मंगलवार, 26 जनवरी 2016

अजमेर गणतंत्रा दिवस समारोह गण की खुशहाली और तंत्रा की मजबूती से भारत बनेगा विकसित-प्रो. देवनानी



अजमेर गणतंत्रा दिवस समारोह गण की खुशहाली और तंत्रा की मजबूती से भारत बनेगा विकसित-प्रो. देवनानी

जिला स्तरीय समारोह में प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

मेरे वतन से अच्छा कोई वतन नही है से गूंजा पटेल स्टेडियम

अजमेर, 26 जनवरी। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि भारत को अग्रणी पंक्ति में शुमार करवाने के लिए गण की खुशहाली और तंत्रा की मजबूती आवश्यक है । लोकतंत्रा शासन में जनता की भागीदारी को सुनिश्चित करता है। गणतंत्रा भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से फलीभूत रहा है। भारत में ढाई हजार वर्ष पूर्व वैशाली जैसा समृद्ध गणराज्य अस्तित्व में था। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज पटेल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्रा दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। उन्होंने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी की सौगात अनन्त कुर्बानियों का प्रतिफल है । इसको अक्षुण्ण रखना वर्तमान पीढ़ी का दायित्व है। आजादी के पश्चात भारत विश्व के सबसे बडे़ लोकतंत्रा के रूप में उभरा इससे नागरिकों को स्वतंत्राता, समता तथा न्याय सहज ही प्राप्त हो गया। लोकतांत्रिक व्यवस्था ने देश को विकास की नई ऊचाईयां प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया है। जनता को अधिकार सम्पन्न बनाने से ही लोकतंत्रा सफल हो सकता है ।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने वर्तमान सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए रिसर्जेंट राजस्थान जैसी योजना पर सरकार कार्य कर रही है। इससे राजस्थान में निवेश करने के लिए सकारात्मक वातावरण बना है और निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है। नीमराणा स्थित जापानी औद्योगिक हब देश ही नही विदेशों के लिए भी एक अनुकरणीय उदाहरण बनकर उभरा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नागरिकांे को सुखी तथा सम्पन्न बनाने के लिए उन्हें पर्याप्त रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। लगभग 54 हजार पदों पर नियुक्तियां प्रदान की गई है। साथ ही लगभग एक लाख नई भर्तियों के लिए राज्य सरकार द्वारा अभ्यर्थना भेजी गई है। इसके अलावा लगभग 3 लाख बेरोजगारों को कौशल विकास द्वारा रोजगार उपलब्ध करवाया गया है।

प्रो. देवनानी ने नागरिकों को शिक्षित, जागरूक तथा विकसित बनाने के लिए शिक्षा की भूमिका को अहम बताया। उन्होंने प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बंसत पंचमी पर एक वेब पोर्टल लांच करने की घोषणा की। विद्यार्थियों में राष्ट्र पे्रम जागृत करने के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रार्थना सभा में वंदेमातरम् और योग जैसे कार्यक्रम शामिल किए गए हंै। कक्षा नौ वीं की छात्राओं को साईकिल अथवा ट्रासंफर वाउचर देकर बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने जल संचय के लिए राज्य सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम जल स्वालम्बन अभियान को जन अभियान बनाने का आह्वान किया। पूर्वजों के द्वारा संचित जल का उपयोग वर्तमान पीढ़ी कर रही है। हम सब मिलकर जल का संचय करेगे तो आने वाली पीढि़यां हमारे पर नाज करेगी। जल स्वालम्बन अभियान का शुभारम्भ बुधवार 27 जनवरी को पूरे राज्य में एक साथ किया जाएगा।

समारोह में महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) श्री राधेश्याम मीणा ने किया।

इस अवसर पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री हेमन्त गेरा, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उपमहापौर श्री सम्पत सांखला, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी, पूर्व सांसद प्रो. रासा सिंह रावत, अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, प्रो. बी.पी.सारस्वत, पुलिस अधीक्षक श्री नितीनदीप ब्लग्गन, पार्षद श्री नीरज जैन सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

स्वतंत्राता सैनानियों का अभिनन्दन

गणतंत्रा दिवस समारोह में शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने जिले के स्वतंत्राता सैनानियों डाॅ. हरीश शर्मा, ईसर सिंह बेदी तथा शोभाराम गहरवार एवं सैनानियों के परिजनों जानकी टी. गोखलानी, शांति देवी तंवर, रामकली तथा नर्मदा देवी का शाॅल ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया।

कौमी तरानों से हुआ समारोह रंगारंग

गणतंत्रा दिवस समारोह में एचकेएच विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा मेरे वतन से अच्छा कोई वतन नहीं हैं ....... के द्वारा पटेल स्टेडियम को देश भक्ति के रोमांचकारी अनुभव से सराबोर कर दिया। संस्कार पब्लिक स्कूल के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन का संदेश देने वाले गीत ऐ भाई जरा साफ तो रखो की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही । शिक्षा विभाग की बालिकाओं ने राजस्थानी लोक नृत्य का जबरदस्त समां बांधा।

परेड, व्यायाम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन

गणतंत्रा दिवस समारोह में परेड, व्यायाम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने मार्च पास्ट की सलामी दी। मार्च पास्ट में सीआरपीएफ की टुकड़ी ने श्री सत्यवान सिंह, हाडी रानी बटालियन के दल ने प्लाटून कमांडर पूजा तंवर, राजस्थान पुलिस के दल ने दिनेश चैधरी, राजस्थान महिला पुलिस की टुकड़ी ने नीतू राठौड़, राजकीय रेलवे पुलिस ने नारायण सिंह, राजस्थान होमगार्ड के दल ने ओमप्रकाश गहलोत, राजस्थान महिला होमगार्ड के दल ने महमूह अली पठान, राजकीय पृथ्वीराज चैहान महाविद्यालय की एनसीसी के दल ने भवानी सिंह, 2-राज नेवल के दल ने भोजराज जांगिड, मिलिट्री स्कूल के दल ने मास्टर अभिषेक, राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने मिठूलाल, सोफिया स्कूल के दल ने सिमरन चिश्ती, सेंट स्टीफन के दल ने वर्षा लालवानी, सेंट पाॅल के दल ने हेमन्त तिवारी, गुरूकुल के दल ने विवेक तथा एच.के.एच. स्कूल ने मास्टर राजदीप के नेतृत्व में मार्च पास्ट की।

व्यायाम प्रदर्शन रहा आकर्षण का केन्द्र

गणतंत्रा दिवस समारोह में स्कूली विद्यार्थियों का व्यायाम प्रदर्शन सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। योग व व्यायाम प्रशिक्षक श्री मोक्षराज के नेतृत्व में ब्लाॅसम सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों ने योग का प्रदर्शन किया। युवाओं के प्रदर्शन देखकर स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों ने जोरदार तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्द्धन किया। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा शारीरिक व्यायाम की प्रस्तुति ने भी समां बांधा।

उल्लेखनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित

गणतंत्रा दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों, खिलाडि़यों, कर्मचारियों एवं अधिकारियों को शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने सम्मानित किया गया । किशनगढ़ के उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार को सम्पूर्ण भिनाय पंचायत समिति को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर किशनगढ़ स्थित मदनेश गौशाला को सर्वश्रेष्ठ गौशाला चुने जाने पर 15 हजार रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ आशा सहयोगनी के लिए 5 हजार रूपये का पुरस्कार करकेड़ी की संजाना देवी प्रजापत को समारोह में दिया गया।

झांकियों ने मोहा सबका मन

जिला स्तरीय गणतंत्रा दिवस समारोह में आठ राजकीय विभागों द्वारा झांकियों का मनोहारी प्रदर्शन किया गया। झांकियों में जिला परिषद की व्यक्तिगत शौचालय पर आधारित, झांकी प्रथम, नगर निगम की स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी- सिटी आॅफ होप पर आधारित झांकी द्वितीय तथा परिवहन विभाग की सावधानी के साथ वाहन चलाने का संदेश देती झांकी तृतीय स्थान पर रही। समारोह में वन विभाग ने पुष्कर की घाटी और नाग पहाड के सौन्दर्य, 11 राज एनसीसी ने सेना के सिविल वर्क, साक्षरता एवं सत्त शिक्षा विभाग ने साक्षारता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना तथा अजमेर विकास प्राधिकरण ने स्मार्ट सिटी की झांकियां प्रस्तुत की।

विभिन्न विभागों में हुआ ध्वजारोहण

अजमेर विद्युत वितरण निगम के काॅरपोरेट कार्यालय में प्रबन्धक श्री हेमन्त गैरा ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने समारोह में 6 कार्मिकों को उत्कृष्ठ कार्य के लिए सम्मानित किया। कार्यवाहक संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने संभागीय आयुक्त कार्यालय, जिला कलक्टर निवास एवं कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री कमलराम मीणा ने आज गणतंत्रा दिवस पर संभागीय आयुक्त निवास में ध्वजारोहण किया। सूचना केन्द्र में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा ने ध्वजारोहण किया। नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने अजमेर नगर निगम कार्यालय में तथा उप महापौर श्री संपत सांखला ने गांधी भवन में घ्वजारोहण किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें