बुधवार, 10 फ़रवरी 2016

35 आरडी पर सिंचाई पानी के लिए दिया गया धरना समाप्त,जैसलमेर की अन्य खबरे


जैसलमेर,उपभोक्ता पखवाडे में उपभोक्ताओं को आधार संख्या/आईडी के बिना राषन सामग्री नहीं दी जावेगी
जैसलमेर, 10 फरवरी/पीडीएस के अंतर्गत जिले में कुल राषन कार्ड की सीडिंग लगभग 51 प्रतिषत हुई है। जिसमें से खाद्य सुरक्षा पात्र परिवारों की सीडिंग मात्र 65 प्रतिषत हुई है। पीडीएस सीडिंग के लिए अनिवार्य है कि राषन कार्ड धारक का आधार कार्ड बना हुआ हो अथवा उस राषन कार्ड में से परिवार के कम से कम किसी एक सदस्य का आधार कार्ड बना हो। जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने बताया कि यह अनिवार्य है कि जिले के समस्त राषन कार्ड धारक जो नियंत्रित वस्तुए प्राप्त करते है एवं मुख्य रुप से खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी सर्वोच्च प्राथमिकता देकर मुख्या अथवा परिवार की एक सदस्य का रजिस्र्टेषन करवाकर 12 अंको का आधार नम्बर या 28 नम्बर की आधार आईडी उपलब्ध करावे तभी इन परिवार की पीडीएस सीडिंग सभंव हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि उचित मूल्य दुकानदार/ग्राम सेवक/ईमित्र कियोष्क धारक पीडीएस सीडिंग के लिए आधार नम्बर के अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित होने की स्थिति में हां या नहीं को आवष्यक रुप से अंकित करेंगे।

उपभोक्ता पखवाडा सप्ताह 10 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेगा इस दौरान खाद्य सामग्री का वितरण किया जायेगा। जिन परिवार को पास आधार संख्या/आईडी नहीं है उन्हंे तब तक खाद्य एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराना सम्भव नहीं होगा। जब उपभोक्ता आधार संख्या/आईडी प्रस्तुत कर देगा तभी उसे बकाया सामग्री उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी उपभोक्ताओ से अपेक्षा है कि इस उपभोक्ता पखवाडें में अपने परिवार के मुख्या अथवा राषन कार्ड में दर्ज सदस्यों में से कम से कम एक सदस्य का आधार नं./आईडी जमा करावे नहीं तो वे सामग्री से वंचित रहेगे।

---000---



35 आरडी पर सिंचाई पानी के लिए दिया गया धरना समाप्त

धरने पर अनषन पर बैठे लोगो को जूस पिलाकर कराया धरना समाप्त


जैसलमेर, 10 फरवरी/नहरों में सिंचाई पानी की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ रामगढ के बैनर तले पिछले तीस दिनों से रामदेव वितरिका की 35 आरडी पर चल रहा धरना समाप्त हो गया है। धरने पर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, अधीक्षण अभियन्ता आईजीएनपी डूडी, तहसीलदार जैसलमेर धर्मराज गुर्जर ने धरने पर बैठे देवीलाल रिणवा, महिला किसान नेता गोमतीदेवी, प्रेमसिह, के साथ ही अन्य लोगो को जूस पिलाकर धरना समाप्त कराया।

---000---

जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति सुनिष्चित हो



जैसलमेर, 10 फरवरी/मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान अन्तर्गत चयनित गांवो मंे प्रस्तावित डीपीआर अनुसार कार्यो की पूर्ण पारदर्षिता और गुणवता के साथ क्रियान्विति सुनिष्चित किये जाने हेतु राज्य स्तर से कड़े कदम उठाये जा रहे है। कार्यो की क्रियान्विति हेतु विभिन्न मदो में जारी की गई राषि के विरूद्ध स्वीकृत कार्यो में से मौके पर कितने कार्य वास्तव मंे प्रारम्भ हुए है, की ठोस अनुपालना चाही जा रही है। इसी सिलसिले में आज राज्य स्तर से पूरे प्रांत के सभी जिला एवं ब्लाॅक मुख्यालय से विडियों काॅन्फ्रेन्स के माध्यम से संवाद कर आयुक्त जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण विभाग ने फीडबेक लिया। इस वीसी में सभी जिला स्तर पर एडीएम भागीरथ शर्मा, सीईओ नारायण सिंह चारण, डीएफओ डाॅ ख्याति माथूर, एसई वाटरषेड भागीरथ विष्नोई और जलदाय विभाग, उपनिदेषक कृषि एवं सभी लाईन डिपार्टमेंन्ट के अधिकारी शामिल हुए। प्रत्येक ब्लाॅक स्तर से भी सभी स्थानीय अधिकारियों ने वीसी में भाग लिया। वीसी मंे इस योजना में प्रस्तावित एवं स्वीकृत कार्यो की प्रगति की मोनेटरिंग हेतु आॅन लाईन व्यवस्था की जानकारी राज्य स्तर से दी गई। इस अभियान में कार्यो की प्रगति की सूचना महज औपचारिक माध्यम की सूचना न रह कर प्रत्येक कार्य की भौतिक प्रगति मोबाईल एप्प के माध्यम से इकट्ठा करने की भी व्यवस्था विकसित की गई है।

जिसमंे प्रत्येक फिल्ड स्तर का कर्मचारी कार्य की प्रगति का फोटोग्राफ मोैके पर खडा होकर रियल टाईम वैबसाईट पर भेज सकेगा एवं जिला एवं राज्य स्तर के वरिष्ठ अधिकारी कार्यो की प्रगति की समीक्षा आॅन लाईन सीेधा मौैके से कर सकेगें। इस प्रकार की व्यवस्था राज्य मंे प्रथम बार लागू की गई है।

जैसलमेर जिले में प्रस्तावित कार्यो में स्थानीय पुलिस विभाग द्वारा सहभागिता निभाने एवं पुलिस विभाग के श्रमदान एवं अन्य संभव भागीदारी हेतु पहल की गई है। जिले के पुलिस अधीक्षक राजीव पचार ने चयनित क्षेत्रों से सम्बंधित पुलिस थाना अधिकारियेां से उपयुक्त कार्य चयन करने हेतु कहा गया है।

विष्नोई ने बताया कि शीघ्र ही स्थान चयन कर संभवतः किन्ही पांच गांवो मंे कोई पांच कार्य पुलिस विभाग अपनी सहभागिता से सम्पादित करने की दिषा में कार्य कर रहा है। इसी प्रकार सुजलाॅन एनर्जी के स्थानीय प्रतिनिधि भी अभियान अन्तर्गत चयनित क्षेत्रों में से गांव तेजुवा, पोहडा, आसदे की ढाणी देवा आदि में प्रस्तावित कार्यो की जानकारी लेकर किसी एक गांव में सामुदायिक उपयोग के मुख्य कार्यो मंे कम्पनी की भागीदारी सुनिष्चित किये जाने हेतु कम्पनी के सक्षम स्तर से निर्णय की प्रक्रिया में है। शीघ्र ही यह कम्पनी सीएसआर के तहत् अपनी सहभागिता स्वरूप कार्य प्रारम्भ करने जा रही है।

योजना अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो की सघन मोनेटरिंग के तहत् सभी कनिष्ठ अभियंता, पंचायत समिति के जेटीए, जलग्रहण विभाग के डब्ल्यूडीटी आदि आवंटित गांवो का नियमित भ्रमण कर कार्यो की प्रगति सुनिष्चित कर रहे हेै। कार्यो में स्थानीय स्तर पर प्राप्त होने वाले सहयोग एवं सहभागिता को भी पृथक से रिकोर्ड किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें