मंगलवार, 8 दिसंबर 2015

जालोर प्रभारी मंत्राी बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों मंे भाग लेंगे



जालोर प्रभारी मंत्राी बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों मंे भाग लेंगे
जालोर 8 दिसम्बर - जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रसिंह खींवसर 9 दिसम्बर बुधवार को जिला मुख्यालय पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि राज्य के उद्योग, अप्रवासी भारतीय, डी.एम.आई.सी., राजकीय उपक्रम, युवा मामले एवं खेल विभाग मंत्राी व जिले के प्रभारी मंत्राी गजेन्द्रंिसंह खींवसर 9 दिसम्बर बुधवार को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जालोर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन करेंगे तथा प्रेस काॅफ्रेन्स करेंगे तत्पश्चात् दोपहर 3.30 बजे जालोर स्टेडियम में इन्डोर स्टेडियम बैडमिंटन हाॅल का उद्घाटन करेंगे।

---0000---

नामांन्तकरण, सीमाज्ञान एवं आपसी सहमति से बंटवारे की प्रक्रिया आॅनलाईन

जालोर 8 दिसम्बर - राज्य सरकार द्वारा काश्तकारों के नामान्तकरण, सीमाज्ञान एवं आपसी सहमति से बंटवारें के आवेदन की प्रक्रिया आॅनलाईन की गई हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि राजस्व मण्डल अजमेर के निर्देशानुसार काश्तकारों के नामान्तकरण, सीमाज्ञान एवं आपसी सहमति से बंटवारे के आवेदन लेने की प्रक्रिया के सम्बन्ध में उक्त तीनों सेवाओं के प्रार्थना पत्रा ई-मित्रा केन्द्रों के माध्यम से लिये जायेंगे।

उन्होंने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों को निर्देश दिये हैं कि वे सम्बन्धित पटवारियों, गिरदावरों व ई-मित्रा कियोस्कों को उक्त सेवाएं ई-मित्रा कियोस्क के माध्यम से करवाने के लिए पाबन्द करें साथ ही प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण करें।

---000---

2.60 लाख की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत
जालोर 8 दिसम्बर - जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने आहोर तहसील क्षेत्रा के 6 व्यक्तियों की सडक दुर्घटना में मृत्यु व गंभीर घायल होने पर मुख्यमंत्राी सहायता कोष से 2 लाख 60 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं।

जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बताया कि आहोर तहसील क्षेत्रा निवासी हरजी ग्राम के कूकाराम पुत्रा रंगाराम मेहतर, रामाराम पुत्रा रावाजी भील, सोनाराम पुत्रा पूनाराम जोगी व लालाराम पुत्रा नवाराम मीणा तथा काम्बा निवासी बलवन्त सिंह पुत्रा पीरसिंह राजपूत की सडक दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। इसी प्रकार गुडाइन्द्रपुरा निवासी मालमपुरी पुत्रा रूपापुरी गोस्वामी सडक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गये थे।

उन्होंने बताया कि आहोर उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार की अनुशंषा पर मुख्यमंत्राी सहायता कोष से मृत्तकों के परिजनों 50-50 हजार रूपयों तथा गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को 10 हजार रूपयों की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं।

--वात्सल्य कार्यक्रम के खेलकूद प्रतियोगिताओं व प्रदर्शनी का आयोजन
जालोर 8 दिसम्बर - क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय बाडमेर-जैसलमेर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, नेहरू युवा केन्द्र व स्थानीय प्रशासन के सहयोग से ऊण ग्राम में वात्सल्य स्वस्थ माॅं स्वस्थ शिशु जन जागरूकता सघन प्रचार कार्यक्रम के तहत विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिता व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रचार कार्यक्रम के तहत ऊण ग्राम की काबडिया नाडी के पास रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। प्रतियोगिता में खेलकुद प्रतियोगिता-रस्सा-कस्सी करवाकर गावों में वात्सल्य जागरूकता कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीणों में यह संदेश दिया गया कि गांवों में दिन-रात कड़ी मेहनत कर खेती करने वाले लोगो को भी अपने स्वास्थय के प्रति सजग भी रहना चाहिए और खेलो के माध्यम से तन्दुरूस्त रहने के लिए प्रेरित किया गया । इस दौरान सरपंच दीपिका राजपुरोहित व मेट जसपाल का सहयोग रहा।

फ्लेक्स प्रदर्शनी के माध्यम से किया जागरूक
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की जैसलमेर-बाड़मेर इकाईयों द्वारा छिपरवाडा ग्राम के आंगनवाडी केन्द्र में फ्लेक्स प्रदर्शनी लगाई गयी जिसमेे ग्रामीण महिलाओं व स्कूल छात्र-छात्राओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया । इस दौरान प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद वैष्णव बताया कि केन्द्र एंव राज्य सरकार की इस प्रकार की फ्लेक्स प्रदर्शनी से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्वच्छता, किशोरी स्वास्थ्य, इन्द्रधनुष टीकाकरण आदि विषयों पर आधारित जानकारी मिनती हैं जिससे आमजन को लाभ प्राप्त हो रहा हैं। इस अवसर पर जैसलमेर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी के.आर. सोनी, आंगनवाडी कार्यक्र्ता छगनी देवी उपस्थित थे।

---000---

वार्षिक वित्तीय सीमा बढाने के लिए बैठक सम्पन्न

जालोर 8 दिसम्बर - राजस्थान पेंशनर चिकित्सा रियायती योजनान्तर्गत सिविल एवं पारिवारिक पेंशनर्स के ईलाज की वार्षिक वित्तीय सीमा बढाने के लिए प्राप्त आवेदनों पर विचार व निर्णय के लिए समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

समिति के सदस्य सचिव व जिला कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी ने बताया कि योजनान्तर्गत 75 वर्ष तक की आयु के पेंशनर के लिए 10 हजार रूपये एवं 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरों के लिए 20 हजार रूपये चिकित्सा व्यय के लिए निर्धारित हैं इससे अधिक व्यय की स्थिति में नियमानुसार आवेद प्रस्तुत किया जाता हैं। बैठक में प्राप्त कुल 60 प्रकरणों में चिकित्सकीय परामर्श एवं गुणावगुण के आधार पर 5.5 लाख रूपये चिकित्सा व्यय की वित्तीय सीमा बढाने का निर्णय लिया गया ।

इस अवसर पर अतिरिक्त कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत, डाॅ. रमेश चैहान, पेंशनर समाज के अध्यक्ष धनराज दवे एवं पेंशनर मेडिकल फण्ड के लेखाकार सुरेन्द्र ंिसह उपस्थित थे।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें