गुरुवार, 3 दिसंबर 2015

सांसद देवजी पटेल ने संसद में उठाया रेलवे स्टेषनों पर यात्री सुविधा का मुद्दा

सांसद देवजी पटेल ने संसद में उठाया रेलवे स्टेषनों पर यात्री सुविधा का मुद्दा
सिरोही रोड़ रेलवे स्टेषन को ‘‘बी’’ श्रेणी में उन्नयनन किया जायें



नईदिल्ली, 03 दिसम्बर 2015 गुरुवार।
जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने 16वीं लोकसभा के छठें शीतकालीन सत्र में प्रशनकाल के दौरान क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधा विस्तार का मुद्दा उठाया।
सांसद देवजी पटेल ने रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा से लिखित प्रशन करते हुए कहा कि आबूरोड़ स्थित रेलवे स्टाफ काॅलोनी की स्थिति दयनीय हैं, जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव हैं। वर्तमान में मकानों की विस्तारित छतें गिर रही हैं और इनके मरम्मत किए जाने की सख्त जरुरत है तथा गत तीन वर्षो और चालू वर्ष के दौरान उक्त काॅलोनियों के रख रखाव पर सरकार द्वारा कितनी स्वीकृत धनराशि स्वीकृत की गई।
सांसद पटेल के प्रश्न का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा की आबूरोड़ रेलवे कालोनियों के स्टाॅफ क्वाटरों की मरम्मत और रख रखाव करना एक सतत् प्रक्रिया है और जिन्हें आवश्यकतानुसार धन की उपलब्धता के अनुसार किया जाता हैं। वर्तमान में आबूरोड़ में रेलवे स्टाॅफ काॅलोनी के स्टाॅफ क्वाटरों की मरम्मत के लिए 3.49 करोड़ रुपये की लागत का एक कार्य स्वीकृत किया गया हैं। आबूरोड़ पर स्टाॅफ क्वाटरों की मरम्मत और रख रखाव हेतु पिछले तीन वर्षो और चालू वर्ष के दौरान राशि 343.06 लाख रुपये स्वीकृत किये हैं। स्टाॅफ क्वाटर्स जोकि बहुत पुराने है और जिन्हें मरम्मत की जरुरत हैं। उन्हें छोड़ दिया गया हैं, क्योंकि उनकी मरम्मत करना आर्थिक रुप से व्यवहारिक नहीं है तथा आबूरोड़ पर रेलवे स्टाॅफ कालोनी के ऐसे 507 स्टाॅफ क्वाटरों को पहले ही छोड़ दिया गया हैं।
सांसद देवजी पटेल ने सिरोही रोड रेलवे स्टेशन को बी श्रेणी घोषित करने की मांग रखते हुए लोकसभा में प्रश्काल के दौरान रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा से अतारांकित प्रश्न करते हुए कहा कि देश में रेलवे स्टेशनों को श्रेणीबद्ध करने हेतु क्या मापदंड निर्धारित हैं। उन्होंने कहा कि सिरोही रोड़ रेलवे स्टेशन की वार्षिक आय चार करोड़ से अधिक होने पर ‘‘बी’’ श्रेणी में क्यों उन्नयन नहीं किया जा रहा हैं।
सांसद पटेल के सवाल का जवाब देते हुए रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि सिरोही रोड़ रेलवे स्टेशन को ‘‘बी’’ श्रेणी में उन्नयन करने हेतु विवरण सदन पटल पर रखा गया हैं। उन्होंने देश में रेलवे स्टेशनों को श्रेणीबद्ध किये जाने के बारे में बताया कि स्टेशनों को वार्षिक आय के अनुसार श्रेणीबद्ध किया जाता हैं। सिरोही रेलवे स्टेशन की वार्षिक आय वर्ष 2014-15 में 6.07 करोड़ हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों के वर्गीकरण की समीक्षा प्रत्येक पांच वर्षो में की जाती हैं। वर्ष 20011-12 की वार्षिक यात्री आमदनी के आधार पर पिछली समीक्षा 20012-13 में की गई थी। वर्ष 2011-12 में सिरोही रोड़ रेलवे स्टेशन की वार्षिक आय 4 करोड़ से कम थी अर्थात 3.77 करोड़ थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें