सोमवार, 14 दिसंबर 2015

नई दिल्ली।PAK दौरे पर सुषमा स्वराज बोलीं- 'हरे' रंग की साड़ी पहनने पर सवाल क्यों? बताया इस रंग का राज



नई दिल्ली।PAK दौरे पर सुषमा स्वराज बोलीं- 'हरे' रंग की साड़ी पहनने पर सवाल क्यों? बताया इस रंग का राज


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने पाकिस्तान दौरे को लेकर सोमवार को संसद में बयान दिया। सुषमा ने पहले राज्यसभा फिर लोकसभा में बयान दिया। लोकसभा में दिए बयान में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा- मेरी आलोचना करने वाले अजीब-अजीब आलोचनाएं करते हैं। साड़ी का रंग हरा क्यों था? उर्दू क्यों बोलीं? कुछ लोग कह रहे हैं कि आपने वहां उर्दू क्यों बोली? क्यों न बोलती? मेरे मुल्क की जबान है उर्दू।

बुधवार को हरी साड़ी पहनती हैं सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पाकिस्तान यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात के समय हरे रंग की साड़ी पहने होने के बारे में कहा कि बुधवार को इसी रंग की साड़ी पहनती हूं। स्वराज ने कहा कि उनके हरे रंग की साड़ी पहने होने पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह बुधवार को इसी रंग की साड़ी पहनती हैं और उस दिन भी बुधवार ही था। उन्होंने कहा कि यह भी बात की जा रही है कि पाकिस्तान में वह उर्दू बोल रहीं थीं। उन्होंने ऐसा करने को सही बताते हुए कहा कि उर्दू सिर्फ पाकिस्तान की ही भाषा नहीं है वह हमारे मुल्क की भी जबान है तो वह उर्दू में क्यों नहीं बोलें।

पाकिस्तान दौरे पर सुषमा स्वराज का लोकसभा में बयान

- भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र वार्ता फिर से शुरू करने को सही ठहराया। कहा- दोनों देशों के रिश्तों के कारण दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) तेजी से आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

- दोनों देशों की समग्र वार्ता को 'फ्लिप फ्लॉप' कहना उचित नहीं है क्योंकि कूटनीति में ऐसा होता रहता है।

- सरकार, पाकिस्तान ही नहीं बल्कि दूसरे पड़ोसी देशों के साथ भी संबंधों को प्राथमिकता दे रही है।

- भारत ने पाकिस्तान पर जोर दिया कि 26/11 मुंबई हमले के केस की कार्रवाई में तेजी लाई जाए।

- वार्ता बहाली और रद्द करना कूटनीति का हिस्सा है। इसे उतार-चढ़ाव के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

- वार्ता को लेकर अगर ऐसे उतार-चढ़ाव को बार-बार नाकामी की संज्ञा दी जाएगी तो यह अच्छी बात नहीं है।

- मेरे उर्दू बोलने, मेरी साड़ी का रंग हरा होने पर सवाल उठ रहे हैं।

ओवैसी ने पूछा सवाल

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लोकसभा में बयान के बाद आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लेमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष असादउद्दीन ओवैसी ने सवाल पूछा। उन्होंने कहा- 'मैं विदेश मंत्री से पूछना चाहता हूं कि भारत-पाकिस्तान के बीच शुरू हुई यह द्विपक्षीय वार्ता अबाधित रहेगी'

संसद में हुआ जमकर हंगामा

लोकसभा में सोमवार को एक बार फिर कांग्रेस सांसदों ने हंगामा किया, जिसके कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई। इस बार हंगामे का कारण केरल में मंगलवार को होने वाला प्रधानमंत्री का एक कार्यक्रम है, जिससे राज्य के मुख्यमंत्री ओमन चांडी को बाहर रखा गया है। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। वहीं हंगामे के चलते राज्यभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें