सोमवार, 14 दिसंबर 2015

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की ताज़ा खबरे जैसलमेर जिले से

जैसलमेर खबरों की चौपाल। आज की ताज़ा खबरे जैसलमेर जिले से 
जिला कलक्टर ने समीक्षा बैठक मे दिए आवष्यक निर्देष
जैसलमेर 14 दिसम्बर/जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा ने सोमवार को पेयजल, विद्युत एवं मौसमी बीमारियों संबंधी की और आवष्यक निर्देष प्रदान किये।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की विस्तार से समीक्षा की। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में कियोस्क निर्माण और हैल्थ प्रोवाइडर सभी जगह लगने की रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी गई। सीएमएचओ का उन्हें बताया कि एन.आर. एवं एम द्वारा साथ के सभी जिलों में बताए जा रहे नए आॅपरेषन थियेटर के क्रम मे ही जैसलमेर में भी ष्षीध्र ही नए आॅपरेषन थियेटर का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने वर्तमान मे संचालित आॅपरेषन थियेटर में सभी इक्यूपमेन्टस और नई व्यवस्थाएं सुचारु करने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने कामा सेन्टरकी सभी मषीने सुचारु संचालित व भवन के अंदर रिपेयरिंग कार्य भी त्वरित रुप से संपन्न करवाने की हिदायत दी।

उन्होंने सीएमएचओ से खाद्य निरिक्षक के संेपलिंग कार्यो की समीक्षा की तथा पिछली सेंपलिंग की रिपोर्ट प्रस्तुत करने की हिदायत दी। पषुपालन विभाग को पषुओं की विभिन्न बीमारियों के उपाय नियमित रखें। उन्होंने संबंधित अभियंताओ को निर्देष दिए कि सीवरेज संबंधी कार्यो के प्रति पब्लिक जागृति के पैम्पलेट द्वारा संदेष को प्रभावी बनाए रखें। पीडब्लयूडी को निर्देष दिए गए कि षहर की बाहर की सडको किनारे बबूल, झाड-झखांड आदि पूरी तरह साफ करके सुनिष्चित किया जाए। सभी जगह देषी विदेषी मेहमानों की जानकारी के लिए हिंदी-अंग्रेजी में संदेष के लाईन बोर्ड भी षीघ्र लगाकर रिपोर्ट दे।

उन्होने सिटी पार्क के प्रवेष स्थल को सुचारु करने के साथ ही वहां अर्द्धचन्द्राकार बोर्ड स्थापित करने की हिदायत दी ताकि आने जाने वालों को तुरंत जानकारी हो सके तभी वहां रात्रि को लाईटिंग व्यवस्था भी सही रखी जाए। स्टेषन के सामने ही पार्क को भी साफ सफाई भी सुदृढ व्यवस्था स्थापित की जाए। उन्होने सोनार किले की सफाई, लाईटिंग व पानी गिरना बंद करन के कार्यो की समीक्षा की। ष्षहर के सडको के सफाई, गडढे भरने भी सुचारु करने के निर्देष दिए। उन्होने विभिन्न व्यावसायिक प्रतिष्ठानो के बाहर प्लास्टिक बोर्डस हटाने पोलीथिन वगैर नहीं करने की व्यवस्था अतिक्रमण हटाने व बाईपास रोड पर मलबा आदि हटाने तथा पार्किंग व्यवस्था करने के भी निर्देष किए। उन्होने पानी के भी अवैध कनेक्षन काटने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर ने महिला सुलभ ष्षौचालय के नियमित व सुचारु संचालन एवं व्यवस्था के निर्देष दिए। ष्षहर मे पोलीथीन कचरा आदि के लिए डस्टबीन व कचरा संग्रहन के लिए लोडिंग टैम्पो की समीक्षा की। उन्होने बताया कि कुछ दानदाता भी लोडिंग टैम्पो भंेट करना चाहते है। नगर परिषद सभी कचरा डंपिंग हटाकर षिफ्ट करें। उन्होने विद्युत अवैध कनेक्षन पूरी तरह हटान के कार्य की समीक्षा की तथा इसे नियमित रखने के निर्देष दिए। विद्युत अवैध कनेक्षनो की सिंगल एफआईआर दर्ज करने की हिदायत दी। उन्होने सभी विभाग व कार्यालयध्यक्षो को निर्देष दिए कि उपस्थिति रजिस्टर पूर्ति तथा मूवमेंट रजिस्टर भी सही रखें। इसके साथ ही राजसंपर्क के प्रकरणों की भी सही समय पर निस्तारण पालना सुनिष्चित रखी जाए।

---000---

जिला मुख्यालय पर गणतंत्रा दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा

अतिरिक्त कलक्टर षर्मा ने समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण करने के लिए

अधिकारीगण को दिये निर्देष 26 जनवरी का होगे विविध कार्यक्रम

जैसलमेर, 14 दिसम्बर/जैसलमेर जिला मुख्यालय पर आगामी 26 जनवरी 2016 को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। प्रातः कालीन मुख्य समारोह एवं सांयकालीन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में रखा गया है। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर आयोजनीय विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा पर बिन्दुवार विचार विमर्श किया गया एवं विभिन्न अधिकारियों को अलग - अलग उत्तरदायित्व सौपे गए।

समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण कर लेवें

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ षर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गंणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी एवं व्यवस्थाओं की बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समारोह के सफल आयोजन के लिए सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण जिम्मेदारी के साथ बेहतर ढंग से करने के निर्देष प्रदान किये। उन्होंने पूर्व वर्षो के अनुरुप गरिमामय ढंग से राष्ट्रीय पर्व को मनाए जाने पर विषेष जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उन्हें सौपे गए दायित्व का निर्वाहन पूर्ण जिम्मेदारी तथा गंभीरता के साथ समय पर सम्पादित करे। बैठक में मुख्यकार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जन सिंह, तहसीलदार जैसलमेर धर्मराज गुर्जर के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम हो और अधिक रोचक

अतिरिक्त जिला कलक्टर षर्मा ने गणंतत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यक्रमों को रोचकपूर्ण बनाए। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों के लिए विशेष तैयारी करने एवं झाकी के विषय के चयन पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

समय पर करे कार्यक्रमों का चयन एवं रिहर्सल

बैठक में सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल पर विस्तार से चर्चा की गई एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विद्यालयों का चयन समय पर करे एवं निर्धारित समय पर ही रिहर्सल करना प्रारंभ कर दे। इसके साथ ही खेल कूद प्रतियोगिता के संबंध में भी चर्चा की एवं बताया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं नगर परिषद् के साथ बाॅलीबाल का मेच आयोजित होगा। इसके लिए खेल अधिकारी को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।

प्रशंसा पत्रो का सही हो चयन

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए की वे विशिष्ट सेवाओं के लिए जिन अधिकारियों,- कर्मचारियों को पुरूस्कृत करवाना चाहते है उसमें वास्तव में जिन्होंने विभाग में सराहनीय सेवाए दी हैं उनके नाम ही प्रस्तावित किए जावे एवं उपलब्धियों के संबंध में पूर्ण जानकारी सहित आवेदन पत्र 19 जनवरी तक आवश्यक रूप से प्रस्तुत किए जावे।

ये होगे कार्यक्रम

अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा ने बताया कि 26 जनवरी 2016 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक की अवधि में जैसलमेर नगर में स्थित शिक्षण संस्थाओं में अध्यनरत छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी और विद्यालयों से नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए विद्यार्थी शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पहुचेगें। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9.05 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम ध्वजारोहण किया जायेगा। वे परेड का निरक्षण करेगे। दोपहर में खेल प्रतियोगिता होगी तथा सायं को स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।

समितियों के गठन पर चर्चा

बैठक में अलग अलग कार्यक्रमों के लिए विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौपे गए। इसी प्रकार व्यवस्थाओं के लिए समितियों का गठन किया जाकर उनके सयोजक , उपसयोजक एवं सदस्यों का निर्धारण किया जाकर उन्हे दायित्व सौपे गए व कहा गया कि वे पूर्ण जिम्मेदारी से उनका निर्वहन करे।

साफ सुथरा हो शहर

बैठक में नगरपरिषद के अधिकारी को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व को ध्यान में रखते हुए षहिद पूनम सिहं स्टेडियम व पूरे षहर की समुचित साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे एवं समारोह से पूर्व पूरे शहर को साफ सुथरा कर दे एवं राष्ट्रीय पर्व पर ऐतिहासिक स्मारको पर रोशनी की व्यवस्था करे।

बैठक में समारोह को और अधिक रोचक बनाने एवं नवीन कार्यक्रमों को समावेश करने के लिए अधिकारियों ने अपनी और से सारगर्भित सुझाव प्रस्तुत किए। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, जिला षिक्षा अधिकारी प्रताप सिंह कसवा, खेल अधिकारी लक्षमण सिंह तॅंवर, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्र सिहं जाम आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

---000---

पीसीओ, एसटीडी, ईमेल- इंटरनेट बूथ मालिको व एजेंटो को

रजिस्टर संधारण करने के दिये निर्देष


जैसलमेर, 14 दिसम्बर/जिले की लगने वाले भारत पाक सीमा पर पीसीओ, ईमेल इंटरनेट के माध्यम से अपराधिक गतिविधियों मे लिप्त आपराधिक आचरण करने वाले व्यक्ति अन्र्तराष्ट्रीय काल्स/संदेष का प्रयोग कर अपराधिक कृत्यो एवं राष्ट्रविरोधी गतिविधियों मे सलिप्त रहते है।

जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट विष्व मोहन षर्मा द्वारा एक आदेष जारी कर बताया कि राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के दृष्टिगत रखते हुए एवं ऐसे व्यक्तियों के कारण जनसुरक्षा एवं षांति भंग होने की आंषका के मध्येनजर रखते हुए जिले के पीसीओ, एसटीडी ईमेल इंटरनेट मालिको व एंजेटो द्वारा अपने बूथ से किसी व्यक्ति को अंतराष्ट्रीय काॅल्स एवं सूचना का संप्रेषण करने से पूर्व निर्धारित प्रारुप मे एक रजिस्टर संधारण करने के लिए भारतीय दंड प्रकिया 1973 की धारा 144 के तहतजिला कार्यालय जैसलमेर के आदेष दिनांक 30 सितबंर से दो माह के लिए निर्दिष्ट करते हुए षासन से इस अवधि को छह माह के लिए बढाये जाने का निवेदन भी किया गया था। तदनुसार संयुक्त ष्षासन सचिव गृह आपदा प्रबन्ध विभाग जयपुर द्वारा इस कार्यालय के आदेषांक 30 सिंतबर की अवधि को अधिसूचना दिनांक 18 नवम्बर से 6 माह के लिए आगामी 30 मार्च 16 तक एतद् द्वारा बढा दिया गया है।

---000---

सडको पर वाहनो की गति सीमा निर्धारित
जैसलमेर, 14 दिसम्बर/जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला कलक्टर विष्व मोहन ष्षर्मा ने आदेष जारी कर ग्रामीण क्षेत्रो की सडको पर वाहनों की गति सीमा का निर्धारण किया है।

आदेषानुसार ग्रामीण क्षेत्र की सडक मार्गाे पर भारी वाहनो के लिए 45 किमी. प्रति घंटा गति सीमा रहगी। इसी तरह कार व जीप के लिए 60 किमी. प्रति घंटा और मोटर साईकिल की गति सीमा 56 किमी. प्रति घंटा निर्धारित की गई है।

मधुमेह जागरुकता क्रार्यक्रम

जैसलमेर, 14 दिसम्बर/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रम एन.पी.सी.एस के अंतर्गत दिसंबर माह मे मधुमेह जागरुकता कार्यक्रम मनाया जा रहा है।

सीएमएचओ डाॅ एन.आर.नायक ने बताया कि इस मधुमेह जागरुकता कार्यक्रम के अंतर्गत सभी व्यक्तियों की निःषुल्क मधुमेह जांच की जा रही है। यह कार्यक्रम बाहय रोग विभाग के समय में जवाहर चिकित्सालय जैसलमेर मं संचालित किया जा रहा है तथा यह 31 दिसंबर 15 तक निरंतर जारी रहेगा।

-महानरेगा योजनान्तर्गत 1326.84 लाख की स्वीकृतियां जारी
जैसलमेर, 14 दिसम्बर/जिले मे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत पचंायत समिति सांकड़ा ग्राम पंचायत डिडाणियां में 14, बोडाना में 6 एवं मानासर में 7 कुल 27 कार्यों की 172.40 लाख की प्रषासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। इसी प्रकार पंचायत समिति जैसलमेर में आसकन्द्रा में 7, खीवसर में 22, काठौड़ी में 7, जवाहर नगर में 6, बरमसर में 13 तथा नेहडाई में 34 कुल 121 कार्यों की 589.70 लाख की प्रषासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। इस प्रकार पंचायत समिति सम क्षेत्र की ग्राम पंचायत बईया में 23, पूनमनगर में 49, राघवा में 16, सोनू में 4, रायमला में 17 तथा ग्राम पंचायत तेजरावा में 22 कुल 131 कार्यों की 564.74 लाख की प्रषासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई।

जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर जैसलमेर विश्वमोहन शर्मा ने बताया है कि इस प्रकार जिले की तीनों पंचायत समितियों की ग्राम पंचायतो में कुल 279 कार्य 1326.84 लाख की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई है। श्री शर्मा ने आगे बताया कि इन कार्यों में नाडी कार्य, ग्रेवल रोड, खरंजा निर्माण एवं इण्टरलोकिंग सड़क तथा अपना खेत अपना काम योजना के कार्यों की स्वीकृतियां जारी की गई है। जिला कलक्टर शर्मा ने विकास अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि स्वीकृत किये गये कार्यों को शीघ्र प्रारम्भ कर अधिकाधिक श्रमिकों का नियोजन किया जावें।

---000---

नगर निकास न्यास मे भूखण्डों के आवंटन के लिए आॅनलाईन

आवेदन भरने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर निर्धारित

जैसलमेर, 14 दिसम्बर/नगर विकास न्यास जैसलमेर की अमर षहीद सागरमल गोपा बहुउद्देषीय आवासीय योजना रामगढ रोड के प्रथम चरण 580 आवासीय भूखण्डों के आवंटन के लिए आवेदन करने की पूर्व मे आॅन -लाईन करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर से बढाकर अब 28 दिसंबर 2015 निर्धारित की गई है।

सहायक अभियंता नगर विकास न्यास जैसलमेर साहेबराम ने बताया कि पंजीकरण षुल्क नकद चालान से एक्सेस बैंक मे जमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक बैंक समय मे रखी गई है।

---000---







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें