सोमवार, 14 दिसंबर 2015

विद्यालयों में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए जालोर कलेक्टर ने

विद्यालयों में पेयजल की समुचित  व्यवस्था करने   के निर्देश दिए जालोर कलेक्टर ने 
 

जालोर साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न
जालोर 14 दिसम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में विद्युत, पेयजल, चिकित्सा, कृषि एवं पशुपालन विभाग से सम्बन्धित साप्ताहिक बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में डाॅ. सोनी ने पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि वे सरकारी कर्मचारियों के विरूद्ध की गई किसी भी कार्यवाही की सूचना सम्बन्धित विभाग को अवश्य उपलब्ध करवाये। उन्होंने सम्पर्क समाधान में 60 दिन से अधिक लम्बित मामलों में त्वरित कार्यवाही कर ऐसे मामलों का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश भी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा कि वे ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करें जिनमें पानी की पर्याप्त व संतोषजनक व्यवस्था नहीं हैं। ऐसे विद्यालयों में जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के साथ मिलकर तुरन्त पानी की व्यवस्था करवाये। बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि जिले में अब तक 1440 मृदा कार्ड वितरित किये जा चुके हैं।

उन्होंने मनरेगा में कामों की संख्या बढाते हुए विद्यालय खेल परिसर के प्रस्ताव भी इसमें शामिल करने के निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी को दिये। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा हाल ही में डिजायन की गई वेबसाईट में लेटा के खेसलों व भीनमाल की जूतियों जैसी हस्तशिल्प से सम्बन्धित वस्तुओं की जानकारी, उनके मिलने का स्थान व इससे सम्बन्धित सम्पर्क नम्बर को वेबसाईट में अपलोड करने के निर्देश भी उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी कार्यालयों में अनुपयोगी पडे सामान का 31 दिसम्बर तक निस्तारण कर 7 जनवरी तक इससे सम्बन्धित जानकारी भिजवाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना में चयनित होतीगांव व माण्डोली ग्राम से सम्बन्धित लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से प्राप्त करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, पुलिस उप अधीक्षक शैतानसिंह, डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल.मेघवाल, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) जयनारायण द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000----

राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम से उचित मूल्य दुकानदारों को जोडा जायेगा

जालोर 14 दिसम्बर - राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम से जिले के उचित मूल्य दुकानदारों को जोडा जायेगा।

जिला कलक्टर (रसद) डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम से जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों को जोडा जायेगा ताकि अधिक से अधिक से अधिक लक्ष्य प्राप्त किये जा सकें। उन्होंने जिले के प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार को 31 मार्च, 2016 तक 5-5 नसबन्दी (महिला/पुरूष) केस करवाने के लक्ष्य आवंटित किये हैं।

उन्होंने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे क्षेत्रा के प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार को आवंटित लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने स्तर पर पाबन्द करना सुनिश्चित करें ताकि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को अधिक से अधिक सफल बनाया जा सकें।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें