सोमवार, 14 दिसंबर 2015

बाड़मेर, जलदाय विभाग को कंटिजेंसी प्लान तैयार करने के निर्देश

बाड़मेर, जलदाय विभाग को कंटिजेंसी प्लान तैयार करने के निर्देश
-इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत के चलते आगामी समय मंे जलापूर्ति होगी बाधित, उच्च स्तर से मिले
निर्देशांे के अनुसार चार दिन मंे एक मर्तबा होगी जलापूर्ति।



बाड़मेर, 14 दिसंबर। आगामी समय मंे इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत के चलते पानी की आवक बाधित होने की स्थिति मंे शहर एवं आसपास के इलाकांे मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जलदाय विभाग कंटिजेंसी प्लान तैयार कर लें। ताकि किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। इसके अलावा वृहद स्तर पर अभियान चलाकर अवैध कनेक्शन हटाए जाए। जिला कलक्टर एम.एल.नेहरा ने जिला मुख्यालय पर साप्ताहिक बैठक के दौरान बिजली,पानी व्यवस्थाआंे की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
जिला कलक्टर नेहरा ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर मंे कई दिनांे तक जलापूर्ति बंद रहेगी। ऐसे मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए समस्त प्रकार के वैकल्पिक इंतजाम कर लिए जाए। उन्हांेने कहा कि यथासंभव पानी का स्टोरेज भी कर लिया जाए, ताकि नहर मंे पानी की आवक नहीं होने की स्थिति मंे जलापूर्ति की जा सके। इस दौरान जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता लिच्छूराम चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार को कंटिजेंसी प्लान के तहत राज्य सरकार से अतिरिक्त बजट की आवंटित करने का अनुरोध किया गया है। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर लिफ्ट परियोजना के तहत मोहनगढ़ मंे निर्मित डिग्गी मंे 3845 क्यूबिक मीटर पानी का स्टोरेज किया जा सकता है। इससे बाड़मेर शहर एवं आसपास के इलाकांे मंे 21 दिन तक जलापूर्ति की जा सकती है। उन्होंने बताया कि भाड़खा मंे 26 टयूबवैल को तैयार किया जा रहा है। इससे आपातकालीन स्थिति मंे जलापूर्ति की जा सकेगी। इसी तरह बालोतरा इलाके मंे भी जलापूर्ति के लिए आपातकालीन योजना तैयार की जा रही है। बैठक के दौरान जिला कलक्टर नेहरा ने अवैध कनेक्शन काटने के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस पर जलदाय विभाग के अधिकारियांे ने बताया कि इसके लिए सूचियां बनाने का कार्य चल रहा है। अवैध कनेक्शन वाले लोगांे की सूची संबंधित उपखंड अधिकारी को सौंपी जा रही है, ताकि उनको पाबंद किया जा सके। इस दौरान अधिशाषी अभियंता ने बताया कि बाड़मेर शहर मंे हाइडेट से पानी के टैंकर भरवाने के लिए 1000 लीटर के लिए 50 रूपए की दर निर्धारित की गई है। जिला कलक्टर ने जर्जर पानी के होदांे को हटवाने अथवा उन पर अनुपयोगी लिखवाने के भी निर्देश दिए। बैठक मंे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एस.के.बिष्ट ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे पर परिवार नियोजन के लिए शिविर लगाने संबंधित अनुमति के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया गया है। उन्हांेने बताया कि मिलावट रोकने के लिए 170 नमूने लिए गए है। इस दौरान जिला कलक्टर नेहरा ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे की समीक्षा करते हुए इनके निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियांे को दिए। उन्हांेने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियांे को बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत करवाने एवं इसकी सूची संबंधित उपखंड अधिकारी अथवा तहसीलदार को देने के निर्देश दिए ताकि कार्याें का सत्यापन कराया जा सके।
टैंकरांे से होगी जलापूर्तिः नहर से जलापूर्ति बंद होने के दौरान जिन इलाकांे मंे पाइन लाइन से जलापूर्ति संभव नहीं हो पाएगी। वहां पर जलदाय विभाग टैंकरांे से जलापूर्ति करेगा। बैठक मंे रूडिप के अधिकारियांे को रायकालोनी की क्षतिग्रस्त सड़क, पाइप लाइन दुरस्त करने के निर्देश दिए गए।
30 दिसंबर तक हटेंगे अनुपयोगी विद्युत पोलः साप्ताहिक बैठक के दौरान डिस्काम के अधिकारियांे ने बताया कि शहर मंे अंडरग्राउंड केबल बिछाए जाने के बाद 50 किमी से 20 किमी क्षेत्र मंे अनुपयोगी विद्युत पोल एवं तार हटाने का कार्य कर लिया गया है। शेष कार्य 30 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। डिस्काम के अधीक्षण अभियंता गोपाराम सिरवी ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत ढीले तारांे को सही करने अन्य कार्य करवाए जा रहे है। फीडरवार यह कार्यक्रम आगामी दो माह मंे पूरा कर लिया जाएगा।
पानी की होदियों की सफाई करने के निर्देशः जिला कलक्टर नेहरा ने बैठक के दौरान जलदाय विभाग के अधिकारियांे को जिले के समस्त पानी के जीएलआर की सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि पानी की होदियांे की सफाई करवाने के साथ उसकी फोटो पालना रिपोर्ट के साथ भिजवाई जाए।
पोलीथिन पकड़ने के निर्देशः बैठक के दौरान नगर परिषद के अधिकारियांे को बाड़मेर शहर मंे पोलीथिन की रोकथाम के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। इसी तरह स्टेशन रोड़ एवं अन्य इलाकांे मंे भी अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें