बुधवार, 10 फ़रवरी 2016

जालोर महोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न,और अन्य खबरें


 जालोर महोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न
जालोर 10 फरवरी -जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जालोर महोत्सव को तैयारियों के सम्बन्ध में जालोर विकास समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने महोत्सव में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के समन्वयकों से सम्बन्धित कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए कहा कि उन्हें इन कार्यक्रमों मंे अगर किसी भी प्रकार की किसी भी प्रकार समस्या हो तो प्रशासन इसे निराकरण के लिए सदैव तत्पर हैं। बैठक में उपस्थित विभिन्न काॅर्डिनेटरों ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सम्बन्धित सभी आॅडिशन मंगलवार व बुधवार को पूर्ण हो चुके हैं। महोत्सव के लिए अन्तिम रूप से चयनित सांस्कृतिक प्रस्तुतियों व उनको प्रदर्शित करने का समय व दिन से सम्बन्धित कार्यक्रम शीघ्र ही उपलब्ध करवा दिया जायेगा। इस बार महोत्सव मंे होने वाले कवि सम्मेलन में राहत इन्दौरी, हरि ओम पंवार, दिनेश सिंदल, मुन्ना बेटरी जैसे बडे दिग्गज कलाकार शामिल होंगे। जिला कलक्टर ने आयोजकों को निर्देश देते हुए कहा कि वे कार्यक्रमों की समय सारणी तय करते सयम यह अवश्य ध्यान रखे कि सभी कार्यक्रम तय समय सीमा में पूर्ण हो सके साथ ही तैयार किये जाने वाले मंच पर पहुंचने के लिए रैम्प आदि की व्यवस्था भी की जाये जिससे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने शौचालय, चेन्ज रूम, नाम सहित बैठक व्यवस्था आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में सभी विभागों द्वारा झांकी तैयार किये जाने के लिए जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज को निर्देश देते हुए कहा कि वे इसके साथ रन फोर जालोर, शोभा यात्रा आदि में सफाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करे।

बैठक में जालोर महोत्सव के लिए तैयार किये गये थीम गीत जय जालोर को भी सुनाया गया। बैठक में महोत्सव स्थल पर प्रशासन की ओर से स्थापित किये जाने वाले नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी नूर मोहम्मद को बनाया गया हैं जिनके मोबाईल नम्बर 9166919885 हैं।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर, कोषाध्यक्ष कालूराज मेहता, समन्वयक मानवेन्द्र पुरोहित, ईश्वरलाल शर्मा, महिला काॅर्डिनेटर निशा एम., कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी, तहसीलदार (भू.अ.) ममता लहुआ सहित विभिन्न कार्यक्रम समन्वयक व अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

पटवारी सीधी भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा 13 को
जालोर 10 फरवरी - राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा पटवारी सीधी भर्ती प्रारम्भिक प्रतियोगी परीक्षा 13 फरवरी को निर्धारित 46 परीक्षा केन्द्रो पर दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक आयोजित की जायेगी जिसके लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण की गई हैं।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि बोर्ड के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर को समन्वयक तथा जालोर, भीनमाल व आहोर उपखण्ड मुख्यालय के लिए सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारियों को अतिरिक्त समन्वयक नियुक्त किया गया हैं। परीक्षा को सुचारू रूप से सम्पादित करने के लिए जिले में कुल 46 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जिन पर 13 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पटवारी परीक्षा के 46 परीक्षा केन्द्रों में जिला मुख्यालय पर 23, उपखण्ड मुख्यालय भीनमाल पर 17 व आहोर उपखण्ड मुख्यालय पर 6 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए केन्द्राधीक्षक व सहायक केन्द्राधीक्षक की नियुक्त की गई हैं तथा प्रत्येक राजकीय परीक्षा केन्द्र के लिए एक पर्यवेक्षक एवं निजी शिक्षण संस्थाओं के लिए दो पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्रों के लिए 4 फ्लाईंग स्कवाॅड दल, भीनमाल उपखण्ड के लिए 3 व आहोर उपखण्ड मुख्यालय के लिए 1 फ्लाईंग स्कवाॅड दल का गठन किया गया हैं। परीक्षा के लिए 8 उप समन्वयक नियुक्त किये गये हैं तथा कोषाधिकारी को डबल लाॅक प्रभारी नियुक्त किया गया हैं।

परीक्षा समन्वयक व अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि पटवारी सीधी भर्ती प्रारम्भिक प्रतियोगी परीक्षा 2015 के प्रयोजनार्थ कलेक्ट्रेट स्थित हैल्प लाईन में नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जिसका प्रभारी सायला नायब तहसीलदार विजयसिंह को नियुक्त किया गया हैं। नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973-222216, 226426 व 1077 (टोल फ्री) हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता में 11 फरवरी को दोपहर 1 बजे केन्द्राधीक्षकों, सहायक केन्द्राधीक्षकों तथा दोपहर 3.30 बजे पर्यवेक्षक, फ्लाईंग स्क्वाॅड व उप समन्वयकों की संयुक्त बैठक आयोजित की जायेगी।

---000---

राष्ट्रीय पोषाहार के लिए गेहॅू व चावल का आंवटन
जालोर 10 फरवरी -जिले में राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी से 31 मार्च के लिए 920 मै.टन गेहूं व 390 मै.टन चावल का आवंटन किया गया हैं।

जिला रसद अधिकारी धर्मपाल शर्मा ने बताया कि उपायुक्त, राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम राजस्थान के निर्देशानुसार जिले को मिड-डे-मील कार्यक्रम के अन्तर्गत चतुर्थ त्रौमास (1 जनवरी, 2016 से 31 मार्च, 2016) के लिए 920 मै.टन गेहूं व 390 मै.टन चावल का आवंटन किया गया हैं। उन्होनंे बताया कि आवंटन के तहत जालोर ब्लाॅक को 823 क्विंटल गेहूं व 335 क्विंटल चावल, सायला ब्लाॅक को 1295 क्विंटल गेहूं व 545 क्विंटल चावल, आहोर ब्लाॅक को 990 क्विंटल गेहूं व 450 क्विंटल चावल, भीनमाल ब्लाॅक को 1500 क्विंटल गेहूं व 500 क्विंटल चावल, रानीवाडा ब्लाॅक को 1128 क्विंटल गेहूं व 480 क्विंटल चावल, जसवन्तुपरा ब्लाॅक को 850 क्विंटल गेहूं व 350 क्विंटल चावल, चितलवाना ब्लाॅक को 1255 क्विंटल गेहूं व 560 क्विंटल चावल तथा सांचैर ब्लाॅक को 1359 क्विंटल गेहूं व 680 क्विंटल चावल का आवंटन किया गया हैं।

उन्होंने थोक विक्रेताओं को निर्देश दिये हैं कि वे अपने क्षेत्रा के विद्यालयों को खाद्यान्न पहुंचाकर सम्बन्धित संस्था प्रधान या पोषाहार प्रभारी से प्राप्ति रसीद लेना सुनिश्चित करें।

---000---





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें