बुधवार, 30 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की जिले की ताज़ा खबरें

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की जिले की ताज़ा खबरें 
जैसलमेर पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक गुरुवार को
जैसलमेर 30 दिसम्बर/पंचायत समिति जैसलमेर की आम बैठक 31 दिसबंर, गुरुवार को दोपहर 12ः15 बजे पंचायत समिति जैसलमेर के बैठक हाॅल मे पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर ने बताया कि इस बैठक मे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर जन प्रतिनिधियों/अधिकारियों के मध्य विस्तार से चर्चा की जाएगी।

--सैनिकांे को वर्तमान परिस्थितियों मे सजग एवं सर्तक रहना चाहिए
जैसलमेर 30 दिसम्बर/सीमावर्ती जैसलमेर जिले के पूर्व सैनिको को आगाह/ सूचित किया जाता है कि जैसलमेर बार्डर जिला होने के कारण पडोसी देष की कुछ खुफिया एंजेसिया पूर्व सैनिको/आश्रितो को फोन करके अथवा रुपयो का लालच देकर एजेंटो के माध्यम से देष की परमावष्यक सुरक्षा संबंधी जानकारियां हासिल करने की कोषिष करते हैं।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जैसलमेर कर्नल से.नि. बीआरएस राठोड ने बताया कि पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितो को हिदायत दी गई है कि वे देष की सुरक्षा करना अपना मूल कर्तव्य हैं। पूर्व सैनिक किसी भी प्रकार की सुरक्षा संबंधी मामलों तथा जानकारी किसी एंजेटो को लालच मे आकर न देवे। उन्होने बताया कि एंजेट किसी पूर्व सैनिक को लालच देकर सुरक्षा मामलो की जानकारी हासिल करना चाहता है तो ऐसे व्यक्तियों की सूचना तुरंत निकटतम पुलिस स्टेषन व जिला सैनिक कल्याण अधिकारी जैसलमेर को राष्ट्रीय हित में अवष्य देना सुनिष्चित करावें।

---000---

स्वर्ण नगरी विचार मंच जैसलमेर द्वारा नगर को पोलिथिन

मुक्त बनाने की दिषा मे अभियान चलाकर उठाए कारगर कदम


जैसलमेर 30 दिसम्बर/जैसलमेर नगर को पोलिथिन मुक्त बनाने के लिए स्वर्ण नगरी विचार मंच ने अनवरत रुप से अभियान चला रखा है। इसी कडी मे स्वर्णनगरी विचार मंच ने ष्षहर के वार्ड सख्यां 4 - ऐतिहासिक सोनार दुर्ग मे सभी परिवारों को एक राषन कार्ड पर कपडे के तीन ठेले वितरण करने का निष्चय किया गया है ताकि वे सभी लोग बजार से सामान लाने के लिए इनका प्रयोग कर सके जिससे पोलिथिन के बैग का उपयोग स्वतः समाप्त होने लगेगा।

विचार मंच के महेष व्यास ने बताया कि यह योजना नव वर्ष 2016 के दौरान 1 जनवरी से प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि मंच के सहयोग के.आर.केवलिया और गोगा महाराज ने नगर के सभी नागरिकगणों तथा दुकानदारों से पालीबैग्स के उपयोग को एकजुट होकर पूर्णतया समाप्त करने का आहवान किया है।

---000---

फसल अवषेष रेजीडयू को खेत मे न जलाकर उर्वरा षक्ति के रुप में उपयोग लेवे
जैसलमेर 30 दिसम्बर/उपनिदेषक कृषि विस्तार जैसलमेर राधेष्याम नारवाल जैसलमेर जिले के समस्त सहायक कृषि अधिकारियों को पत्र पे्रषित कर हिदायत दी है कि वे राजकीय सेवा मे श्रम देने अन्तर्गत आता है कि प्रदेष के कुछ स्थानो पर फसल अवषेषो को कृषकों द्वारा जल दिया जाता है के क्रम मे आयुक्त कृषि एवं जिला कलक्टर द्वारा फील्ड मे ग्रामीण स्तर तक के ग्रामीणों, कृषकों इसके जलाने से वातावरण दुषित होकर जन मानस व मृदा में होने वाले इसके हानिकारक परिणामों के बारे मे व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाकर अवगत कराये जाने के निर्देष प्रदान किये गये है।

नारवाल ने बताया कि फसल अवषेषो को जलाने से पूर्णतया रोकथाम किये जाने के साथ ही फसल अवषेषों का सदुपयोग कम्पोस्ट तथा वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने और उर्जा उत्पादन के साधनों में करने के लिए भी प्रेरित किये जाने के लिए फील्ड स्तर के कार्मिक व अधिकारियांे को निर्देषित किया गया है कि वे कृपया कृसान सेवा केन्द्रो/कृषक गोठी/रात्री चैपालों तथा आयोजित होने वाले प्रषिक्षणों इत्यादि के माध्यम से उचित प्रचार प्रसार कर जिले के समस्त ग्रामीण कृषकों को इसके लिए प्रेरित/ जागरुक करते हुए इन निर्देषो की पालना सुनिष्चित करावें।

---000---











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें