मंगलवार, 8 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। कचहरी परिसर से आज की खबरें

जैसलमेर खबरों की चौपाल। कचहरी परिसर से आज की खबरें सम में रात्रि चैपाल 15 दिसंबर को
जैसलमेर 08 दिसम्बर/जैसलमेर जिले की सम ग्राम पंचायत में 15 दिसंबर को रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा।जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा के निर्देषानुसार सम ग्राम पंचायत क्षेत्र में संचालित हो रही विभिन्न राहत गतिविधियों, विकास योजनाओं एवं कार्यो के निरीक्षण के साथ - साथ अटल सेवा केन्द्र में रात्रि चैपाल का आयोजन होगा। रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की जन समस्याएं मौके पर ही निस्तारित हो सकेगी। सम ग्रामपंचायत के लोग अधिकाधिक संख्या में चैपाल में सम्मिलित होकर अपनी जन समस्याएं रखें।

---000---

प्रभारी मंत्री आज करेंगे जिला दर्षन पुस्तिका का लोकार्पण
जैसलमेर 08 दिसम्बर/जैसलमेर जिला प्रभारी राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चैधरी 9 दिसंबर को प्रातः 11ः30 बजे जैसलमेर जिला दर्षन पुस्तिका ‘‘सच होते सपने पूरे होते वादे’’ पुस्तिका का लोकार्पण करेंगे।

जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने बताया कि जिला प्रषासन और जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में इस पुस्तिका का प्रकाषन किया गया है। पुस्तिका में वर्तमान सरकार की दो वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाष डाला गया है। पुस्तिका के विमोचन के तत्पष्चात जैसलमेर जिले के समस्त प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडियाकर्मियों के साथ जिले के प्रभारी मंत्री चैधरी प्रेंस कांफ्रेस लेंगे।

---000---

ष्षांति समिति की बैठक आयोजित
जैसलमेर 08 दिसम्बर/जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा की अध्यक्षता मे आयोजित षांति समिति की बैठक में विभिन्न विकास कार्याे और षहर के सौदर्यकरण कार्यो को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक मे पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार भी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने षांति समिति में विभिन्न षांति समिति के सदस्यों द्वारा विकास कार्यो, सडको के सुदृढीकरण, पार्किग व्यवस्था और नगर के सुगम यातायात पर रखे गए विभिन्न सुझावों पर गहनता से विमर्ष किया। उन्होंने कहा कि षहर के सौंदर्यकरण और स्वच्छता को लेकर सार्थक प्रयास जारी है। पाॅलिथिन मुक्त षहर बनाने के लिए योजनाबद्ध रूप से विषेष प्रयास किए जा रहे हैं मगर इसके साथ मे सामाजिक कार्यकर्ताओं और नागरिको का भी सहयोग आवष्यक है। विभिन्न व्यावसायिक केन्द्रो और दुकानदारों को भी यह प्रयास करने चाहिए कि अपने प्रतिष्ठानों के सामने डस्टबिन अवष्य रखें तथा उसमे ही प्लास्टिक एवं अन्य कचरा डाला जायें। उन्होंने कहा कि यह भी आवष्यक है षहर के व्यवस्थित पार्किग और यातायत को सुचारू बनाया जायें। इसके लिए भी विषेष प्रबन्धन किए जाएंगे। उन्होेने पोकरण और रामदेवरा मे भी विकास और सौंदर्यकरण की आवष्यकताओं पर दिये गये सुझावो के संदर्भ मे भी आवष्यक कार्यवाही के लिए आष्वस्त किया।

-जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक सम्पन्न

बैंक सरकारी योजनाओं के लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करे - जिला कलक्टर षर्मा

जैसलमेर, 08 दिसम्बर/जिला स्तरीय समन्वय एवं साख समिति तथा जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक कलक्टर सभागार में मंगलवार को जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें लीड बैंक अधिकारी आर. के. भंवरायत एवं भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक श्री राजेष सिंह तथा अन्य बैंकर्स व विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में जिला कलक्टर ने सभी बैंकर्स को जिले के विकास में योगदान करने की अपील की तथा सभी बैंकर्स को सरकारी योजनाओं के लक्ष्य शीघ्र पूरा करने के निर्देष दिये। आरसेटी के बकाया ऋण आवेदनों को सकारात्मक सोच के साथ निस्तारित करनें के निर्देष दिये। उन्होने नाबार्ड द्वारा संचालित बकरी पालन योजना को जिले में सुचारू रूप से चलाने हेतु बैंकर्स को आवष्यक निर्देष दिये।

उन्होंने एमपावर परियोजना प्रबन्धक को निर्देष दिये कि आगामी 21 दिसम्बर को आयोजित होने वाले रोजगार मेले में अगरबत्ती निर्माण की स्टाॅल लगााकर बेरोजगार युवाओं को प्रेरित करें। उन्होने लीड बैंक अधिकारी श्री आर के भवंरायत को भी निर्देष दिये कि 21 दिसम्बर को आयेाजित होने रोजगार मेले में बैंक की स्टॅाल लगाकर योग्य उम्मीदवारों को ऋण स्वीकृत करावें।

आरबीआई के सहायक महाप्रबन्धक श्री राजेष सिंह ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देष दिये कि जो बैंकर्स बैठक में उपस्थित नही होते है उनको नोटिस जारी कर आगामी बैठक में भाग लेना सुनिष्चित करावें। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में बीसी/बैंक मित्र की नियुक्ति करना सुनिष्चित करें। उन्होने लीड बैंक अधिकारी को निर्देष दिये कि जिले में किसानों को वितरित किये गये फसल बीमा दावें की सूचियां सभी बैंको से प्राप्त कर जिला प्रषासन को उपलब्ध करावें।

बैठक के दौरान राजेष सिंह ने सभी बैंकर्स एवं सरकारी पदाधिकारियों से अनुरोध किया की सभी सरकारी योजनाओं में प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र निस्तारण करे साथ ही लोगों को वितिय समावेषन के अन्तर्गत जिले की सभी गांवों में बीसी के माध्यम अधिक से अधिक लाभ प्रदान कराने में सहयोग प्रदान करें।

अंत में लीड बैंक अधिकारी श्री भंवरायत ने सभी को धन्यवाद प्रदान किया।

---000---

महानरेगा अंतर्गत 474.70 लाख की स्वीकृति जारी
जैसलमेर, 08 दिसम्बर/मरूस्थलीय जैसलमेर जिले मे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 474.70 लाख की 79 कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया है कि ग्राम पंचायत पांचे का तला में 9 कार्य, ग्राम पंचायत सत्याया में 7 कार्य, ग्राम पंचायत डाबला में 10 कार्य, ग्राम पंचायत बाहला में 14 कार्य, ग्राम पंचायत रूपसी में 27 कार्य एवं ग्राम पंचायत सोढाकोर में 1 कार्य तथा ग्राम पंचायत छायण में 11 कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया है कि इन स्वीकृत कार्यों में ग्रेवल रोड़, खरंजा निर्माण, इंटरलोकिंग, नाडी कार्य एवं अपना खेत अपना काम के कार्य स्वीकृत किये गये है। उन्हांेने बताया कि इन स्वीकृत कार्यों पर तत्काल श्रमिकों का नियोजन करने हेतु विकास अधिकारियों एवं कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिये गये है। विकास अधिकारी, पंचायत समिति जैसलमेर को निर्देश दिये गये है कि पंचायत समिति क्षेत्र में माॅडल तालाब के लिए तकनीकी स्वीकृतियां शीघ्र भिजवावे।

---000---

रामदेवरा पैदल यात्रियों के लिए स्वीकृत ट्रेक निर्माण का कार्य 544.41 लाख का स्वीकृती जारी
जैसलमेर, 08 दिसम्बर/जैसलमेर जिले मे माननीय मुख्यमंत्री महोदया की हाल ही मे ग्राम रामदेवरा में विगत 30 नवंबर को घोषणा की गई थी कि रामदेवरा आने वाले पैदल यात्रियों के लिए ट्रेक निर्माण का कार्य करवाया जावेगा।

जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया है कि जैसलमेर सीमा से रामदेवरा तक पैदल यात्रियों के लिए 544.41 लाख के कार्य स्वीकृत किये जाकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से प्रारम्भ कर दिया गया है। यह पैदल ट्रेक जैसलमेर सीमा से रामदेवरा तक कुल 65 किलोमीटर तक का निर्माण किया जावेगा। यह कार्य महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत स्वीकृत किया गया है। अधिशाषी अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, वृत पोकरण एवं विकास अधिकारी सांकड़ा को निर्देश दिये गये है कि वे उक्त कार्य पर अधिक से अधिक श्रमिकों का नियोजन कर कार्य को निश्चित समयावधि में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

---000---





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें