बुधवार, 27 जनवरी 2016

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के सफल क्रियान्वयन सभी की सहभागिता जरुरी - राजस्व मंत्री श्री चैधरी

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के सफल क्रियान्वयन सभी की
सहभागिता जरुरी - राजस्व मंत्री श्री चैधरी
श्री चैधरी ने गुरुवार को जैसलमेर के हडडा ग्राम में जल स्वावलम्बन अभिनव योजना का किया आगाज
भागीरथी अभियान को जन-जन का अभियान बनावे

जैसलमेर, 27 जनवरी / राजस्व उपनिवेषन एवं जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी ने कहा है कि जल स्वावलम्बन के लिए हम सभी की सहभागिता बेहद जरुरी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान निःसन्देह प्रदेष में जल संरक्षण की दिषा में एक कारगर कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया की प्रेरणा से प्रदेष में आज के दिन इस अभियान की शुरुआत हुई है जो बरसाती जल के सरंक्षण एवं संग्रहण के क्षेत्र मं अनूठी पहल है।
उन्होंने कहा कि इस योजना को जन - जन तक पहुंचाने एवं लोगो को इससे जोडने की आवष्यकता है अहम। इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण के तहत पूरे राज्य में इस योजना के तहत 3000 ग्रामों को उपलब्ध जल संसाधन का सरंक्षण, संग्रहण एवं संवर्धन के लिए योजनाबद्ध तरीके से सवंर्धित कर न्यूनतम जल उपलब्धता की दृष्टि से ग्रामों को स्वावलम्बी बनाने का लक्ष्य है।
जैसलमेर जिले के हडडा ग्राम में गुुरुवार को जिला स्तरीय मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का शुभारंभ करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने कहा कि सरकार किसानो के साथ समस्त वर्गो के सर्वागीण विकास के लिए प्रयासरत है। गांवों को जल के लिहाज से आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान प्रारंभ किया गया है, ताकि पानी की प्रत्येक बूंद का सदुपयोग किया जा सके। शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता सरपंच काणोद श्रीमती कुंता कंवर ने की एवं बालेटा महन्त नरेन्द्र भारती का सानिध्य रहा वही जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख ंश्रीमती अंजना मेघवाल, जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, प्रधान जैसलमेर समिति अमरदीन फकीर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास विषिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थें।
श्री चैधरी ने कहा कि इस अभियान के तहत पूरे प्रदेष में आज से जल संरक्षण कार्यो की आधारषिला रखी जा रही है। उन्होंने इस अभियान के लिए ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि उनकी सहभागिता से यह अभियान गांवों के विकास में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सभी नदियांे को जाडने की योजना के तहत जिले के प्रमुख पेयजल स्त्रौतों तालाबों एवं मुख्य नदियों को भी शामिल कराने के प्रयास किए जा रहेे है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारे पूर्वज प्राचीन जल स्त्रोतों में बरसाती जल का जिस प्रकार से संग्रहण करते थे एवं उसका विकास व रख-रखाव श्रमदान करके करते थे उसी पंरपरा को अब हमे अपनानी होगी। उन्होंने कहा कि तभी हम आने वाली पीढी के लिए जल को बचाये रख सकेंगे।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि इस अभियान को जन - जन का अभियान बनाते हुए सभी 36 कौम के वर्गो को इस जल भागीरथी अभियान में अपनी आहूति देनी है। उन्होंने हडडा गांव में आयोजित किये गये इस सराहनीय अभियान के लिए जिला प्रषासन के साथ ही ग्राम पंचायत को हार्दिक बधाई दी एवं विष्वास जताया कि सभी ने जिस उत्साह के साथ इस अभियान के आगाज मे दिखाई है उससे हडडा का तालाब विकसित होगा एवं इसका पूरा जल गांव के वासिन्दोे के साथ ही खेती के लिए काम आएगा। उन्होंने प्रेरणा दी की मानव के जीवन के लिए जल का सबसे अधिक महत्व है एवं हर प्राणी मात्र को इसमें अपना सहयोग देना हैं। उन्होंने मातृ शक्ति की उत्साह पर भी बधाई दी एवं उन्हें भी पवित्र दिवस के दिन श्रमदान करने की बात कही। उन्होंने इसमें श्रमदान करने के लिए सहयोग करने वाले सभी का आभार जताया।
जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी ने कहा कि जेसलमेर के वासिन्दें हमेषा से ही जल के संरक्षण के प्रति सजग रहे है एवं यहा कि पालीवालों की प्राचीन जल संरक्षण पद्धति सदैव ही उच्च कोटी की रही है एवं वे बरसाती जल को खडीनों एवं तालाबांे में संग्रहित करके जहा पीने के लिए पानी को काम मेे ले लेते थे वही खडीनों में उसी बरसाती पानी से खेती करते थें। उन्होंने कहा कि आज के दिन संकल्प लेना है कि हम गंाव के पानी को गंाव व में ही रोककर उसका पूरा उपयोग लेंगे। उन्होंने मगरा क्षेत्र मे बरसाती जल के संग्रहण के लिए डिग्गीयों के निर्माण की योजना बनाने की आवष्यकता जताई।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, प्रधान पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन फकीर ने भी कहा कि जल के सरंक्षण के क्षेत्र में यह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने सभी को सहयोग देने की आषा जताई वहीं जिले मे जो तालाब इस चरण में वंचित रहे गये है उनको आगामी चरण में विकसित करने की बात कही। उन्होंने माह के पवित्र दिन ग्यारस, पूनम व अमावस्य को श्रमदान कर तालाब की खुदाई करने का आग्रह किया।
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने इस अभियान के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि जिस उत्साह के साथ इस पावन जल अभियान की शुरुआत हुई है उससे जल संरक्षण के क्षेत्र मे ंगति मिलेगी। उन्होंने इस अभियान के तहत अब तक की गई गतिविधियों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि वैल्सपन एनर्जी कंपनी हडडा तालाब को गोद लेने की घोषणा की है जो अच्छी बात है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने विभिन्न समाजों के लोगों को इस अभियान को सतत् रुप से जारी रखने के लिए सप्ताह मे एक दिन श्रम दान करने का संकल्प लेने की बात कही। समाजसेवी जुगल किषोर व्यास ने कहा िकइस पावन जल में सभी को भागीदार बनना है। उन्होंने इस अभियान के माध्यम स ेजल के क्षेत्र में गांव को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही।
अधीक्षण अभियन्ता भागीरथ विष्नोई ने उदेष्यों के बारे में प्रकाष डाला एवं बताया कि जिले के 25 गांवो को इसमे चयनित किया गया है जिसमें जल संरक्षण प्रकृति के काम किये जाऐगे । समाजसेवी सुजान सिंह ने सभी अतिथियों को हार्दिक स्वागत किया एवं काणोद पंचायत के हडडा गांव को जिला स्तरीय समारोह के लिए चयनित किया उसके लिए आभार जताया।
प्रभारी मंत्री चैधरी ने जल स्वावलम्बन अभियान की शुरुआत हडडा में धार्मिक जीवित समाधि स्थल गांेविंद पूरी जी एवं सुरज पुरी जी की समाधि की पूजा से की एवं बाद में सिर पर कलष धारण की हुई महिलाओं की शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने जल की पूजा अर्चना की एवं तालाब के विकास के लिए 10 लाख रुपये से किये जा रहे विकास कार्य की षिलान्यास पटिका का अनावरण किया। इस दौरान सभी अतिथि उपस्थित थें। इसके साथ ही महिलाओं ने बधावा गीत भी प्रस्तुत किया।
प्रभारी मंत्री चैधरी के साथ ही विधायक भाटी, अन्य अतिथियों ने भी तालाब में श्रमदान करके मिटटी को पाल पर डाला। इस दौरान पूर्व सरपंच वीरसिंह, समाजसेवी हिमताराम चैधरी, कंवराज सिंह चैहान, ओम सेवक, अरुण पुरोहित, के साथ ही भारी संख्या में ग्रामीण पुरुष एवं महिलाओं की उपस्थित रही। शुभारंभ के अवसर पर पुलिस एवं एयरफोर्स के जवानों ने श्रमदान किया।
इससे पूर्व जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, प्रधान अमरदीन फकीर ने ग्राम छत्रैल, तेजुवा, लाणेला, काठोडी, खियां व आसदे की ढाणी में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्ब अभियान की उत्साह के साथ शुरुआत की।
इस दौरान श्रीमती असतू कंवर ने 21 हजार रुपये, वीरसिंह ने 11 हजार रुपये, डूंगरसिंह ने 11 हजार रुपये, चन्द्रप्रकाष व्यास ने 11 हजार व वासूदेव व्यास ने 5 हजार 100 रुपये की आर्थिक सहयोग की घोषणा की।
- -000 --- मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए एसीपी / अधीक्षण अभियन्ता एवं परियोजना निदेषक वाटरषैड नोडल अधिकारी नियुक्त जैसलमेर, 27 जनवरी / ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग निदेषालय जलग्रहण विकास भू संरक्षण राजस्थान जयपुर के निर्देषानुसार मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं एम.आई.एस. करवाने के लिए सूचना एसं प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जैसलमेर हरिषंकर अग्रवाल को ए.सी.पी. (उपनिदेषक) तथा अधीक्षण अभियंता एवं परियोजना निदेषक, वाटरषैड सैल कम डाटा सेन्टर, जिला परिषद जैसलमेर भागीरथ विष्नोई को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी के रुप में कार्य संपादित करन के लिए नियुक्त किये गये है। जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान जैसलमेर विष्व मोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर बताया कि यह नियुक्त किया गया नोडल अधिकारी बेहतरीन ढंग से अभियान की एम.आई.एस के लिए संबंधित पंचायत समितियों मंे पदस्थ प्रोगामर और एम.आई.एस. मैनेजर के माध्यम से एम.आई.एस. कराने के लिए पूर्ण उत्तरदायी होंगे। --- 000 --- जल स्वावलम्बन अभियान कें अंतर्गत जिले की चयनित ग्राम पंचायतो में ग्राम प्रभारी नियुक्त जैसलमेर, 27 जनवरी / मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जैसलमेर नारायण सिंह चारण द्वारा जारी संषोधित आदेष के अनुसार मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में जैसलमेर जिले की चयनित ग्राम पंचायतों के लिए ग्राम प्रभारी नियुक्त किये गये है। जारी संषोधित आदेष के अनुसार पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत मोकला एवं लाणेला के लिए पंचायत प्रसार अधिकारी मूलाराम और पंचायत समिति सम के ग्राम पंचायत रीवडी और ग्राम रीवडी के लिए मेहराराम पंचायत प्रसार अधिकारी लगाए गए है। ये अधिकारीगण अपने -। अपने क्षेत्र में अभियान के सबंध में पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्यो का निर्वहन करेंगे --- 000 ---














कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें