सोमवार, 28 दिसंबर 2015

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले की आज की ताज़ा सरकारी खबरें

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले की आज की ताज़ा सरकारी खबरें 
प्रभारी मंत्राी खींवसर का दो दिवसीय दौरा मंगलवार से
जालोर 28 दिसम्बर -जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर 29 व 30 दिसम्बर को दो दिवसीय दौरे पर आयेगें तथा आहोर, जालोर, रानीवाडा एवं जसवन्तपुरा में विभिन्न उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रमों मंे भाग लेंगे।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राज्य के उद्योग, अप्रवासी भारतीय, डी.एम.आई.सी., राजकीय उपक्रम, युवा मामले एवं खेल विभाग मंत्राी तथा जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्र सिंह खींवसर 29 दिसम्बर मंगलवार को दोपहर 2 बजे जोधपुर से प्रस्थान कर दोपहर 4 बजे आहोर पहुंचेंगे जहां वे जननी सुरक्षा योजना वार्ड व कुपोषण निवारण केन्द्र आहोर का उद्घाटन करेंगे तत्पश्चात् खींवसर सायं 5 बजे जालोर में राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग जालोर के कार्यालय भवन का लोकार्पण करेंगे तथा रात्रि विश्राम लोहाणा रिसोर्ट, राजपुरा (जसवन्तपुरा) में करेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 30 दिसम्बर बुधवार को प्रभारी मंत्राी प्रातः 9.30 बजे राजपुरा (जसवन्तपुरा) से प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे रानीवाडा पहुंचेंगे जहां सी.ओ. आवास एवं कार्यालय का शिलान्यास करेंगे तत्पश्चात् दोपहर 11 बजे जसवन्तपुरा उपखण्ड कार्यालय भवन का शिलान्यास तथा दोपहर 12.30 बजे 33/11 केवी जीएसएस चारणीया (भीनमाल) का लोकार्पण करेंगे तत्पश्चात् चारणीया (भीनमाल) से जोधपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

जीपीएफ कार्यालय के नवीन भवन का उद्घाटन
जालोर 28 दिसम्बर -राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के नवीन भवन का लोकार्पण 29 दिसम्बर को जिले केे प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर करेंगे।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के सहायक निदेशक त्रिलोकचन्द अग्रवाल ने बताया कि बागोडा रोड पर स्थित राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के नवीन भवन का लोकार्पण 29 दिसम्बर को मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर करेंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल करेगी। उन्होंने बताया कि भवन की लागत 75.34 लाख है जिसे सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा तैयार करवाया गया हैं।

---000---

साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

,जालेर 28 दिसम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में विद्युत, पेयजल, चिकित्सा, कृषि व पशुपालन विभाग से सम्बन्धित साप्ताहिक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में डाॅ. सोनी ने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिन से अधिक शिकायत लम्बित होने पर सम्बन्धित अधिकारियों को चार्जशीट दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निपटाये साथ ही प्रकरणों की प्रिन्ट आउट भी अपने पास अवश्य रखे। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे एडोप्टर्स द्वारा प्रकरण निस्तारण का क्राॅस-वेरिफिकेशन कराकर इन्हें शीघ्र व सक्षम तरीके से निपट सकते हैं। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये कि वे प्रातः उठकर उन समस्त पाईप लाईनों का फाॅलोअप ले जहां व्यर्थ पानी बहकर निकल रहा हैं साथ ही उन्होंने ऐसे जीएलआर की सूची भी मांगी जिनका निर्माण तो हो चुका हैं पर जो कार्यशील नहीं हैं।

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को पाबन्द करते हुए निर्देश दियें कि वे ऐसे सभी स्पीड ब्रेकर जो कि तय सीमा से ऊंचे हैं व अनावश्यक हैं उनकी जानकारी प्राप्त कर उचित कार्यवाही की जाये। बैठक में जालोर नगरपरिषद द्वारा जानकारी दी गई कि जालोर शहर में तीन जगहों को चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं। उन्होंने ऐसे ठेकेदारों को जिन्होंने टेण्डर होने के बाद भी प्रस्तावित काम प्रारम्भ नहीं किया हैं उन्हें ब्लैक लिस्टेट करने के निर्देश नगरपरिषद को दिये। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 100 दिन पूरे भरने वाले परिवारों का श्रमिक पंजीयन अवश्य करवाया जाये। भीनमाल में उपखण्ड अधिकारी व जिला परिषद में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद को भरने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ करने के निर्देश भी उन्होंने प्रदान किये। जालोर पंचायत समिति के विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बागरा में सफाई व अतिक्रमण हटाने का भी शीघ्रतिशीघ्र प्रबन्ध किया जाये।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, पुलिस उप अधीक्षक (अजा-जजा) शैतानसिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

धातुओं के मिश्रण से निर्मित मांझा प्रतिबन्धित
जालोर 28 दिसम्बर - जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने मकर संक्रान्ति पर्व पर पतंगबाजी के लिए प्रयोग में लाया जाने वाले धातुओं के मिश्रण से निर्मित्त मांझे की थोक एवं खुदरा बिक्री तथा उपयोग जिले में निषेध व प्रतिबन्धित किया हैं।

जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि जिले में मकर संक्रान्ति पर्व पर पतंगबाजी के लिए धातुओं के मिश्रण से निर्मित मांझा प्रयुक्त किया जाता हैं। यह मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से निर्मित होने से धारदार तथा विद्युत का सुचालक होता हैं । मांझे के उपयोग के दौरान दुपहिया वाहन चालकों तथा पक्षियों को अत्यधिक जान-माल का नुकसान होना संभाव्य है, साथ ही विद्युत का सुचालक होने के कारण विद्युत तारों के सम्पर्क में आने पर विद्युत प्रवाह होने से पतंग उडाने वाले को भी नुकसान पहुंचने एवं विद्युत सप्लाई में बाधा उत्पन्न होने की आशंका रहती हैं।

जिला मजिस्ट्रेट डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दण्ड प्रक्रिया संहिता में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी कर लोक स्वास्थ्य व विद्युत संचालन बाधा रहित बनाए रखने एवं पक्षियों के लिए बडे पैमाने पर खतरा बन चुके ‘‘धातु निर्मित मांझे’’ की थोक एवं खुदरा बिक्री तथा उपयोग जिले में निषेध व प्रतिबन्धित किया हैं । इस आदेश की अवहेलना भारतीय दण्ड संहिता के धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा तथा अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुसार अभियोग चलाया जायेगा। यह आदेश आगामी 31 जनवरी, 2016 तक प्रभावी रहेगा।

उन्होंने जिले के समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेटो, तहसीलदारो, विकास अधिकारियों तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों को उक्त आदेश की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये हैं।

---000---

पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए बैठक मंगलवार को

जालोर 28 दिसम्बर -जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के सफल संचालन के लिए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 29 दिसम्बर मंगलवार को दोपहर 2 बजे कलेक्ट्रेट सभागार मंे बैठक आयोजित की जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि जिले में पल्स पोलियों टीकाकरण के प्रथम चरण 17 जनवरी 2016 के सफल संचालन के लिए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 29 दिसम्बर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी साथ ही इसी बैठक के साथ जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक भी आयोजित की जायेगी जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी। ---000---

एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर 30 को
जालोर 28 दिसम्बर - जिला प्रशासान एवं रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 30 दिसम्बर को नर्मदा काॅलोनी परिसर जालोर में एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम किए जायेगें।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के सहयोग से रोजगार विभाग द्वारा 30 दिसम्बर को नर्मदा काॅलोनी परिसर में शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवकों को उनकी योग्यता के अनुसार निजी क्षेत्रा के औद्योगिक संस्थानों से प्राप्त रिक्तियों के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना एवं मौके पर ही स्वरोजगार के लिए आवेदन पत्रा तैयार कर सम्बन्धित विभागों को प्रेषित कर स्वावलम्बी बनाना हैं।

उन्होंने बताया कि रोजगार सहायता शिविर के लिए विभिन्न निजी क्षेत्रा के नियोजकों से रिक्तियां प्राप्त हुई जिसमें आईटीआई, सिक्युरिटी गार्ड, सुपरवाईजर, गनमैन, मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव, कस्टमरकेयर, बीमा अभिकर्ता, कम्प्यूटर आॅपरेटर, हेल्पर, प्रशिक्षक, क्लर्क, सेल्स मैनेजर, आॅफिस बाॅय इत्यादि पदों पर नियोजकों द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जायेगा। शिविर में भर्ती के अतिरिक्त बेरोजगार आशार्थियों को व्यावसायिक मार्गदर्शन तथा सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं, प्रशिक्षण की जानकारी एवं ऋण आवेदन पत्रा भरवाने के लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा आवेदन पत्रा भरवाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इच्छुक आशार्थी अपने शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक, अनुभव इत्यादि के दस्तावेज एवं पासपोर्ट साईट फोटो सहित शिविर में आकर लाभान्वित हो सकते हैं।

आरएसएलडीसी के जिला प्रबन्धक राजेन्द्रसिंह सोलंकी ने बताया कि शिविर में जिले के बेरोजगार युवाओं का विभिन्न क्षेत्रों के लिए पंजीयन किया जायेगा तथा प्रशिक्षित युवाओं को विभिन्न सेक्टरों में रोजगार के लिए साक्षात्कार करवाया जायेगा। निगम के सलाहकार अमित श्रीमाली ने बताया कि बेरोजगार युवा पंजीयन के लिए अपने मूल दस्तावेजों के साथ दस्तावेजों की प्रतिलिपियां व पासपोर्ट साईज फोटो साथ में लेकर शिविर में उपस्थित होवे।

---000---

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें