मंगलवार, 8 दिसंबर 2015

न्यूयॉर्क Time मैगज़ीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' की दौड़ में ISIS चीफ बगदादी



न्यूयॉर्क Time मैगज़ीन के 'पर्सन ऑफ द ईयर' की दौड़ में ISIS चीफ बगदादी


जानी-मानी पत्रिका टाइम मैगज़ीन ने आतंक का पर्याय बन चुके इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी को इस साल का पर्सन ऑफ द ईयर के दावेदार के तौर पर चुना है। मैगज़ीन ने जिन अंतिम दावेदारों का चुनाव किया है, उनमें अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के आकांक्षी डोनाल्ड ट्रम्प को भी शामिल किया गया है।

टाइम मैगज़ीन के संपादकों ने साल 2015 के लिए 'पर्सन ऑफ द ईयर' अवार्ड के लिए अंतिम आठ दावेदारों को सूचीबद्ध किया है। मैगज़ीन ने बगदादी के बारे में लिखा है कि आईएस के नेता के तौर पर उसने अपने लोगों को इराक और सीरिया में स्वघोषित खिलाफत में लडऩे के साथ ही ट्यूनीशिया और फ्रांस जैसे देशों में हमले करने के लिए प्रेरित किया है।अंतिम दावेदारों में अफ्रीकी-अमरीकी लोगों के प्रति असमानता का विरोध करने वाले ब्लैक लिव्स मैटर के कार्यकर्ता, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी, रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, टीवी स्टार कैटलिन जेनर और उबर के सीईओ ट्रैविस कालानिक को शामिल किया गया है।
टाइम मैगज़ीन के इस साल का 'पर्सन ऑफ द ईयर' अवार्ड के शुरुआती 58 दावेदारों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी और गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई के नाम भी शामिल थे। पिछले साल भी इसी कैटेगरी के लिए मोदी दावेदारों में शामिल थे, हालांकि मैगज़ीन के संपादकों ने उनको पर्सन ऑफ द ईयर नहीं चुना। उस समय पाठकों के मतदान में मोदी विजेता बने थे। उन्हें कुल पड़े करीब 50 लाख मतों में से 16 फीसदी से अधिक मिले थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें