मंगलवार, 8 दिसंबर 2015

जैसलमेर चिकित्सा मंत्री ने एएनएम से किया आॅनलाईन संवाद



जैसलमेर भामाषाह स्वास्थय बीमा योजना की आवष्यक तैयारियांे पर समीक्षा


जैसलमेर 8 दिसम्बर/भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना 13 दिसंबर से लागू होगी तथा इसकी सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण की जा रही है। इस संबध मे मंगलवार को मुख्य सचिव सी.एस.राजन ने विडीयो क्रांफ्रेस के माध्यम से समीक्षा कर सभी जैसलमेर व सभी जिलों को आवष्यक निर्देष दिए।
मुख्य सचिव ने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए निर्देष दिए कि जिलो मे योजना संबंधी कियोस्क स्थापित कर लिए गए है जहाॅं स्वास्थ्य एवं मार्गदर्षक बैठेगा। इसके अलावा कम्प्यूटर बायोमेट्रिक व वेब केसिट की भी सभी तकनीकी कार्यवाही सुनिष्चित रहे। जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा ने बताया कि सीज्ञी आवष्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है।

चिकित्सा मंत्री ने एएनएम से किया आॅनलाईन संवाद
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड ने मंगलवार को प्रदेष के अटल सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध सूचना एवं प्रौधोगिकी तकनीक की विडियो काॅन्फेसिंग सुविधा के माध्यम से जिलों की एएनएम से “सच्ची एएनसी, सच्ची एएनएम, सच्चा रिकार्ड” पर सीधा संवाद किया। डाॅ. नायक ने बताया की चिकित्सा मंत्री द्वारा एएनएम संवाद के अन्तर्गत जिले के दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदान की जा रही चिकित्सा सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की व आरसीएच रजिस्ट्रर का सही संधारण करने तथा अधिक जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की समय पर प्रसव पूर्व देखभाल करने एवं संस्थागत प्रसव को बढावा देने की बात कही।
डाॅ. एन.आर. नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 9 दिसम्बर 2015, बुधवार को सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली विषेष ग्राम सभाओं में सम्बन्धित क्षेत्र की एएनएम व आषा सहयोगिनी को आवष्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देष प्रदान कियेे गये है। डाॅ. नायक ने बताया कि जिले के समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली विषेष ग्राम सभाओं में सम्बन्धित क्षेत्र की एएनएम उपस्थित होकर चिकित्सा विभाग द्वारा 13 दिसम्बर 2015 से प्रारम्भ की जाने वाली भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं 15 दिसम्बर 2015 से प्रारम्भ होने वाले आरोग्य राजस्थान कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करेगी।
डाॅ. एन.आर. नायक ने बताया कि जैसलमेर जिले के श्री जवाहिर चिकित्सालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत सम्मिलित किया गया है।
---000---
9 दिसंबर को सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्रामसभाएं आजजैसलमेर 08 दिसम्बर/राज्य सरकार के निर्देषानुसार 9 दिसंबर बुधवार को जिले की संपूर्ण ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्राम सभा का आयोजन होने जा रहा है।
जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने बताया कि जिले की 140 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर यह ग्राम सभाएं होगी। ग्रामसभा के दौरान जरूरतमंद बैरोजगारों का चिन्हीकरण किया जाएगा और दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौषल योजना के अन्तर्गत ग्रामसभा मे फार्म भरवाये जाऐंगे उन्हे रोजगारोन्मुखी प्रषिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होने बताया कि जिले के सभी ग्रामीण अंचलो के ग्रामीणजनो से आग्रह कर दिया गया है कि वे इन ग्रामसभाओ का पूरा-पूरा लाभ उठावें।
---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें