रविवार, 3 जनवरी 2016

जालोर के सुन्देलाव तालाब को स्वच्छ करने के लिए उमडे नगरवासी



 जालोर के सुन्देलाव तालाब को स्वच्छ करने के लिए उमडे नगरवासी
जालोर 3 जनवरी - स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत रविवार को जालोर के ऐतिहासिक सुन्देलाव तालाब को स्वच्छ व सुन्दर बनाये जाने के लिए जालोर नगर के विभिन्न विद्यालयों के बालक-बालिकाओं से लेकर सीनियर सिटीजन तथा सहायक कर्मचारी से लेकर जिला कलेक्टर तक सुन्देलाव तालाब पहुंचे जहाॅ पर लगभग ढाई घंटे से अधिक समय तक विभिन्न लोगों ने अपनी-अपनी यथा शक्ति से श्रमदान किया।

जालोर जिला प्रशासन एवं जालोर विकास समिति द्वारा जालोर नगर के प्रसिद्ध सुन्देलाव तालाब को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये जाने की मुहिम के तहत रविवार को जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी, जालोर विधायक श्रीमती श्रीमती अमृता मेघवाल, जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी सहित लगभग 100 स्वयंसेवी संगठनों, विद्यालयों एवं राजकीय विभागों के 2 हजार से अधिक लोग प्रातः 9.00 बजे सुन्देलाव तालाब पहुंचे जहां पर तालाब के किनारें लगे बबूल एवं अनुपयोगी झाडियों को काटने के साथ ही पत्थरों को किनारे लगाया गया वही नगर परिषद द्वारा तालाब की पाल पर लोहे की जालियाॅ लगाये जाने के लिए फैसिंग का कार्य भी किया गया जबकि अनेक लोगों ने तालाब में पडी प्लास्ंिटग की थैलियों व कचरों को जलाने के साथ ही शौच के लिए आने वाले लोगों को रोकने के लिए बबूल की पाल आदि बनाई गई। वही जालोर ग्रेनाईट एसोसियेशन, जालोर नागरिक बैंक एवं जालोर नगर परिषद द्वारा जेसीबी लगवाई जाकर बडी संख्या में बबूलों को हटाया गया।

श्रमदान के बाद जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जालोर का तालाब जालोर नगरवासियों का है तथा इसका उपयोगी धार्मिक कार्य के लिए होता है जिसमें शौच करना शर्मनाक है इसलिए गन्दगी करने वालों को रोकना एवं टोकना होगा। उन्होनें कहा कि जालोर नगर परिषद द्वारा तालाब के किनारे रहने वाले लोगों के शौच के लिए सार्वजनिक शौचालय बनाये जायेगें लेकिन इन लोगों को अपने-अपने घरों में इसका स्थायी समाधान करने के लिए शौचालय बनाये जाकर इनका ही उपयोग करना होगा तभी तालाब सुन्दर होगा । उन्होनें नगर परिषद के आयुक्त को निर्देश दिए कि तालाब के किनारे अतिक्रमण करने वालों को बेदखल करने के साथ ही इसका पिचिंग कार्य भी करवायें तथा जीपीएस सिस्टम से इसकी मार्किग कर उसके सूचना पट्ट लगवायें ताकि भविष्य में अतिक्रमण नही हो सकें।

कार्यक्रम में जालोर नगर परिषद के आयुक्त रोहित चैधरी ने कहा कि नगर परिषद द्वारा तालाब के किनारे लोहे की झालियाॅ लगवाई जाकर किनारे रोड लाईट की भी व्यवस्था की जायेगी वही तालाब में पानी के आवक वाले अवरूद्ध रास्तों को भी खोला जायेगा। कार्यक्रम के अन्त में जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर ने आभार ज्ञापित करने हुए कहा कि श्रमदान महादान है इसलिए जब भी आह्वान किया जाये इसी जोश के साथ इस कार्य के निमित्त आयें।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी, जालोर नगर परिषद की उप सभापति श्रीमती मंजु सोंलकी, राजस्थानी भाषा के वयोवृद्ध साहित्यकार लालदास राकेश, जालोर ग्रेनाईट एसोसियेशन के अध्यक्ष लालासिंह, जालोर उद्योग संघ के मदनराज बोहरा, ईश्वरलाल शर्मा, धनपत बोहरा, दलपत सिंह आर्य, के.एन भाटी, रंगकमी अनिल शर्मा, जालोर नगर परिषद के प्रतिपक्ष नेता मिश्रीमल माली, पार्षद श्रीमती मंजु भूतडा, हंसमुख नागर, फूलाराम, भरत मेघवाल, श्रीमती रेखा, ओबाराम, चन्दनसिंह सहित बडी संख्या में जालोर नगर के गणमान्य नागरिक, अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थें। कार्यक्रम के पूर्व पत्राकार उदय पुरोहित, प्रताप नाहर, नरेन्द्र पंवार एवं मुकेश सुन्देशा ने भी श्रमदान के लिए अपने विचार रखते हुए लोगों को प्रेरित किया।

-----000---

अनेक स्वयंसेवी संगठनों ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

जालोर के ऐतिहासिक सुन्देलाव तालाब को स्वच्छ व सुन्दर बनाये जाने के श्रमदान कार्यक्रम में बडी संख्या में स्वयंसेवी संगठनों ने अपनी अग्रणी भूमिका निभाई जिनमें जालोर विकास समिति, जालोर नगर परिषद, भारत विकास परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, हिन्दु युवा संगठन, आर्यवीर दल, जालोर नागरिक बैंक, जश्ने ईद मिलादुन्नबी, ग्रेनाईट एसोसियेशन, शांतिनाथ विद्या भारती, ज्योति बा फुले स्कूल, आदर्श विद्या मंदिर, माताराणी भटियाणी सेवा समिति, स्वदेशी जागरण मंच, संस्कृति शौध परिषद, सेवा भारती, सिन्धी समाज, रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, सीनियर सिटीजन, पेंशनर समाज, जालोर आॅटो रिक्शा टैक्सी यूनियन, आदि संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकत्र्ता उपस्थित थे जबकि जालोर पुलिस लाईन के जवानों, नरेगा श्रमिकों तथा जालोर नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों ने भी श्रमदान किया।

----000---

तालाब किनारे फैसिंग कार्य के लिए लोगों ने की घोषणाएॅ

सुन्देलाव तालाब के श्रमदान कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अपने वेतन से फैसिंग कार्य के लिए दस-दस फीट की 5 लोहे की जालियाॅ देने की घोषणा की वही दैनिक राजस्थान पत्रिका द्वारा 10 जालियाॅ व 100 टी गार्ड, वीरम न्यूज द्वारा 10 जालियाॅ, जालोर नागरिक बैंक द्वारा 10 जालियाॅ, जश्ने ईद मिलादुन्नबी संगठन द्वारा 10 जालियाॅं एवं टैक्सी यूनियन द्वारा 5 जालियाॅ देने की घोषणा की गई जबकि जालोर ग्रेनाईट एसोसियेशन द्वारा आवश्यकता अनुसार जेसीबी उपलब्ध करवाये जाने का कहा।

----000---

जिला कलेक्टर ने 3 किलोमीटर साईकिल चलाकर किया पाल का अवलोकन

जालोर के जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने श्रमदान कार्य करने के साथ ही वहा पर युवाओं व बालकों को भी प्रेरित किया वही साईकिल लेकर एक खडे बालक को देखकर उसकी साईकिल पर उसकों पीछे बैठाते हुए सरिया देवी मंदिर से लेकर पूरी पाल का अवलोकन किया जिसे देखकर वहाॅ कार्य कर रहे लोग अचभ्भित रह गयें।

रविवार को सुन्देलाव तालाब के किनारें श्रमदान कर रहे जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने साईकिल लेकर खडें एक बालक मोहित कुमार पुत्रा रमेश सेन को देखा तो कहा कि आज तो तेरी साईकिल में चलाऊगाॅ तू पीछे बैठ अभी तालाब के किनारें का पूरा चक्कर लगाकर आते है और जिला कलेक्टर ने उससे साईकिल ली तथा मोहित को पीछे बैठाकर लगभग 3 किलोमीटर पूरी पाॅल का चक्कर लगाया तथा किनारें पर श्रमदान कर रहे लोगों का उत्साहवर्धन किया। विवेकानन्द स्कूल की आठवी कक्षा का बालक मोहित इस बात से गर्वित था कि जिला कलेक्टर ने उसकी साईकिल चलाई तथा उससें खूबसारी बातचीत भी की।

-----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें