मंगलवार, 26 जनवरी 2016

अजमेर,आज के स्वयं सहायता समूह कल की कम्पनियां है- श्रीमती भदेल



अजमेर,आज के स्वयं सहायता समूह कल की कम्पनियां है- श्रीमती भदेल

भविष्य में जिला स्तर पर आयोजित होगी अमृता हाट

अजमेर, 26 जनवरी। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने गणतन्त्रा दिवस के अवसर पर वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में स्वयं सहायता समूहों की अमृता हाट के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज के स्वय ंसहायता समूह अपने उत्पादित सामानों की गुणवत्ता के आधार पर भविष्य की कम्पनियों का रूप ले लेंगे।

श्रीमती भदेल ने कहा कि महात्मा गंाधी के सपनों को सच करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रा की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों का विपणन आवश्यक है। अमृता हाट जो कि पहले राज्य स्तर पर जयपुर में और राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में ही आयोजित होते थे। इनका विस्तार करके संभाग मुख्यालयों पर लगाने से स्थानीय समूहों को आय प्राप्त करने का नया अवसर प्राप्त हो रहा है। भविष्य में जिला स्तर पर अमृता हाट का आयोजन किए जाने की विभाग की योजना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सशक्तिकरण से समाज और राष्ट्र विकास के नए स्तर प्राप्त कर लेता है। महिलाओं के हाथ का हुनर जो हथाई से आगे नहीं बढ़ पाता था। समूह बनाकर कार्य करने तथा राज्य सरकार के सहयोग से नए बाजार उपलब्ध हो रहे है। महिलाओं को रोजगार द्वारा आय प्राप्त होने से परिवार की क्रय शक्ति में इजाफा हुआ है।

उन्होंने कहा कि अमृता हाट में प्रतिदिन विशेष आकर्षक कार्यशालाओं तथा प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। बुधवार 27 जनवरी को स्वच्छ भारत मिशन, 28 जनवरी को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, 29 जनवरी को भामाशाह रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा 30 जनवरी को बैंकों के माध्यम से ऋण प्राप्त करने के विषय पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार 31 जनवरी को महेंदी प्रतियोगिता एक फरवरी को स्वच्छ भारत एवं बेटी बचाओ विषय पर पोस्टर पेंटिंग तथा 2 फरवरी को संास्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

उन्होंने अमृता हाट में खरीददारी करने वाले आगन्तुकों के लिए दैनिक ड्राॅ एवं बम्पर ड्राॅ के बारे में भी अपने विचार व्यक्त किए। एक हजार रूपए से अधिक की खरीददारी करने वालों के लिए प्रतिदिन ड्राॅ निकाला जाएगा जिसमें प्रथम विजेता को 10 ग्राम चांदी का सिक्का, द्वितीय को रेमण्ड का सूट तथा तृतीय पुरस्कार विजेता को एक जोड़े के लिए अजमेर के प्रसिद्ध रेस्टोरेन्ट में डिनर प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार हाट के समापन समारोह में बम्पर पुरस्कार के लिए लक्की ड्राॅ निकाला जाएगा। इसमें 20 ईंच एलईडी टीवी प्रथम, मिक्सर ग्राईंण्डर द्वितीय तथा 10 ग्राम चांदी का सिक्का तृतीय पुरस्कार खरीदार जीत सकता है।

संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने महिलाओं के गृहणी से उद्यमी बनने पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पूरे राजस्थान से स्वयं सहायता समूह अपनी स्थानीय संस्कृति की झलक लेकर आए है। यह अजमेर वासियों के लिए उत्पादों की एक नवीन श्रृंखला है जिसको उच्च गुणवत्ता तथा किफायती दरों पर अमृता हाट बाजार में प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने कहा कि अमृता हाट में बाड़मेर की पेचवर्क से निर्मित चद्दरें, चूरू की चूडि़या व मनिहारी, जयपुर के कांच व सुई का सामान, कुशन व सोफा कवर, टेबल कवर व चादरों,कुर्तिया, जरदोजी व हस्तकारी से निर्मित कुर्ते, लाख की चूडि़या, साउथ काॅटन साड़ी, झालावाड़ की बेग, दरी, कम्बल, खेस, अलवर की चमड़े की जूतियां, नागौरी मैथी, जैसलमेर के कसीदा वस्त्रा, टोंक के नमदे, चितौड़गढ़ की नेट की साडि़या, पाली सोजत की महेन्दी, कोटा डोरिया की साडि़या, बीकानेर के रसगुल्ले, सवाई माधोपुर के जर्मन केमिकल खिलौने व क्रिस्टल मालाएं, पूजा थाली, मार्बल मूर्तिया, जूट का सामान, हेण्डक्राफ्ट आइटम, मूंग-पापड़, मुगेडी, आम-पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, आर्टिफिशल ज्वैलरी, श्रृंगार का सामान, आचार-मुरब्बा, घर के साज-सजजा का सामान खरीदारों को उपलब्ध हैं।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि यहां महिलाओं का कौशल प्रदर्शित हुआ है जो मेक इन इण्डिया की शुरूआत है उन्होंने भावी महिला उद्यमियों को विनम्र, स्वाभीमानी तथा संस्कृति से जुड़े रहने की सलाह दी। श्री हेड़ा ने अजमेर शहर को स्मार्ट बनाने में उपस्थित नागरिकों का सहयोग मंागा और कहा कि आमजन के सहयोग से ही सरकार द्वारा किए गए कार्य एवं योजनाएं सफल होती है।

अजमेर नगर सुधार न्यास की पूर्व अध्यक्ष श्री धर्मेश जैन ने कहा कि वे आवश्यक वस्तुएं जिन्हें खरीदने के लिए हम लालायीत रहते है। वे यहां एक ही छत के नीचे कम दामों में सहज ही उपलब्ध हो रही है। पूर्व सांसद श्री रासा सिंह रावत ने डाके की मलमल का उदाहरण देकर बताया कि उत्तम वस्तुओं को बाजार मिल रहा है। बी.पी.सारस्वत ने कहा कि लिज्जत पापड़ एक स्वयं सहायता समूह बनाता है। जिसकी अन्तर्राष्ट्रीय प्रचार भी इसी प्रकार राजस्थान के स्वयं सहायता समूह भी अपने उत्पाद के लिए बड़ा नाम बने।

इस अवसर पर ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री जगदीशप्रसाद बुनकर, महिला अधिकारिता विभाग के श्री नितीश यादव, जिला उद्योग अधिकारी श्री सी.वी.नवल तथा कमल प्रकाश एवं ओमप्रकाश भडाना उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें