं सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधि, नागरिक एवं कार्मिक उपस्थित थे ।

----000---

युवा रोजगार सहायता शिविर का अधिकाधिक लाभ उठायें- गुप्ता

जालोर 29 मार्च - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि युवा अपने कौशल विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह आयोजित होने वाले विशेष रोजगार सहायता शिविर का अधिकाधिक लाभ उठाते हुए रोजगार प्राप्त करें।

जिला कलेक्टर मंगलवार को रोजगार विभाग द्वारा विशेष रोजगार सहायता शिविर में मुख्य अतिथि के नाते युवाओं को सम्बोधित कर रहे थें। उन्होनें युवाओं से कहा कि शिविर में निजी नियोजक उपस्थित हैं जिनसे रूचि अनुसार रोजगार व स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण का लाभ उठावे तथा शिविर में उपस्थित प्रत्येक कम्पनी कीे पूर्ण जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने शिविर में प्रत्येक स्टाॅल का अवलोकन करते हुए उपस्थित नियोजकों को निर्देश दिये कि अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं से अधिक से अधिक बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित करें। कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्रा में रोजगार के अवसर सीमित हैं तथा निजी क्षेत्रा में रोजगार के अवसर अधिक होने से उनका लाभ उठावे तथा स्वयं में कौशल विकसित कर अपने भविष्य को बेहतर बनावे एवं इस शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठावे। नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक राजेन्द्र सिंह कसाना ने युवाओं को रोजगारपरक मार्गदर्शन देकर प्रोत्साहित किया । जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने शिविर के सम्बन्ध मंे विस्तृत जानकारी दी। शिविर में युवा कार्यक्रम एवं खेल मन्त्रालय भारत सरकार द्वारा श्रेष्ठ युवा मण्डल का पुरस्कार के रूप में सांचैर पंचायत समिति के आदर्श नेहरू युवा मण्डल सांकड को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने 25 हजार रूपयों की राशि का चैक एवं प्रशस्ति पत्रा प्रदान किया तथा खेल सामग्री प्रदान की।

शिविर में निजी नियोजक एल एण्ड टी कम्पनी अहमदाबाद, अन्नपूर्णा माइक्रोफाइनेन्स प्रा.लि. उदयपुर, महाराजा श्री उम्मेद मिल पाली तथा स्वरोजगार मंे भारतीय जीवन बीमा निगम, अनुजा निगम जालोर, जिला उद्योग केन्द्र, अल्पसंख्यक, श्रम विभाग के अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

शिविर में प्रशिक्षण के लिए राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, आरसेटी व राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन एवं आईटीआई द्वारा प्रशिक्षण के लिए बेरोजगार आशार्थियों को आवेदन पत्रा भरवाये गयेे। शिविर में 42 आशार्थियों का प्रारम्भिक चयन किया गया तथा 60 स्वरोजगार योजनान्तर्गत व 101 प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्रा भरवाये गये।

शिविर में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला प्रबन्धक राजेन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व निजी कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। शिविर में रोजगार विभाग के रणछोड पुरोहित, धन्नाराम, किरणसिंह ने शिविर आयोजनार्थ सहयोग किया। शिविर में मंच संचालन आरएलएलडीसी के अमित श्रीमाली ने किया।

---000----

ब्लाॅक तकनीकी संसाधन दलों का प्रशिक्षण सम्पन्न
जालोर 29 मार्च - महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत ब्लाॅक तकनीकी संसाधन दलों का प्रशिक्षण मंगलवार को जिला परिषद सभा भवन में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण में जिले के प्रत्येक ब्लाॅक के सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को महात्मा गांधी नरेगा योजना के कौशल की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में अधिशाषी अभियन्ता (नरेगा) हरिकृष्ण ने कहा कि ग्रामीण विकास के कार्यो को ग्रामीण बुनियादी ढांचे को सफल बनाकर ही किया जा सकता हैं। उन्होंने नरेगा योजना में वर्मी कम्पोस्ट कन्वर्जेन्स एवं पक्के कार्यो को गुणवत्तापूर्वक करने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

प्रशिक्षण में वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता रामचन्द्र चोटरानी ने जलग्रहण विकास एवं जल बजटीकरण के बिन्दुओं तथा कृषि भूमि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। सहायक अभियन्ता कुलवंत कालमा ने कहा कि विकास योजना में गुणवत्ता नियन्त्राण एवं परिसम्पत्तियों के रख-रखाव के सम्बन्ध में जानकारी दी।

इस अवसर पर भीनमाल के सहायक अभियन्ता सोहम शर्मा, आहोर सहायक अभियन्ता सी.पी.वर्मा, रानीवाडा सहायक अभियन्ता किशनाराम गोदारा, जसवन्तपुरा सहायक अभियन्ता रमेश शर्मा सहित समस्त पंचायत समितियों के कनिष्ठ अभियन्ता व तकनीकी सहायक उपस्थित थे। प्रशिक्षण का संचालन जिला आईईसी समन्वयक वोराराम जीनगर ने किया।

---000---

जालोर शहर में पेयजल सप्लाई 72 से 96 घण्टे के अन्तराल से की जायेगी
जालोर 29 मार्च - जालोर शहर में पेयजल आपूर्ति 48 घण्टे के स्थान पर 72 से 96 घण्टे के अन्तराल से की जायेगी।

जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के जालोर नगर उपखण्ड सहायक अभियन्ता के.के.माथुर ने बताया कि जालोर शहर में पेयजल आपूर्ति के मुख्य हैड वक्र्स सीडब्लूआर बागोडा रोड पर 24 मार्च से नर्मदा नहर का पानी आगे से नहीं आने के कारण जालोर शहर में पेयजल सप्लाई 48 घण्टे के स्थान पर 72 से 96 घण्टे के अन्तराल से की जायेगी। यह स्थिति नर्मदा के पानी के पुनः शुरू नहीं होने तक रहेगी तथा जब नर्मदा का पानी सुचारू हो जायेगा तब पुनः पेयजल सप्लाई सामान्य कर दी जायेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें