बुधवार, 9 दिसंबर 2015

बाड़मेर स्वस्थ रहने के लिए खेल जीवन में जरूरी-दीपीका राजपुरोहित



बाड़मेर स्वस्थ रहने के लिए खेल जीवन में जरूरी-दीपीका राजपुरोहित

बाड़मेर 09 दिसम्बर। स्वस्थ रहने के लिये हर तरह के खेल जीवन में जरूरी हैं। आज की व्यस्त जीवन शैली में महिलाओ, पुरूषो, नवयुवक, युवतियों, विधार्थियों को भी स्वस्थ रहने के लिये अपने घरेलू कार्य एवं शिक्षा के साथ-साथ व्यायाम और खेलांे को जीवन में हमेशा महत्व देने की आवष्यकता है। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की बाड़मेर ंएवं जैसलमेर इकाईयों द्वारा स्थानीय आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, उण , ग्राम पंचायत उण, के सहयोग से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों के तहत विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए ग्राम पंचायत उण की संरपच दीपीका राजपुरोहित ने यह बात कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संतोष दवे, प्राचार्य ने बताया कि वात्सल्य जन चेतना जागरूकता कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं एंव 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चो का सम्पूर्ण टीकाकरण अति-आवष्यक हैं इसके लिए सभी माताऐं अपने स्वस्थ व तन्दुरूस्त षिषु का टीकाकरण अवष्य करावें बच्चों को 7 घातक बीमारियों से बचाने के लिए मिषन इन्द्रधनुष के तहत सावचेत होकर सम्पूर्ण टीकाकरण करवाना चाहिए।

इसी अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय बाड़मेर के नोडल अधिकारी नरेन्द कुमार एवं जैसलमेर के इकाई प्रमुख के.आर. सोनी ने केेन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं-स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना, जननी सुरक्षा योजना, इत्यादि पर संक्ष्प्ति जानकारी प्रदान की। इसी अवसर पर डीएफपी द्वारा कई खेलकुद प्रतियोगिताए-म्युजिकल चेयर , महेन्दी प्रतियेागिता, वालीॅबाल प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमें स्कुल के प्राचार्य संतोष दवे, शारिरीक शिक्षक शिवदयाल मीणा, श्रीमती हेमलता चैहान अध्यापिका, समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता एडवोकेट मंगलसिह राजपुरोहत, कपूरसिह वरिष्ठ अध्यापक, नरपतसिह व्याख्याता इत्यादि का भरपुर सहयेाग रहा।







वात्सल्य रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया-दीपीका राजपुरोहित




बाड़मेर 09 दिसम्बर। सूचना एवं प्रसारण मत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा ग्राम पंचायत, उन एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय, उण के प्रागण से वात्सल्य स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु जन-जागरूकता रैली को ग्राम पंचायत उण की सरंपच दीपीका राजपुरोहित ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में स्कुल के छात्र-छात्राओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया तथा रैली उण की गली चोराहायों, चैपालों में से होकर गुजरी तथा विधालय के छात्रों ने उण में नारो- एक बेटी पढेगी सात पीढी तरैगी, गाजर मुली बथुआ खाओं, खुन की मात्रा खुब पढाओं इत्यादि के नारो से गुजं उठी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें